ओसामा जलाली के साथ पुरानी दिल्ली की एक दावत, खोए हुए भारतीय व्यंजनों पर किया गहन शोध

A Feast of Old Delhi with Chef Osama Jalali
ओसामा जलाली के साथ पुरानी दिल्ली की एक दावत, खोए हुए भारतीय व्यंजनों पर किया गहन शोध
Old Delhi ओसामा जलाली के साथ पुरानी दिल्ली की एक दावत, खोए हुए भारतीय व्यंजनों पर किया गहन शोध
हाईलाइट
  • पुरानी दिल्ली की एक दावत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुरानी दिल्ली में जन्मे और पले-बढ़े, ओसामा जलाली के बचपन का समय अधिकांश दिल्ली और रामपुर घराने के शाही खानसामा (रसोइयों) के बीच बीता है। उनकी मां, नाजीश जलाली, जो रामपुर की रियासत से हैं, उन्होंने पुरानी दिल्ली में बिताए वर्षों के दुर्लभ व्यंजनों का संग्रह पेश किया है।

How My First Visit To Old Delhi Changed My Existing Perspective About The  Place

इस पाक विरासत के स्वाभाविक उत्तराधिकारी ओसामा ने खोए हुए भारतीय व्यंजनों पर गहन शोध किया है, सावधानीपूर्वक पुराने व्यंजनों को फिर से बनाया और परिपूर्ण किया है। इन भूले हुए स्वादों को वापस लाने की उनकी खोज ने उन्हें देश भर में पहचान दिलाई है और वह लॉस्ट रेसिपीज ऑफ इंडिया नामक एक समूह भी चलाते हैं।

The Lodhi New Delhi brings Dawaat from old Delhi with Osama Jalali,  Hospitality News, ET HospitalityWorld

पुरानी दिल्ली, जिसे पहले शाहजहाँनाबाद कहा जाता था, हमेशा से खाने के शौकीनों का पसंदीदा रहा है। शाही मुगल काल के दौरान, वहां विभिन्न अद्वितीय पाक प्रभाव और खाना पकाने की शैलियों का उदय हुआ, और ये पुराने शहर में पूर्ववर्ती परिवारों की रसोई में चले गए।

Ramzan: A period of bonding over food | Latest News Delhi - Hindustan Times

इन प्रामाणिक स्वादों और अपनी पैतृक जड़ों से प्रेरित होकर, ओसामा ने पुरानी दिल्ली के घरों में बने घरेलू शैली के भोजन और विरासत व्यंजनों का चयन किया है। उत्तम मेनू के साथ वह लोधी में दिखाएंगे, डिनर शुरू करने के लिए अंजीर मेवे के कबाब, कुलिया चाट, चित्त मुर्ग टिक्का मखनी और गिलाफी सीख जैसे क्लासिक्स की उम्मीद कर सकते हैं। मुख्य पाठ्यक्रम के सिग्नेचर व्यंजनों में मांसाहारी खाने में दिल्ली निहारी और हरी मिर्च कीमा, और शाकाहारी खंड में बल्लीमारान चना दाल, मुगलई गोभी कोरमा शामिल हैं। शाही चावलों का जर्दा, सिवाई का मुजफ्फर और अन्य डेसर्ट स्वादिष्ट भोजन को खत्म करने के लिए एकदम सही हैं।

Indian FRIED CHICKEN FEAST in DELHI | Old Delhi street food tour |  Incredible India street food - YouTube

इस सहयोग पर टिप्पणी करते हुए, द लोधी के महाप्रबंधक राजेश नाम्बी ने कहा, हम लोधी में जलालियों को पाकर रोमांचित हैं और दावत के लिए उन्होंने हमारे मूल्यवान संरक्षकों के लिए क्यूरेट किया है। हमने हमेशा बेहतरीन पाक अनुभव प्रदान करने का प्रयास किया है। हमारे मेहमानों के लिए और हमारे लिए यह सौभाग्य की बात है कि जलाली के कद का कोई व्यक्ति शहर के बीचों-बीच भोजन के प्रति अपनी विशेषज्ञता और जुनून लेकर आया है।

Old Delhi Food Vendors — Spring Finn  Co.

इस एसोसिएशन के बारे में विस्तार से बताते हुए ओसामा जलाली ने कहा कि हमें अपने देश की समृद्ध पाक विरासत को प्रदर्शित करते हुए दुनिया की यात्रा करना पसंद है। इस बार हम भारत के सबसे प्रतिष्ठित होटलों में से एक, द लोधी में पुरानी दिल्ली के प्रतिष्ठित स्वादों को पेश करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह खोए हुए व्यंजनों को पुनर्जीवित करने और हमारे राष्ट्र की खाद्य विरासत को संरक्षित करने का हमारा प्रयास है। हम वास्तव में युवा पीढ़ी के लिए भारत के पुराने व्यंजनों को फिर से पेश करना चाहेंगे।

(आईएएनएस)

Created On :   29 Aug 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story