दैनिक भास्कर हिंदी: इराक: बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास दागे गए दो रॉकेट, कोई हताहत नहीं

March 2nd, 2020

हाईलाइट

  • इराक के बगदाद में रॉकेट से हमला किया गया
  • बगदाद के ग्रीन जोन में दो रॉकेट दागे गए

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक के बगदाद में एक बार फिर रॉकेट से हमला हुआ। दो रॉकेट बगदाद (Baghdad) के ग्रीन जोन में दागे गए। हमले में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है। इराक (Iraq) के गृहमंत्रालय के अनुसार हमला मध्य इराक में हुआ। एक रॉकेट अमेरिकी दूतावास के पार गिरा है। 

इससे पहले बीते 28 फरवरी को इराक के नीनवा प्रांत स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे पर पांच मिसाइल दागे गए। यह हमला शिये नेता मुक्तदा अल सद्र के अनुरोध पर बगदाद में सड़कों पर उतरने के एक सप्ताह बाद हुआ है। उन्होंने शांतिपूर्ण तरीकों से इराक से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की मांग की थी। 

मारा गया सुलेमानी
बता दें अमेरिका ने ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) को एयर स्ट्राइक में मार गिराया। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। ईरान रिवॉलूशनरी गार्ड्स का प्रमुख कासिम सुलेमानी कद्स फोर्स का जिम्मा संभालते था। अमेरिका और ईरान के बीच लड़ाई में सुलेमानी अमेरिका के लिए सिरदर्द बना हुआ था। कासिम सुलेमानी को ईरान की तरफ से लड़ने वाले अहम सिपाही को तौर पर जाना जाता था। पश्चिम एशिया के ज्यादातर मिशन में सुलेमानी का अहम भूमिका में रहा। अमेरिका नहीं चाहता था कि कासिम अपनी जड़े दूसरे देशों में भी मजबूत करें। सुलेमानी की ताकत का फायदा ईरान को मिल रहा था।