अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024: सुपर ट्यूसडे को हुए प्राइमरी चुनाव में क्लीन स्वीप कर सकते है ट्रंप, निक्की हेली की मुश्किलें बढ़ीं

सुपर ट्यूसडे को हुए प्राइमरी चुनाव में क्लीन स्वीप कर सकते है ट्रंप, निक्की हेली की मुश्किलें बढ़ीं
  • 15 राज्यों में हुए चुनाव
  • 8 राज्यों में दर्ज की जीत
  • नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन से मुकाबला होना तय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुपर ट्यूसडे प्राइमरी चुनाव में भारी बढ़त के साथ जीत की शुरुआत की है। ट्रंप ने अभी तक आए नतीजों में आठ राज्यों में जीत दर्ज की हैं। विदेशी मीडिया की खबरों में दावा किया जा रहा है कि ट्रंप की लोकप्रियता को देखते हुए सुपर ट्यूसडे को 15 राज्यों में हुए प्राइमरी इलेक्शन में क्लीन स्वीप कर सकते हैं। इसके साथ ही निक्की हेली राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हो सकती हैं।

बीते शनिवार को ही निक्की हेली ने कोलंबिया डिस्ट्रिक्ट के प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की थी और किसी प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज करने वाली वे अमेरिकी इतिहास की पहली रिपब्लिकन महिला हैं। साथ ही भारतीय मूल की भी पहली महिला हैं, जिन्होंने प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। हालांकि सुपर ट्यूसडे के नतीजों से लग रहा है कि निक्की हेली राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हो सकती हैं क्योंकि वे ट्रंप से काफी पिछड़ गई हैं।

अमेरिकी न्यूज एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रंप ने अलबामा, अरकंसास, मेन, नॉर्थ कैरोलाइना, ओकलाहामा, टेनेसी, टेक्सास और वर्जीनिया में जीत दर्ज की हैं। ट्रंप ने अपनी जीत पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मतदाताओं का आभार जताया है। प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप 65 पॉइंट पाकर सबसे आगे चल रहे हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन भी ट्रंप से दो अंक पीछे हैं। माना जा रहा है कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन का मुकाबला डोनाल्ड ट्रंप से होना लगभग तय है।

आपको बता दें सुपर ट्यूसडे को यानी 5 मार्च को अमेरिका के 15 राज्यों में एक साथ रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव हुए। जिन राज्यों में मंगलवार को चुनाव हुए उनमें कैलिफोर्निया, टेक्सास, नॉर्थ कैरोलाइना, टेनेसी, अलबामा, वर्जीनिया, ओकलाहामा, अरकंसास, मैसाच्युसेट्स, उटा, मिनेसोटा, कोलोराडो, मेन और वेर्मोन्ट शामिल हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दावेदारी जीतने के लिए 1215 डेलिगेट्स का समर्थन हासिल करना जरूरी होता है। सुपर ट्यूसडे के नतीजों से पहले ही ट्रंप के पास 244 डेलिगेट्स का समर्थन था। अब 15 राज्यों में अगर ट्रंप क्लीन स्वीप करते हैं तो यकीनन ट्रंप राष्ट्रपति पद की दावेदारी जीतने के करीब आ जाएंगे।

इससे कुछ दिन पहले अमेरिकी टॉप कोर्ट ने ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के कोलोराडो कोर्ट के फैसले को पलट दिया था। इस फैसले से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब राष्ट्रपति चुनाव लड़ना लगभग तय हो गया। अमेरिकी टॉप कोर्ट के फैसले को ट्रंप के लिए बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। सुप्रीम फैसले से ट्रंप का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो गया है। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने फैसले को अमेरिका के लिए बड़ी जीत बताया। आपको बता दें अमेरिका की कोलोराडो कोर्ट ने पिछले साल दिसंबर में अमेरिकी संविधान के 14वें संशोधन का हवाला देते हुए ट्रंप के चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी। इस संशोधन के तहत सशस्त्र विद्रोह करने वालों के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद ट्रंप मंगलवार को होने जा रहे अमेरिकी चुनाव के प्राइमरी चरण में शामिल हुए। पांच मार्च को ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी आधिकारिक तौर पर मिली। टॉप कोर्ट ने कोलोराडो कोर्ट पर अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि 14वें संशोधन की धारा तीन को लागू करने का अधिकार किसी निचली कोर्ट के पास नहीं है।

आपको बता दें अमेरिका में 2020 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप को हार झेलनी पड़ी थी। हार के बाद ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल पर हमलाकर तोड़-फोड़ की। ट्रंप पर अपने समर्थकों को भड़काने का आरोप है।

Created On :   6 March 2024 4:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story