लोकसभा चुनाव 2024: राहुल गांधी की लोकप्रियता बढ़ी, सीएम अरविंद केजरीवाल और योगी आदित्यनाथ पिछड़े, सर्वे में आए चौंकाने वाले आंकड़े

लोकसभा चुनाव 2024: राहुल गांधी की लोकप्रियता बढ़ी, सीएम अरविंद केजरीवाल और योगी आदित्यनाथ पिछड़े, सर्वे में आए चौंकाने वाले आंकड़े
  • पीएम मोदी रहे शीर्ष पर
  • राहुल ने पीएम की रेस में कई दिग्गजों को पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन 'इंडिया' और 'एनडीए' अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। साल 2024 के आम चुनाव से पहले देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसमें मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे दो बड़े राज्य भी शामिल हैं। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी अपने प्रतिद्वंदी के लिए चुनावी बिसात बिछाने शुरू कर दिया है ताकि चुनावी रण में एक-दूसरे को मात दी जा सके। भाजपा कांग्रेस से एक कदम आगे बढ़ते हुए एमपी और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों के लिए अपनी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जा कर दी है ताकि समय रहते हुए उम्मीदवार अपने-अपने क्षेत्र में माहौल बना सके। इसी बीच एबीपी और सीवोटर ने एक सर्वे किया है जिसमें यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि जनता की मूड में किस नेता को लेकर क्या है? यह सर्वे छत्तीसगढ़ में की गई है। सर्वे में लोगों से पूछा गया है कि आगामी आम चुनाव में वो किसे पीएम के तौर पर देखना चाहते हैं।

एबीपी न्यूज और सी वोटर ने मिलकर सर्वे किया है। यह सर्वे 18 जुलाई से 19 अगस्त तक की गई है। इस सर्वे के अंदर छत्तीसगढ़ के 7 हजार 679 लोगों से बात की गई है और उनकी आगामी चुनाव को लेकर राय जानने की कोशिश की गई है। जिसमें उन्होंने काफी चौंकाने वाले जवाब दिए हैं। सर्वे के दौरान लोगों से पूछा गया कि, साल 2024 के लोकसभा चुनाव में देश का अगला पीएम कौन होगा, आपकी पसंद क्या है?

पिछड़े योगी-केजरीवाल

जनता ने इस सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी जैसे कई दिग्गज नेताओं का नाम लिया है। लेकिन इस सर्वे में पीएम मोदी के बाद राहुल गांधी को सबसे ज्यादा लोगों ने पीएम के लिए बेहतर बताया। जबकि आप मुखिया अरविंद केजरीवाल, हिंदूवादी नेता और देश के सबसे बड़े सूबे के चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ को जनता, पीएम पद के लिए साफ तौर पर नकारते हुए दिखाई दी। सर्वे में जो आंकड़े आए हैं उसको देख कर तो यहीं लगता है।

दूसरे स्थान पर रहे राहुल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 62 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए अपनी पहली पंसद बताया। जिसके बाद दूसरे स्थान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी रहे। जनता ने उन्हें 20 फीसदी वोट के साथ पीएम के लिए चूना। जबकि केजरीवाल को 6 और योगी आदित्यनाथ को 3 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी पहली पसंद बताया।

सवाल- साल 2024 के लिए पीएम की पहली पसंद कौन?

  • नरेंद्र मोदी- 62%
  • राहुल गांधी-20%
  • केजरीवाल-6 %
  • योगी- 3%
  • अन्य- 9%

Created On :   21 Aug 2023 5:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story