नए संसद भवन में अखंड भारत का नक्शा देख बौखलाया पाकिस्तान, कही ये बात

नए संसद भवन में अखंड भारत का नक्शा देख बौखलाया पाकिस्तान, कही ये बात
  • अखंड भारत के नक्शे पर भड़का पाकिस्तान
  • बयान जारी कर जताई आपत्ति
  • भारत पर लगाया विस्तारवादी सोच अपनाने आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 28 जून को पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के नए संसद भवन का उद्घाटन किया था। संसद की इस नई इमारत में अखंड भारत की तस्वीर भी लगी है, जिसमें पेशावर से लेकर तक्षशिला तक को दर्शाया गया है। इस नक्शे में प्राचीन नगरों के नाम दिए हैं। जिसमें पेशावर को पुरूषपुर, सिंध को सौवीर, बलूचिस्तान को उत्तराप्रस्थ, अफगानिस्तान के इलाके को कंधार और तक्षशिला बताया है। अखंड भारत के इस नक्शे पर अब भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल और पाकिस्तान ने सवाल उठाए हैं। जहां हाल ही में लुम्बिनी का जिक्र होने पर नेपाल के पूर्व पीएम भट्टाराई ने इसपर सवाल खड़े किए थे।

वहीं अब पाकिस्तान में भी इस नक्शे से हड़कंप मच गया है। वहां की सरकार ने अखंड भारत के नक्शे को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि अखंड भारत का जो नक्शा वहां की नई संसद में लगाया है उसे देखकर हम हैरान हैं।

यह भारत की विस्तारवादी सोच को दर्शाता है

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जाहरा बलोच ने नए संसद भवन में अखंड भारत का नक्शा लगाना और सत्ताधारी पार्टी के नेताओं द्वारा उसकी चर्चा करना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, हम एक केंद्रीय मंत्री समेत भारत के नेताओं के बयानों से हैरान हैं, जो नई संसद में लगे भित्ती चित्र का जिक्र करते हुए अखंड भारत के बारे में बात कर रहे हैं। जाहिरा ने कहा, यह नक्शा भारत की विस्तारवादी और इतिहास को परिवर्तित करने वाली सोच को दर्शाता है। इसके साथ उन्होंने ये भी कहा कि यह नक्शा तो खुद भारत के अल्पसंख्यकों के भी खिलाफ है।

पाक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा, यह गंभीर चिंता करने वाली बात है कि भारत में सत्ताधारी दल बीजेपी के कुछ सदस्य लगातार इस पर चर्चा कर रहे हैं। हम उन नेताओं को सलाह देना चाहते हैं कि वे दूसरे देशों के बारे में इस तरह नफरत न फैलाएं। उन्होंने आगे कहा, भारत को अपनी विस्तारवादी सोच रखने की जगह पड़ोसी देशों से रिश्ते सुधारने पर ध्यान लगाना चाहिए। इससे दक्षिण एशिया में शांति का माहौल पैदा होगा।

गौरतलब है कि नक्शे में पुरूषपुर, सौवीर और उत्तराप्रस्थ का भी नाम दिया है जो वर्तमान में पाकिस्तान का पेशावर शहर और सिंध व बलूचिस्तान प्रांत हैं। वहीं पाकिस्तान के इस बयान पर भारत की तरफ से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Created On :   2 Jun 2023 6:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story