जाएगी कुर्सी: ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक की कुर्सी पर खतरा! विरोधी तो विरोधी अपनों ने भी खोला मोर्चा, जानिए किन 3 प्लान से बच सकती है कुर्सी!

ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक की कुर्सी पर खतरा! विरोधी तो विरोधी अपनों ने भी खोला मोर्चा, जानिए किन 3 प्लान से बच सकती है कुर्सी!
  • ब्रिटेन के पीएम की कुर्सी खतरे में
  • रवांडा बिला पर घमासान

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कुर्सी जा सकती है। जिसका कारण रवांडा बिल बताया जा रहा है। इस बिल पर सुनक को विरोधियों से चुनौती मिल ही रही है साथ ही अपने पार्टी के तीन नेताओं से भी जुझना पड़ रहा है।। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस, पूर्व मंत्री रॉर्बट जेनेरिक और पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन मोर्चा खोले हुए हैं। जिसको देख सुनक भी हैरान हो गए हैं।

सूत्रों की मानें तो सुनक इन परिस्थितियों से निपटने के लिए तीन गेम प्लान में से किसी एक को आजमा सकते हैं। जिसके तहत विरोधियों के साथ अपने पार्टी के नेताओं को चित करने की कोशिश कर सकते हैं।

पार्टी के चेयरमैन रिचर्ड होल्डन से मुलाकात

12 दिसंबर को सुनक ब्रिटेन के सदन में बिल पेश करने वाले हैं। इसके ठीक पहले उन्होंने पार्टी के चेयरमैन रिचर्ड होल्डन से मुलाकात की है और बताया जा रहा है कि उन्होंने पार्टी चीफ को अपने पक्ष में कर लिया है। होल्डन का कहना है कि साल भर बाद में होने वाले चुनाव से पहले सुनक को पीएम पद से हटा दिया जाता है तो पार्टी के फायदा हो सकता है।

मिडिल क्लास वोट

ऋषि सुनक की लोकप्रियता मिडिल क्लास के वोटर्स में जबरदस्त है। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, सुनक जब से ब्रिटेन के पीएम के पद पर विराजमान हुए हैं तब से वो मिडिल क्लास के लोगों के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं जैसे टैक्स में उन्हें रियायत देना, महंगाई को कम करना आदि।

संसद भंग करने का दांव

कहा जा रहा है कि अगर सुनक रवांडा बिल पास कराने में असफल हो जाते हैं तो वो संसद को भंग करने का दांव भी चल सकते हैं। अगर ऐसी परिस्थिति आती है तो सत्तारूढ़ पार्टी के ज्यादातर सांसद समय से पहले चुनाव में जाने से बचेंगे।

सुएला, सुनक में ठनी

हाल ही में सुनक ने सुएला को गृहमंत्री पद से हटा दिया था। जिसके बाद से ही सुएला सुनक पर आक्रामक हैं और किसी न किसी मुद्दे को लेकर उन्हें घेर रही हैं। इस बार रेवांडा बिल को लेकर आमने-सामने दोनों नेता आए हुए हैं। रेवांडा बिल प्रवासियों से जुड़ा हुआ है ये उन लोगों के लिए लाया जा रहा है जो अवैध तरीके से ब्रिटेन में रह रहे हैं अगर ये बिल पास हो जाता है तो कठोर कानून का प्रावधान हो जाएगा।

Created On :   9 Dec 2023 11:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story