क्षेत्रीय सम्मेलन: अफगानिस्तान के काबुल में तालिबान ने आयोजित किया क्षेत्रीय सम्मेलन , भारत समेत 10 देशों के प्रतिनिधि हुए शामिल

अफगानिस्तान के काबुल में तालिबान ने आयोजित किया क्षेत्रीय सम्मेलन , भारत समेत 10 देशों के प्रतिनिधि हुए शामिल
  • अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार
  • तालिबान शासन के कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी
  • मुत्ताकी ने क्षेत्रीय सहयोग की बैठक को किया संबोधित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार ने एक क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। सम्मेलन बीते दिन सोमवार को आयोजित किया गया था। काबुल में आयोजित इस सम्मेलन में 10 से अधिक देश शामिल हुए। अफगान मीडिया के मुताबिक इस कार्यक्रम का आयोजन काबुल में क्षेत्रीय सहयोग के व्यापक उद्देश्य के साथ किया गया।

तालिबान शासन के कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी ने क्षेत्रीय सहयोग की बैठक को संबोधित किया। मुत्ताकी ने सम्मेलन में शामिल देशों से इस बात पर जोर दिया कि अफगानिस्तान के साथ सकारात्मक बातचीत बढ़ाने और जारी रखने के लिए क्षेत्रीय बातचीत करनी चाहिए। मुत्ताकी ने क्षेत्र के विकास के लिए अफगानिस्तान में उभरते अवसरों का लाभ उठाने और संभावित खतरों के प्रबंधन में समन्वय करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय सहयोग सामान्य लाभों के आधार पर क्षेत्र-केंद्रित रास्ते तलाशने पर केंद्रित हो सकता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय सहयोग से अफगानिस्तान पर एकतरफा प्रतिबंध हटाने के लिए आह्वान करना चाहिए।

अफगानिस्तान की मीडिया रिपोर्ट ने बताया कि आयोजन में भारत, कजाकिस्तान, तुर्की, रूस, चीन, ईरान, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, इंडोनेशिया और किर्गिस्तान देश शामिल थे। आपको बता दें भारत ने अभी तक तालिबान की स्थापना को मान्यता नहीं दी है और काबुल में वास्तव में समावेशी सरकार के गठन की वकालत कर रहा है। इस बैठक में भारत की भागीदारी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारतीय दूतावास द्वारा खाड़ी देश में अफगान मिशन के प्रभारी बदरुद्दीन हक्कानी को अबू धाबी में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित करने के कुछ दिनों बाद हुई। फिलहाल, भारतीय अधिकारियों की ओर से बैठक के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया।

Created On :   30 Jan 2024 4:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story