हेल्थ अपडेट: ठंड में आपको भी हो रही है कब्ज की शिकायतें, तो ये आदते हैं जिम्मेदार, बिना देर किए बदल डालिए

ठंड में आपको भी हो रही है कब्ज की शिकायतें, तो ये आदते हैं जिम्मेदार, बिना देर किए बदल डालिए
  • अधिकतर ठंड में कब्ज की समस्या बढ़ जाती है
  • कैफीन पिल भी है एक कारण
  • फिजिकल एक्टिविटी के लगातार बैठे रहने से डाइजेशन प्रोसेस धीरे हो जाती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खराब बाउल मूवमेंट और पाचन के कारण अधिकतर लोगों को कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ता है। अधिकतर ठंड में यह समस्या बढ़ जाती है। जिसके कारण ब्लॉटिंग (सूजन) और गैस के साथ ही अपच की समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। यदि ठंड में कब्ज की समस्या बढ़ने लगती है तो इसके लिए 5 कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। इनमें शामिल हैं -

शरीर में पानी की कमी

सर्दियों के मौसम में प्यास कम लगती है, जिसके कारण अधिकतर लोग पानी पीना कम कर देते हैं। यहां तक कि बार तो वे घंटो-घंटो तक पानी पीना ही भूल जाते हैं। पानी की कमी के कारण स्टूल हार्ड हो जाता है और कब्ज की परेशानियां पैदा होने लगती हैं।

कैफीन पिल की ज्यादा मात्रा

सर्द से बचने के लोग चाय, कॉफी सहित कई तरह के गर्म पेय पदार्थों का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। चाय और कॉफी में मौजूद कैफिन डिहाइड्रेशन के लिए जिम्मेदार होता है और इसका आपके बाउल मूवमेंट पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण कब्ज का सामना करना पड़ता है।

शरीर में फाइबर की कमी

ठंड में लोग खाने के मामले में बहुत उत्साहित हो जाते हैं। बहुत ज्यादा फास्ट फूड और मीठा खाने लगते हैं। जिसके कारण उनका पूरा डाइजेशन बिगड़ जाता है। फल और सब्जियों को कम खाने के कारण शरीर में फाइबर की कमी हो जाती हैं और जिसके कारण कब्ज होता है।

आउटडोर एक्टिविटी में कमी

बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के लगातार बैठे रहने से डाइजेशन प्रोसेस धीरे हो जाती है और कब्ज की बीमारी को बढ़ाती है।

दवाइयों का साइड इफेक्ट

सर्दियों में लोग बीमार होते रहते हैं जैसे सर्दी-जुकाम और इन सब के लिए वह दवा लेते हैं। जिसका साइड इफेक्ट डाइजेशन पर भी होता है।

Created On :   30 Jan 2024 9:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story