मध्यावधि चुनाव से पहले ट्रम्प ने जमीन खो दी, बाइडेन ने अंतर को कम किया

Trump loses ground ahead of midterm election, Biden narrows gap
मध्यावधि चुनाव से पहले ट्रम्प ने जमीन खो दी, बाइडेन ने अंतर को कम किया
वाशिंगटन मध्यावधि चुनाव से पहले ट्रम्प ने जमीन खो दी, बाइडेन ने अंतर को कम किया
हाईलाइट
  • नतीजे 118वीं अमेरिकी कांग्रेस का निर्धारण करेंगे

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में आठ नवंबर को होने वाले मध्यावधि चुनाव में महज 11 दिन बचे हैं, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग बद से बदतर होती चली गई है, जबकि मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मामूली सुधार दिखाया है, क्योंकि मतदाता मुद्रास्फीति और गर्भपात के अधिकारों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विभाजित हैं, जबकि स्विंग मतपत्र कम से कम आठ युद्ध के मैदानों में महत्वपूर्ण हैं।

आगामी चुनाव में प्रतिनिधि सभा की सभी 435 सीटों और सीनेट की 100 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा। 39 राज्य और क्षेत्रीय गवर्नर चुनाव, साथ ही कई अन्य राज्य और स्थानीय चुनाव लड़े जाएंगे। नतीजे 118वीं अमेरिकी कांग्रेस का निर्धारण करेंगे। सदन में, डेमोक्रेट के पास 220 सीटों का बहुमत है और रिपब्लिकन के पास 212 हैं, जिसमें तीन सीटें खाली हैं। दोनों पार्टियां अपनी संख्या बनाए रखना चाहती हैं, रिपब्लिकन इसे बढ़ाने की ओर देख रही है। कुक पॉलिटिकल रिपोर्ट, द अमेरिकन इनसाइक्लोपीडिया ऑफ पॉलिटिक्स से रेस रेटिंग के औसत का उपयोग करते हुए, बैलोटपीडिया ने फ्लोरिडा, आयोवा, उत्तरी कैरोलिना, ओहियो, टेक्सास, एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन के 13 युद्धभूमि राज्यों की पहचान की। यह वह राज्य हैं जिन पर 2020 के चुनावों में चुनावी जीत टिकी और 2022 में भी परि²श्य लगभग वैसा ही है।

इससे पहले, ट्रम्प ने फ्लोरिडा, आयोवा, उत्तरी कैरोलिना, ओहियो और टेक्सास में जीत हासिल की थी, जबकि बाइडेन एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में विजयी हुए थे। बाइडेन इस नियम के अपवाद नहीं हैं कि एक मौजूदा राष्ट्रपति ने मध्यावधि जनमत संग्रह खो दिया है क्योंकि वह ट्रम्प के नेतृत्व वाले रिपब्लिकन की बयानबाजी से जूझ रहे हैं, जो लगातार बिडेनोमिक्स के खराब होने पर जोर दे रहे हैं, जिससे मुद्रास्फीति 40 वर्षों में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, नौकरी छूट रही है और बेरोजगारी चरम पर है। लेकिन यह सब वास्तव में सच नहीं है।

दरअसल, बाइडेन को ट्रम्प से खराब आर्थिक प्रबंधन विरासत में मिली है, कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों की जान और आजीविका का नुकसान हुआ। आर्थिक विश्लेषकों का कहना है कि बीबीसी की एक जांच से पता चला है कि बाइडेन 2021 में एक महीने में 60,000 नौकरियों को जोड़कर रोजगार की स्थिति को बढ़ाने में सफल रहे, आर्थिक विश्लेषकों का कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के दौरान एक महीने में केवल 30,000 नौकरियां जोड़ीं।

बाइडेन कुछ महीने पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा महिलाओं के गर्भपात के अधिकारों की बहाली पर मजबूत हैं, अमेरिकी महिलाओं ने एकतरफा रूप से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध किया और रूढ़िवादी रिपब्लिकन राज्यों ने इसे लागू करने के फैसले का विरोध किया। बाइडेन ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसमें अमेरिकियों को विदेशों में और राज्यों के भीतर यात्रा करने की अनुमति दी गई, ताकि वह अनाचार, बलात्कार और भ्रूण की विकृति से उत्पन्न गर्भधारण को समाप्त करने के लिए गर्भपात करवा सकें।

महिला मतदाता इस पर बाइडेन के साथ हैं, लेकिन प्रगतिशील कानूनों की कड़ी जैसे कि मुद्रास्फीति में कमी 750 बिलियन डॉलर के खर्च के साथ अधिनियम, नुस्खे वाली दवाओं की कीमत (इंसुलिन खुराक के लिए 35 डॉलर) और बीमाकर्ताओं के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल की लागत को अधिक किफायती बनाना, 10,000 डॉलर से कम की पारिवारिक आय के लिए शिक्षा ऋण की छूट, चीन पर निर्भरता को कम करने के लिए अमेरिका के भीतर अर्धचालक बनाने के लिए चिप्स कानून, जो हजारों नौकरियों का सृजन करेगा, अभी तक मतदाताओं के साथ तालमेल नहीं बिठा पाया है। जीडीपी के आंकड़े लगातार तीन तिमाहियों में गिरे हैं, लेकिन अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आने वाली मंदी का कोई संकेत नहीं है, लेकिन रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच मंदी की आशंका जताते रहे हैं।

ट्रम्प जनवरी 2021 के कैपिटल दंगे की जांच को लेकर निशाने पर हैं, जिन्होंने पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस सहित पुलिसकर्मियों और सीनेटरों के जीवन को खतरे में डालने वाले एक लोकप्रिय जनादेश को उलटने के लिए कैपिटल हिल्स पर आक्रमण किया था। लेटिटिया जेम्स (डेमोक्रेट) के नेतृत्व में न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल के कार्यालय से ट्रम्प को नागरिक और आपराधिक दोनों मुकदमों का सामना करना पड़ता है, उन पर संपत्ति के मूल्यों को बढ़ाकर, धोखाधड़ी के दावों के साथ भारी ऋण हासिल करने और झूठे दावों से करों की चोरी करके सरकार पर व्यवस्थित धोखाधड़ी का आरोप लगाया। ट्रम्प के पास अपने सामाजिक समूहों जैसे सेव अमेरिका, मेक अमेरिका ग्रेट अगेन और ट्रुथ सोशल के माध्यम से अपनी युद्ध जमीन है, हालांकि उनकी वेबसाइट वित्त के लिए लड़खड़ा रही है, उनके अभियान प्रबंधकों का दावा है। ट्रम्प की यूएसपी मुद्रास्फीति और बेरोजगारी है और बाइडेन की यूएसपी गर्भपात अधिकारों की बहाली है जो महिला मतदाताओं को भीड़ में लाएगी।

लंदन इकोनॉमिस्ट ने एक रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका के मध्यावधि चुनाव डेमोक्रेट्स के लिए बुरी खबर देने की संभावना है। अमेरिका के गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को समाप्त करने के सुप्रीम कोर्ट के एक आश्चर्यजनक फैसले के बाद मतदाताओं के लिए इसका संदेश तेज हो गया। लेकिन चुनाव से कुछ ही हफ्ते दूर, चुनावों और पूवार्नुमानों ने रिपब्लिकन को एक मजबूत स्थिति में डाला। द इकोनॉमिस्ट ने कहा कि सीनेट लेने की उनकी संभावना में सुधार हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्यावधि चुनाव 2024 की राष्ट्रपति पद की दौड़ से पहले लोकतंत्र को कमजोर कर सकते हैं। यूएसए टुडे की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी निश्चित रूप से बाइडेन-ट्रम्प रीमैच की संभावना के बारे में उत्साहित नहीं हैं।

आंकड़ों के एक पेचीदा बिट में, डेमोक्रेट्स के बीच बिडेन की स्थिति पिछले कुछ महीनों में थोड़ी मजबूत हुई है, जबकि रिपब्लिकन के बीच ट्रम्प की स्थिति थोड़ी कमजोर हो गई है। यदि 6 जनवरी को कांग्रेस का पैनल अंतरिम रिपोर्ट जारी करता है तो यह ट्रम्प की संभावनाओं को काफी कम कर सकता है और डेमोक्रेट्स की उम्मीदों में सुधार कर सकता है। ट्रम्प और बाइडेन दोनों ने संकेत दिया है कि वह 2024 की राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल होंगे। अधिकांश लोग उनमें से किसी को भी नहीं चाहते हैं और चाहते हैं कि कैलिफोर्निया के गेविन न्यूजॉम (डेमोक्रेट) और फ्लोरिडा के रॉन डेसेंटिस जैसे नए चेहरे राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ें।

और एक संभावित राष्ट्रपति पद की दौड़ में, बिडेन ट्रम्प को 46 प्रतिशत- 42 प्रतिशत- एक 4-बिंदु अंतर से आगे बढ़ाते हैं जो कि 2020 में ट्रम्प की बाइडेन की 4.2-बिंदु हार को दर्शाता है। जुलाई में लिए गए यूएसए टुडे/सफोक पोल में ट्रम्प पर बिडेन का वही 4-पॉइंट मार्जिन था, जो 45 प्रतिशत-41 प्रतिशत था। मीडिया रिपोर्ट्स में पोलस्टर्स के हवाले से कहा है जो दावा करते हैं कि 64 प्रतिशत -26 प्रतिशत मतदाता नहीं चाहते कि राष्ट्रपति दूसरे कार्यकाल के लिए दौड़ें। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन निष्कर्षों के बारे में डींग मारने की कोई बात नहीं है, लेकिन वे गर्मियों से थोड़ा सुधार कर रहे हैं, जब 69 प्रतिशत -22 प्रतिशत सर्वेक्षण में वे नहीं चाहते थे कि वह दौड़ें। डेमोक्रेट्स के बीच बाइडेन की स्थिति काफी चमकी है। 45 फीसदी-43 फीसदी तक, वे अब कहते हैं कि वे चाहते हैं कि वह रेस में शामिल हों। जुलाई में, केवल 35 प्रतिशत डेमोक्रेट चाहते थे कि वह शामिल हों। सर्वेक्षण में कहा गया है कि ट्रम्प के नंबर खराब हो गए हैं। 68 फीसदी-27 फीसदी मतदाता नहीं चाहते कि ट्रंप दूसरे कार्यकाल के लिए रेस में शामिल हों। रिपब्लिकन के बीच ट्रम्प की स्थिति कम हो रही है, हालांकि वह अभी भी अपनी पार्टी के भीतर बाइडेन की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Oct 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story