यूक्रेन में बांध टूटने से आई बाढ़ में नौ लोगों की मौत

यूक्रेन में बांध टूटने से आई बाढ़ में नौ लोगों की मौत
Massive flooding due to Ukraine dam breach kills 9
डिजिटल डेस्क, कीव। इस सप्ताह की शुरूआत में दक्षिणी यूक्रेन में एक प्रमुख बांध के टूटने के कारण आई भयंकर बाढ़ में ओलेस्की शहर में नौ लोगों की मौत हो गई। इसकी पुष्टि मेयर येवेन रिशचुक ने की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को मौतों की पुष्टि करते हुए मेयर ने कहा, हमारा मानना है कि ये इस बाढ़ के आखिरी पीड़ित नहीं हैं। सैकड़ों लोग घरों की छतों पर फंसे हुए हैं और राहत और बचाव का इंतजार कर रहे हैं।

ओलेस्की, जो नोवा कखोव्का बांध से लगभग 60 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है, वर्तमान में रूसी सेना द्वारा नियंत्रित है। बांध के टूटने और मंगलवार के शुरूआती घंटों में रूसी-नियंत्रित नोवा काखोवका क्षेत्र में एक हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर प्लांट के नष्ट होने के कारण बड़े पैमाने पर निकासी हुई है, क्योंकि पानी के स्तर में तेजी से वृद्धि हुई है।

अधिकारियों ने कहा है कि नदी के आसपास के 30 कस्बों और गांवों में बाढ़ आ गई है और यूक्रेन द्वारा नियंत्रित क्षेत्र की राजधानी खेरसॉन शहर में लगभग 2,000 घर जलमग्न हो गए हैं। बाढ़ वाले 30 कस्बों और गांवों में से 20 पर यूक्रेन का नियंत्रण है और 10 पर रूस का कब्जा है।

कीव और मॉस्को ने बांध के टूटने पर ठोस सबूत के बिना एक दूसरे पर आरोप लगाया है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या बांध पर जानबूझकर हमला किया गया या क्या बांध का टूटना क्या संरचनात्मक विफलता का परिणाम था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Jun 2023 7:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story