तालिबान का प्रवक्ता बोला- अमेरिका को 31 अगस्त तक अपनी सेना वापस लेनी चाहिए, डेडलाइन बढ़ाने से इनकार किया

US must withdraw forces from Afghanistan by August 31
तालिबान का प्रवक्ता बोला- अमेरिका को 31 अगस्त तक अपनी सेना वापस लेनी चाहिए, डेडलाइन बढ़ाने से इनकार किया
Afghanistan तालिबान का प्रवक्ता बोला- अमेरिका को 31 अगस्त तक अपनी सेना वापस लेनी चाहिए, डेडलाइन बढ़ाने से इनकार किया
हाईलाइट
  • अमेरिका को 31 अगस्त तक अपना इवेक्यूएशन पूरा कर लेना चाहिए
  • तालिबान ने कहा
  • उनका ग्रुप डेडलाइन एक्सटेंशन को स्वीकार नहीं करेगा
  • तालिबान ने कहा- यह तारीख बाइडेन प्रशासन ने ही निर्धारित की थी

डिजिटल डेस्क, काबुल। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका को 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से अपना इवेक्यूएशन पूरा कर लेना चाहिए। यह तारीख बाइडेन प्रशासन ने सभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए निर्धारित की थी। जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि उनका ग्रुप डेडलाइन एक्सटेंशन को स्वीकार नहीं करेगा।वहीं अमेरिका ने कहा कि 31 अगस्त के डेडलाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हमें विश्वास है कि हम इसे महीने के अंत तक इसे पूरा कर लेंगे।

क्या कहा जबीहुल्लाह मुजाहिद ने?
जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा देश में जनजीवन सामान्य हो रहा है, लेकिन एयरपोर्ट पर अव्यवस्था एक समस्या बनी हुई है। कई अफगान देश के तालिबान के कब्जे के बाद से देश छोड़कर भागने की कोशिश क रहे हैं। वहीं मुजाहिद ने तालिबान की सीआईए के साथ मीटिंग को लेकर कहा कि "तालिबान और सीआईए के बीच किसी भी बैठक के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है, लेकिन उन्होंने इस तरह की बैठक से इनकार नहीं किया।

बता दें कि फॉरेन कंट्रीज, स्पेशली अमेरिका और ब्रिटेन, 31 अगस्त की डेडलाइन से पहले अपने हजारों नागरिकों और साथ ही अफगान पार्टनर्स को निकालने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं। इसके अलावा, देश से भागने को बेताब हजारों अफगान भी काबुल एयरपोर्ट की तरफ जा रहे हैं। इस अफरा-तफरी में 20 से ज्यादा  लोगों की मौत हो चुकी है। काबुल में हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 15 अगस्त को तालिबान के कब्जे के बाद से अमेरिकी सुरक्षा बलों का नियंत्रण है।

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने डोमेस्टिक एयर कैरियर और सिविलियन पायलटों को भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को काबुल से बाहर निकालने के लिए इवेक्यूएशन ऑपरेशन में शामिल किया है। पिछले हफ्ते एबीसी न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा था कि अगर उस समय तक इवेक्यूएशन पूरा नहीं हुआ  तो अमेरिकी सैनिकों की वापसी की 31 अगस्त की समय सीमा बढ़ाई जा सकती है।

Created On :   24 Aug 2021 7:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story