प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए हुए रवाना, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए हुए रवाना, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग
  • पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण अफ्रीका
  • 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो चुके हैं। वो राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर दो दिवसीय (22-24 अगस्त) दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गए हैं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग शहर में होना है। इस बार का शिखर सम्मेलन बेहद ही खास रहने वाला है क्योंकि इसकी अध्यक्षता खुद दक्षिण अफ्रीका कर रहा है।

पीएम मोदी अपने दक्षिण अफ्रीका के दौर पर तमाम देशों के राष्ट्रध्याक्षों से मिल सकते हैं। खबरें ये भी हैं कि पीएम मोदी की बैठक इन नेताओं के साथ द्विपक्षीय हो सकती है। 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होने वाले हैं। कहा जा रहा है कि शायद पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति में बातचीत हो सकती है। लेकिन अभी तक इस मामले में विदेश मंत्रालय की ओर से किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने क्या कहा?

दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका जा रहा हूं। मैं ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग कार्यक्रमों में भी हिस्सा लूंगा। शिखर सम्मेलन ग्लोबल साउथ और विकास के अन्य क्षेत्रों के लिए मंच प्रदान करेगा।"

महामारी के बाद पहली बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 22 से 24 अगस्त तक आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा ने पीएम मोदी को ब्रिक्स बैठक के लिए न्योता दिया था। कोरोनाकाल के बाद ये पहली फिजिकल बैठक होने जा रही है। जिसमें ब्रिक्स के (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) नेताओं के अलावा अन्य देशों के शीर्ष नेता भी शामिल होने वाले हैं।

Created On :   22 Aug 2023 2:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story