खालिस्तानी समर्थकों पर मेहरबान कनाडा: कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोप पर भारत सरकार की दो टूक, 'खालिस्तानी समर्थकों पर करें कार्रवाई',जानिए क्या है मामला?

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोप पर भारत सरकार की दो टूक, खालिस्तानी समर्थकों पर करें कार्रवाई,जानिए क्या है मामला?
  • खालिस्तानी समर्थकों के पक्ष में जस्टिन ट्रूडो?
  • भारत सरकार ने आवाज उठाई

डिजिटल डेस्क, कनाडा। हाल ही में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कनाडा में गोली मारकर कर दी गई थी। इस मौत के महीनों बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बीते सोमवार यानी 18 सितंबर को भारत सरकार पर यह आरोप लगाते हुए कहा कि इस पूरे घटना में इंडियन गवर्नमेंट का हाथ हो सकता है। सीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध की जांच कर रही हैं।

जस्टिन ट्रूडो ने यह बात ओटावा स्थित हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा है। ट्रूडो कहा, "कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों पर सक्रिय रूप से काम कर रही है।" खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

जी20 के दौरान हुई थी बात

हाल ही में जस्टिन ट्रूडो जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए हुए थे। उनका ये भी कहना है कि उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में इस मुद्दे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखा था। जानकारी के मुताबिक, कनाडा ने इंडियन गवर्नमेंट के शीर्ष खुफिया सुरक्षा अधिकारियों को अपनी चिंता जाहिर की है। इसके अलावा पीएम मोदी ने भी जी20 की एक बैठक के दौरान कनाडा में चरमपंथी तत्वों के तरफ से की जा रही भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में जस्टिन ट्रूडो के सामने अपनी चिंता जाहिर की थी। जिस पर कनाडाई पीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खालिस्तान समर्थकों पर कार्रवाई करने का भरोसा जताया था।

भारत सरकार ने क्या कहा?

जस्टिन ट्रूडो के इस बयान पर भारत सरकार ने भी अपना बयान जारी किया है। भारत ने कनाडाई पीएम को दो टूक कहा कि इन चरमपंथी ताकतों से लड़ने के लिए कनाडाई सरकार को साथ में आना चाहिए क्योंकि ये संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट और मानव तस्करी को बढ़ावा देते हैं जो किसी देश के यूथ के लिए सही नहीं है। इसके अलावा भारत सरकार ने कहा कि, ये सब कनाडा के लिए चिंता का विषय होना चाहिए ताकि अलगाववाद को बढ़ावा न मिले। हाल ही में खबरें आई थी कि कैसे भारतीय राजनयिकों के खिलाफ कनाडा में हिंसा भड़का था जिस पर भारत की ओर से विरोध भी जताया गया था। इन सबके अलावा भारत सरकार ने राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचाने और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को निशाना बनाए जाने का भी मुद्दा उठाया है।

कौन था हरदीप सिंह निज्जर?

हरदीप सिंह निज्जर खालिस्तानी समर्थक था, जो पंजाब का रहने वाला था। साल 2022 में उसने जालंधर के भारसिंह पुर गांव के एक हिंदू पुजारी की हत्या कर दी थी। हत्या करने के बाद वो विदेश भाग गया, जिसकी छानबीन करने के लिए खुफिया एजेंसी पूरी तरह एक्टिव हो गई थी। निज्जर पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 10 लाख रुपये का इनाम रखा था। पुजारी की हत्या करने से पहले हरदीप सिंह निज्जर पर आतंकी वारदातों को अंजाम देने का भी आरोप था। लेकिन इसी साल 18 जून को निज्जर की हत्या कनाडा में अज्ञात व्यक्ति ने गोली मार कर करक दी थी।

Created On :   19 Sept 2023 3:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story