हेल्थ टिप्स: पोषक तत्वों से भरपूर होता है हरा चना, इन्हें खाने से मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर होता है हरा चना, इन्हें खाने से मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे
  • हरा चना में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं इसीलिए इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें
  • हरा चना में फोलेट यानि विटामिन-बी9 भरपूर मात्रा में मौजूद होती है
  • इसमें मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन-के जैसे अन्य पोषक तत्व हृदय रोग के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में सब्जी और फलों की काफी वेरायटी मिल जाती है। विंटर स्पेशल कई फल और सब्जी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन्हीं में से एक है हरा चना जिसे सुपर फूड भी कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सर्दियों में इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं इसीलिए हरा चना को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। इसे आप सब्जी और पराठा के अलावा सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं या चाहें तो प्रेशर कुकर में उबालकर नमक और नींबू डालकर भी खा सकते हैं।

बेहतर पाचन

हरा चना हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिस वजह से पाचन संबंधी पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। हरा खाने से कब्ज जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है और पेट साफ रहता है। 100 ग्राम हरा चना में लगभग 16 ग्राम फाइबर मौजूद होता है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आज वजन घटाने की कोशिशों में लगे हैं तो हरा चना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम रहती है साथ ही हाई फाइबर के कारण इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। ऐसे में हम डिब्बाबंद स्नैक्स कम खाते हैं और वजन जल्दी घटा पाते हैं।

हार्ट को रखता है दुरूस्त

हार्ट हेल्थ की दृष्टि से भी हरा चना काफी लाभकारी होता है। इसमें पाए जाने वाले फोलिक एसिड और विटामिन-के जैसे अन्य पोषक तत्व हृदय रोग के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। फोलिक एसिड ब्लड में होमोसिस्टीन के स्तर को कम करते हैं जिससे धमनियां साफ रहती है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

भरपूर प्रोटीन

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको हरा चना जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। शाकाहारी लोगों के खाने में प्रोटीन की कमी रहती है जिसे हरा चना खाकर बहुत आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके अलावा हरा चना खाने से मांसपेशियां भी मजबूत होती है।

मिलेगी एनर्जी

हरा चना में फोलेट यानि विटामिन-बी9 भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। इस खास पोषक तत्व से शरीर को एनर्जी मिलती है। अगर आप ज्यादा एनर्जी खर्च होने वाले कामों में दिन भर लगे रहते हैं तो इसे खाने से आपका एनर्जी लेवल हाई रहेगा। इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है जिससे हम कई बीमारियों से बच पाते हैं।

Created On :   21 Jan 2024 1:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story