दुनिया का पांचवां बारूदी सुरंग से दूषित बन चुका देश यूक्रेन का एक्शन प्लान, निपटारे के लिए किया नए सरकारी निकाय का गठन

Ukraine sets up new government body to deal with landmines
दुनिया का पांचवां बारूदी सुरंग से दूषित बन चुका देश यूक्रेन का एक्शन प्लान, निपटारे के लिए किया नए सरकारी निकाय का गठन
बारुदी सुरंगे होंगी साफ दुनिया का पांचवां बारूदी सुरंग से दूषित बन चुका देश यूक्रेन का एक्शन प्लान, निपटारे के लिए किया नए सरकारी निकाय का गठन
हाईलाइट
  • लगभग 20 लाख लोगों को है बारूदी सुरंगों और ईआरडब्ल्यू का खतरा

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन की कैबिनेट ने नेशनल अथॉरिटी फॉर माइन एक्शन का गठन किया है। यह एक विशेष सरकारी निकाय है जो देश के पूर्वी क्षेत्र में बारूदी सुरंग की समस्या से निपटेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री के नेतृत्व में नया निकाय विभिन्न मंत्रालयों, केंद्रीय और स्थानीय अधिकारियों और बारूदी सुरंगों को साफ करने के काम में शामिल संगठनों की गतिविधियों का समन्वय करेगा।

खानों की कार्रवाई के लिए एक राष्ट्रीय मानक की शुरूआत नए विभाग के प्राथमिकता वाले कार्यो में से एक थी। 2014 के बाद से जारी सरकारी सैनिकों और स्वतंत्रता-समर्थक सशस्त्र समूहों के बीच शत्रुता ने पूर्वी क्षेत्र में लगभग 16,000 वर्ग किलोमीटर भूमि को युद्ध के विस्फोटक अवशेषों (ईआरडब्ल्यू) के साथ छोड़ दिया है, जिससे यूक्रेन दुनिया में पांचवां सबसे अधिक बारूदी सुरंग-दूषित देश बन गया है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2014 से यूक्रेन में 1,190 से ज्यादा खान/ईआरडब्ल्यू हताहतों की संख्या दर्ज की गई है। अकेले 2020 में, 55 नागरिक घायल हुए और 15 खानों या ईआरडब्ल्यू द्वारा मारे गए। हालांकि, ये केवल सत्यापित हताहत हैं, और वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है। अभी लगभग 20 लाख लोग दोनों किनारों पर पूर्वी यूक्रेन में बारूदी सुरंगों और ईआरडब्ल्यू के खतरे के संपर्क में हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   12 Nov 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story