महायुद्ध: गाजा के अल-शिफा अस्पताल से डब्‍ल्‍यूएचओ का संपर्क टूटा

गाजा के अल-शिफा अस्पताल से डब्‍ल्‍यूएचओ का संपर्क टूटा
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन का बड़ा दावा
  • गाजा के अल-शिफा अस्पताल से संपर्क टूटा

डिजिटल डेस्क, गाजा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दावा किया है कि बार-बार इजरायली हमलों और आसपास के क्षेत्र में भारी लड़ाई के बीच उसका गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल से संपर्क टूट गया है। रविवार रात जारी एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा: "जैसा कि अस्पताल पर बार-बार हमलों की भयावह रिपोर्टें सामने आ रही हैं, हम मानते हैं कि हमारा संपर्क अस्‍पताल से टूट गया है।" . "ऐसी ख़बरें हैं कि अस्पताल से भागे कुछ लोगों पर गोली चलाई गई, उन्हें घायल किया गया और यहांं तक कि उनकी हत्या भी कर दी गई।"

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम अपडेट के अनुसार, सोमवार सुबह तक 600-650 रोगी, 200-500 स्वास्थ्य कार्यकर्ता और लगभग 1,500 विस्थापित लोग अभी भी अस्पताल के अंदर हैं। इसमें कहा गया है, ''बिजली, पानी और भोजन की कमी से इनकी जान जोखिम में है। अस्पताल से बाहर निकलने के लिए कोई सुरक्षित रास्ता नहीं है।'' डब्ल्यूएचओ के बयान में कहा गया है कि पिछले 48 घंटों में अस्पताल पर कई हमले हुए हैं, इसमें कई लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

इसमें कहा गया है, "बमबारी से गहन देखभाल इकाई को नुकसान हुआ है, जबकि अस्पताल के वे क्षेत्र जहां विस्थापित लोग शरण लिए हुए थे, वे भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कथित तौर पर बिजली कट जाने से एक मरीज की मौत हो गई।" संयुक्त राष्ट्र निकाय ने यह भी दावा किया कि अल-शिफा टैंकों से घिरा हुआ है और चिकित्सा कर्मचारियों ने साफ पानी की कमी और आईसीयू, वेंटिलेटर और इनक्यूबेटर सहित अन्‍य कार्यों के खतरे की सूचना दी, जो ईंधन की कमी के कारण जल्द ही बंद हो गए, इससे लोगों की जान जोखिम में पड़ गई। मरीज़ जोखिम में हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "बिना बिजली, बिना पानी और बहुत खराब इंटरनेट के साथ तीन दिन हो गए हैं, इससे आवश्यक देखभाल प्रदान करने की हमारी क्षमता पर गंभीर प्रभाव पड़ा है।" "अफसोस की बात है कि अस्पताल अब अस्पताल के रूप में काम नहीं कर रहा है... दुनिया तब चुप नहीं रह सकती जब अस्पताल, जिन्हें सुरक्षित ठिकाना होना चाहिए, मौत, तबाही और निराशा के दृश्यों में तब्दील हो रहे हैं।"

अल-शिफा में यह हालाात फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी (पीआरसीएस) द्वारा रविवार को घोषणा किए जाने के बाद हुआ है कि गाजा शहर में अल-कुद्स अस्पताल, जो इस क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल है अब सेवा से बाहर हो गया है। एक बयान में, पीआरसीएस ने कहा कि अस्पताल "अब चालू नहीं है।" सेवाओं की यह समाप्ति ईंधन की कमी और बिजली कटौती के कारण है। इसमें कहा गया है, "गंभीर मानवीय परिस्थितियों और चिकित्सा आपूर्ति, भोजन और पानी की कमी के बावजूद," चिकित्सा कर्मचारी मरीजों और घायलों को देखभाल प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

पीआरसीएस ने कहा कि इसे रोकने के प्रयासों के बावजूद इस महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंचने पर गहरा अफसोस है। सप्ताह भर की घेराबंदी और पांच दिवसीय संचार और इंटरनेट ब्लैकआउट को देखते हुए, तत्काल अंतर्राष्ट्रीय सहायता के लिए बार-बार की गई अपील असफल रही है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Nov 2023 3:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story