चुनाव में 'आतंकी': इस पार्टी को ‘आड़’ बनाकर आम चुनाव में चुनौती देगा आतंकी हाफिज सईद, बेटे से लेकर दामाद तक इन प्रांतों से बने उम्मीदवार

इस पार्टी को ‘आड़’ बनाकर आम चुनाव में चुनौती देगा आतंकी हाफिज सईद, बेटे से लेकर दामाद तक इन प्रांतों से बने उम्मीदवार
  • पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाला हैं आम चुनाव
  • आतंकवादी हाफिज सईद ने इस पार्टी को बनाया राजनीतिक चेहरा
  • मुल्क के इन प्रांतों से रिश्तेदार बनेंगे उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में आम चुनाव होने में 3 दिन बाकी हैं। जिसमें कई राजनीतिक पार्टियां चुनावी मैदान में हिस्सा लेने जा रही हैं। ऐसे में इस बार 'मरकजी मुस्लिम लीग' नाम की नई राजनीतिक पार्टी भी 8 फरवरी के दिन पाकिस्तान के चुनावी मैदान में नजर आएगी। इस पार्टी के बारे में कहा जाता है कि इसके तार वहां के आंतकवादी हाफिज सईद के कई प्रतिबंधित समूहों से जुड़े हुए हैं । जिसने साल 2008 में मुंबई हमलों को अंजाम दिया था। इसे लेकर बीबीसी उर्दू ने अपनी न्यूज रिपोर्ट में बताया है कि 2024 के आम चुनाव में मरकजी मुस्लिम लीग पार्टी से नामांकित हाफिज सईद के कई रिश्तेदार को उम्मीदवार बनाया गया है। जो अतीत में लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा या मिल्ली लीग जैसे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की गतिविधियों में शामिल रहे हैं।

आतंकवादी पर टेरर फंडिंग मामले में दर्ज है मुकदमा

गौरतलब है कि, पाकिस्तान में आतंकवादी हाफिज सईद पर आतंकवाद रोधी अदालतों में टेरर फंडिग से जुड़े कई मामले दर्ज हैं। जिसके तहत उसे 31 साल की सजा भी सुनाई गई है। हालांकि, इस वक्त वह जेल में सजा काट रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने साल 2008 में 10 दिसंबर को हाफिज सईद का नाम 'वैश्विक आतंकवादियों' की लिस्ट में शामिल कर दिया था। इसके अलावा पाकिस्तान की ओर से भी लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा के समर्थित दलों और संस्थानों को सूचीबद्ध कर दिया था। इस लिस्ट में खैर नास इंटरनेशनल ट्रस्ट, फलाह इंसानियत फाउंडेशन, अल-अनफाल ट्रस्ट, खमताब खालिक इंस्टीट्यूशन, अल-दावत अल-अरशद, अल-हमद ट्रस्ट, अल-मदीना फाउंडेशन और म्यू अज़ बिन जबल एजुकेशनल ट्रस्ट जैसे प्रतिबंधित समूहों के नाम शामिल किए गए हैं।

सईद का बेटे भी लड़ेगा चुनाव

बीबीसी उर्दू ने पाकिस्तान के धार्मिक दलों पर ध्यान देने वाले विश्लेषकों का हवाला देते हुए खबर प्रकाशित की है। जिसमें इस बारे में पुष्टि की गई है कि हाफिज सईद की जमात-उद-दावा की मरकजी मुस्लिम लीग पार्टी राजनीतिक चेहरा है। इस बीच पार्टी के प्रवक्ता का कहना है कि आतंकी सईद के किसी भी समूह से मरकजी मुस्लिम लीग का कोई भी नाता नहीं है। वहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2024 के आम चुनाव में मकरकजी मुस्लिम लीग से सईद हाफिज का बेटा चुनाव लड़ने वाला है। जो, लाहौर के नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-122 से चुनावी मैदान में उतरेगा। बता दें, इस निर्वाचन क्षेत्र से पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता नवाज शरीफ और पूर्व संघीय मंत्री ख्वाजा साद रफीक भी चुनाव लड़ेंगे।

चुनाव आयोग ने 2018 में रद्द किया था पंजीकरण

इसके अलावा सईद हाफिज का दामाद नेक गुज्जर मरकजी मुस्लिम लीग पार्टी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरेगा। वह पाकिस्तान के प्रांतीय विधानसभा क्षेत्र पीपी-162 से चुनाव लड़ने वाला है। इससे पहले साल 2018 में 'मिल्ली मुस्लिम लीग' से जमात-उद-दावा संगठन से जुड़े कुछ सदस्यों ने चुनाव लड़ने का प्रयास किया था। हालांकि, पाकिस्तान की तत्कालीन सरकार के विरोध के बाद चुनाव आयोग ने इस समूह पर पाबंदी लगाते हुए पंजीकरण को रद्द कर दिया था। जिसके चलते पार्टी के उम्मीदवारों ने अज्ञात पार्टी 'अल्लाहु अकबर तहरीक' के टिकट पर चुनाव लड़ा था। मगर, वे चुनाव में जीत न सकें।

Created On :   5 Feb 2024 12:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story