चार दिन में टेस्ला सुप्रीमो एलन मस्क सहित सिंगर, इकॉनोमिस्ट और इन दिग्गज हस्तियों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, ये होंगे मुलाकात के मायने!

चार दिन में टेस्ला सुप्रीमो एलन मस्क सहित सिंगर, इकॉनोमिस्ट और इन दिग्गज हस्तियों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, ये होंगे मुलाकात के मायने!
  • एलन मस्क से होगी पीएम मोदी की खास बातचीत
  • भारतीय-अमेरिकी सिंगर फाल्गुनी शाह से पीएम करेंगे मुलाकात

डिजिटल डेस्क,वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए रवाना हो चुके हैं। अपने इस चार दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी अमेरिका के हर क्षेत्र के दिग्गजों से मुलाकात करेंगे। जिसमें सिंगर, वैज्ञानिक, अर्थशास्त्री और कई बड़ी कंपनियों के सीईओ हैं। जिनके साथ उनकी खास मीटिंग होने वाली है। यूएन दौरे पर प्रधानमंत्री 24 दिग्गजों से सीधे संवाद करेंगे। जिसमें दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भी इस सूची में शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मस्क के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। जिसमें मस्क को भारत में व्यापार करने का न्योता दे सकते हैं। इसके अलावा पीएम मोदी भारतीय-अमेरिकी सिंगर फाल्गुनी शाह से भी मुलाकात करने वाले हैं। बता दें कि, ग्रैमी अवॉर्ड विनर फाल्गुनी बेहद उम्दा सिंगर हैं। जिनकी गायिकी के दीवाने भारत-अमेरिका समेत पूरी दुनिया है।

एलन मस्क से पीएम मोदी की होगी खास बातचीत

अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी से मिलने वाले लोगों में इकोनॉमिस्ट, आर्टिस्ट और वैज्ञानिक जैसी कई बड़ी हस्तियां हैं। लेकिन इन सबसे अलग पीएम मोदी की मुलाकात एलन मस्क से रहने वाली है क्योंकि कहा जा रहा है कि इस बार भारत सरकार की ओर से भारत में टेस्ला को आने के लिए कहा जा सकता है। खबरें ये भी हैं कि, पीएम मोदी एलन को भारत में निवेश करने के लिए न्योता दे सकते हैं ताकि देश के लोगों को रोजगार मिल सके। आपको बता दें कि, एलन मस्क भारत में टेस्ला की कार लाने को पहले कई बार संकेत दे चुके हैं। लेकिन अभी तक भारत सरकार से इस पर सहमति नहीं बन पाई है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि, एलन भारत में टेस्ला कार को जल्द ही लॉन्च करने वाले थे लेकिन भारत सरकार इंपोर्ट टैक्स को कम नहीं किया जिसकी वजह से मस्क ने अपना पांव पीछे खींच लिया था।

दरअसल, रिपोर्ट में दावा किया जाता है कि भारत सरकार ने मस्क को भारत में व्यापार करने की इजाजत दे दी थी। लेकिन पेंच इंपोर्ट टैक्स पर आ कर फंस गया था। मस्क की ओर से भारत सरकार से कहा गया था कि वो 'इंपोर्ट टैक्स' में कमी करें ताकि कंपनी सुचारु रूप से देश में काम करें। लेकिन सरकार ने कर में कोई कमी नहीं की। जिसकी वजह से टेस्ला ने भारत में अपना 'पैर' नहीं रखा। इस पूरे मामले पर भारत सरकार का यह रुख था कि टेस्ला अपनी मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही करे लेकिन कंपनी इस बात पर तैयार नहीं हुई थी।

इस साल के शुरूआत में जब एलन मस्क से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि, क्या भारत में फैक्ट्री स्थापित करने के लिए अच्छा बाजार है? जिसका जवाब देते हुए मस्क ने कहा था कि, 'जी हां बिल्कुल भारत सही जगह है'। साथ ही यह भी कहा था कि इस साल के अंत तक कंपनी भारत में जगह तलाश लेगी। जिसके बाद नए कारखानों को स्थापित किए जा सकते हैं। पीएम मोदी और एलन मस्क की पहले भी मुलाकात हो चुकी है। पहली बार साल 2015 में अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी ने टेस्ला सुप्रीमो से मुलाकात की थी। जहां पर दोनों दिग्गजों में बैटरी टेक्नोलॉजी, एनर्जी स्टोरेज और नवीकरणीय ऊर्जा के मुद्दे पर बातचीत हुई थी। कुछ ऐसा ही इस बार भी होने का अंदाजा लगाया जा रहा है।

दिग्गज अर्थशास्त्री पॉल रोमर से पीएम की खास मुलाकात

पीएम मोदी दिग्गज अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित पॉल रोमर से भी मुलाकात करेंगे। रोमर विश्व बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट का कार्यभार संभाल चुके हैं। इनके अलावा पीएम दुनिया के सबसे बड़े हेज फंड ब्रिजवाटर एसोसिएट्स के संस्थापक रे डैलियो से भी मुलाकात करेंगे।

माइकल फ्रोमैन से करेंगे मुलाकात

अपने अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी माइकल फ्रोमैन से मुलाकात करेंगे, जो साल 2013 तक अमेरिका के राष्ट्रपति के सहायक के तौर पर अपनी सेवा दे चुके हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में भी काम कर चुके हैं। माइकल फ्रोमैन ने अपने जीवन में काफी बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। फ्रोमैन G7, G8 और G20 शिखर सम्मेलन में यूएस शेरपा के रूप में भी काम किया है। इसके अलावा पीएम मोदी चंद्रिका टंडन कैपिटल एसोसिएट्स की चेयरपर्सन से मुलाकात करेंगे, जो भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी और ग्रैमी-नॉमिनेटेड हैं।


Created On :   20 Jun 2023 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story