दैनिक भास्कर हिंदी: क्या वैक्सिंग से स्किन जल सकती है? जानिए कपिल शर्मा की ऑनस्‍क्रीन बीवी की गुस्से में पोस्ट की गयी इन तस्वीरों से

August 28th, 2018

डिजिटल डेस्क। कपिल शर्मा की ऑनस्‍क्रीन वाइफ रह चुकी सुमोना चक्रवर्ती ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वैक्सिंग से हुए साइड इफेक्ट्स की तस्वीरें पोस्ट की, और इसके साथ UrbanClap की इस खराब सर्विस के बारे में लंबा नोट भी लिखा। गुस्से से भरे पोस्ट के साथ सुमोना ने ये तस्वीरें शेयर की हैं, इन तस्वीरों में साफ़ दिख रहा है, कि किस तरह वैक्सिंग से उनकी स्किन को नुकसान पहुंचा है. आप भी देखें सुमोना की ये दोनों तस्वीरें..

दरअसल सुमोना हॉलिडे पर जाने वाली थी, जिसके पहले UrbanClap से उन्होंने वैक्सिंग सर्विस की बुकिंग करवाई थी,  इन तस्वीरों में साफ़ देखा जा सकता है कि वैक्सिंग बेहद खराब हुई है, और जिसकी वजह से उनकी स्किन जल गई है।

जानिए क्या लिखा सुमोना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर...

सुमोना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा है कि, वो अब UrbanClap से कोई सर्विस नहीं लेंगी।

उन्होंने आगे लिखा कि, "मैंने अपने रेगुलर सलून से अपाइंटमेंट न मिल पाने की वजह से, UrbanClap से वैक्सिंग सर्विस बुक की थी. लेकिन इनकी बेहद खराब सर्विस की वजह से से मेरी स्किन पर सूजन और रैशेज़ पड़ गए है। छुट्टियों पर जाकर बीच पर सूरज की धुप में टैनिंग का आनंद लेने की बजाय, मुझे सूरज से स्किन को बचाकर रखनी पड़ी और बार-बार एलोवेरा जेल लगाना पड़ा।"

उन्होंने सभी सोशल मीडिया influencers और Instagram और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने वाले सभी actors से ये अनुरोध भी किया है कि, चाहे free हो या paid हो, पोस्टिंग करने से पहले वे दो बार सोचें। उन्होंने लिखा कि, UrbanClap ने उन्हें Insta पर अपने ब्रांड के बारे में पोस्टिंग करने के लिए एप्रोच किया था। UrbanClap के पास बजट नहीं था (जो ठीक है) और सुमोना ने उनकी वेक्सिंग सर्विस ट्राई करने का फैसला लिया, और उसका परिणाम यह है।

वैक्सिंग के नुकसान

जब हेयर रिमूवल तकनीक में वैक्सिंग की बात आती है, तो इसके कई नुकसान देखे गए हैं।

  • पहले तो, वैक्सिंग आपकी स्किन को डैमेज कर सकती है। सुमोना चक्रवर्ती की शेयर की गयी तस्वीरों में ये साफ़ देखा जा सकता है। खासकर बहुत ही छोटे tissue सेल्स पर वैक्सिंग का बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • दूसरा यह, कि ज़्यादातर वैक्स नेचुरल नहीं होते और उनमें बहुत अधिक मात्रा में केमिकल्स होते हैं। 
  • तीसरा यह की, वैक्सिंग बहुत पेनफुल तरीका है और कम असरदार भी है।

वैक्सिंग से होने वाले साइड इफ़ेक्ट और उनसे बचाव
जब आप खुद अपनी स्किन के लिए वैक्सिंग को चुनती हैं, तो इसका मतलब हुआ कि, आपने जानते हुए भी एक ऐसा तरीका चुना है जिसमे गरम वैक्स को आपकी स्किन पर लगाया जाता है। गर्म वैक्स न केवल आपकी त्वचा को जला और चोट पहुंचा सकता है, लेकिन ज्यादा हीट के परिणामस्वरूप आपके tissues में सूजन हो जाती है, जिससे बालों को हटाने में और मुश्किल आती है।

वैक्सिंग से होने वाले साइड इफ़ेक्ट और उनसे बचाव
हेयर रिमूवल के हर तरीके के कुछ साइड इफ़ेक्ट हैं, और वैक्सिंग के भी साइड इफेक्ट्स हैं। ये ज़रूरी है की आपको इस तरीके को यूज़ करने से पहले इसके साइड इफेक्ट्स की जानकारी हो।
वैक्स के कई साइड इफेक्ट्स हैं, जैसे की, स्किन पर जलन, रेडनेस, रेशेस, इन्फेक्शन, अलर्जी, आदि। इनसे बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान रखें....

> एक रेपुटेड सैलून में ही वैक्सिंग करवाएं।
> अपनी स्किन पर वैक्स को अप्लाई करने के पहले, वैक्स के टेम्परेचर को जाँच लें।
> वैक्सिंग के बाद गीला व ठंडा तौलिया या बर्फ लगाएं।
> वैक्सिंग के बाद हल्के वस्त्र पहनें
> यदि आपको Diabetes है तो वैक्सिंग से बचें
> धुप में जाना कुछ समय अवॉयड करें