लाइफस्टाइल: क्या आप भी पैक कर रही अपने बच्चों के लंच में अनहेल्दी फूड? जानिए क्या हो सकते हैं नुकसान

July 13th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कोरोना काल के लम्बे समय के बाद अब बच्चों के स्कूल खुल चुकें है  आपके बच्चों भी स्कूल जाते ही होंगे, लेकिन अपने बच्चों का लंच रखते टाइम क्या आप भी अनहेल्दी फूड पैक कर देती हैं ? तो आप सावधान हो जाइए यह आपके बच्चे की सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है।
 
जी हां कई बार आप जल्दबाजी में या बच्चों की जिद मानकर, लंच में चिप्स, मैगी, रेडिमेट केक, रेडिमेड सेंडविच जैसी कई बाजार से लाई हुई पैकड फूड्स  लंच में रख देती होगी जो बहुत अनहेल्दी होता है, यह फूड्स आपके बच्चों को बीमार कर सकते है और उनकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते है। 

आइए जानते है कौनसे फूड्स, कैसे बच्चों की हेल्थ पर असर कर सकते हैं -

आलू की चिप्स- 
 आलू के चिप्स बच्चों को बहुत पसंद होते है, इसलिए आप कई बार उनके लंच में पैक कर देती है लेकिन क्या आप यह जानती है, कि आलू के चिप्स तलने के लिए हल्की क्वालिटी के तेल का यूज किया जाता है और नमक की मात्रा भी अधिक होती है। इसे खाने से अपके बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, दिल से संबंधित बीमारियां ,कोलस्ट्रोल लेवल बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती है। 

एनर्जी ड्रिंक-
बच्चों की एनर्जी दिनभर बनी रहे और उन्हें थकान न हो इसलिए आप अपने बच्चों के लंच के साथ एनर्जी ड्रिंक भी रख देती होंगी, लेकिन जिसे आप हेल्दी समझ रही है, वो अनहेल्दी फूड्स में से एक है। एनर्जी ड्रिंक सिर्फ कैफीन और चीनी से मिलकर बनती है इनमें कई केमिकल का भी यूज होता है , इससे बच्चों का मोटापा बढ़ता है। 

रेडिमेट सैंडविच- 
सैंडविच को हेल्दी फूड में गिना जाता है, यह भूख मिटाने के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता है शायद इसलिए बच्चों के लंच बॉक्स में आप सैंडविच पैक करती है लेकिन रेडिमेट सैंडविच को प्रिजर्व करने के लिए कई केमिकल्स यूज होते है, सैंडविच में फीलिंग के लिए बेकार क्वालिटी का मियोनीज उपयोग किया जाता है जिसमें नाइट्रेस,सोडियम जैसे केमिकल होते है जो सेहत से भरा कम और नुकसानदेह ज्यादा है।

रेडिमेट केक- 
केक बच्चों को कुछ ज्यादा ही पसंद होता है, लेकिन केक में ट्रांस फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है इससे दिल की बीमारियों का खतरा होता है, इसलिए ज्यादा केक खाना बच्चों की सेहत के लिए अच्छा नही होता। 

मैगी-
मैगी एक ऐसा फूड है जो आसानी से बन जाती है और यह बच्चों का फेवरेट भी होती है, पर मैगी में सीसा मौजूद रहता है,मैगी खाने से किडनी व लीवर पर बहुत बुरा असर पड़ता है , साथ ही कई बीमारियां भी होती है। इसलिए मैगी रखने से पहले एक बार जरूर सोंचे।

ऐसे ही कई सारे अनहेल्दी और जंक फूड्स आपके बच्चों के लिए हानिकारक होते है , इसलिए लंच में रोटी , हरी सब्जी, जैसी हेल्दी फूड्स रखें।

खबरें और भी हैं...