दैनिक भास्कर हिंदी: खाने की यह आदतें आपके लिए साबित हो सकती है धीमा टेस्टी जहर

August 31st, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भोजन इंसान को जीवित रखने के लिए कितना जरूरी है, ये बात तो आप सभी जानते ही होंगे, लेकिन कुछ व्यक्ति को खाने का बहुत शौक होता है। खाने के आगे वे यह भी नहीं सोचते कि इससे उनकी सेहत भी खराब हो सकती है। किसी को घर का खाना पसंद होता है तो किसी को बाहर का खाना अच्छा लगता है। आज के समय में ज्यादातर बच्चों को बाहर का पिज्जा, बर्गर ही पसंद होता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। हम रोजाना कई ऐसी चीजें खाते हैं जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक है। यहां तक कि वह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। व्यस्त लाइफ के चलते अकसर लोग अपने खान-पान का ध्यान नहीं दे पाते हैं।

 

 

आपको बता दें कि केवल बाहर की चीजें खाने से ही सेहत नहीं खराब होती है, बल्कि घर में कुछ आम चीजें खाकर आप बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं। ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी की एक अनुसंधान टीम का कहना है कि यह चीज खाने के बाद व्यक्ति का दिमाग यह बता पाने में कम सक्षम होता जाता है कि उसने क्या खाया और नतीजन व्यक्ति खाता चला जाता है। डेली मेल में छपी के रिपोर्ट के मुताबिक, अनुसंधान दल के अगुवा डॉ. जीन बाउमैन ने कहा, यह बात साफ हो चुकी है कि चाय, बासी खाना, अंडा, दूध, पैक्‍ड फूड, अचार, आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए ही खराब होते हैं।

 

तो आइए जाने इन चीजों से होने वाले नुकसान के बारे में....

 

 

चाय

अक्‍सर लोग सुबह उठकर खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे पेट में सबसे ज्यादा एसिडिटी बनती है। इसलिए कभी खाली पेट इन पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

   
बासी खाना

आमतौर लोग रात का बना खाना सुबह खा लेते हैं। बता दें कि बासी खाना खाने से सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। अधिकतर मामलों में आपको फूड प्वॉइजनिंग की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। बासी खाना आपका पाचन तंत्र भी खराब कर सकता है।

 

दूध और अंडा

दूध इंसान के लिए सबसे पौष्टिक चीज हैं, रोजाना दूध पीने से शरीर में ताकत बनी रहती है। अकसर कई लोग दूध या अंडा कच्चा ही खा लेते हैं, लेकिन दूध या अंडा बिना उबालकर खाने से भी आप बीमार भी हो सकते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान दें कि दूध और अंडा उबालकर ही खाएं।

 

अचार

फलों से बने अचार अकसर आपके खाने का जायका तो बढ़ाते हैं, लेकिन कई बार अचार अधिक खाने से जुकाम, सूजन और गांठ जैसी बीमारी हो सकती है। ज्यादा अचार खाने से आपकी नाक से खून भी निकल सकता है।

 

पैक्‍ड फूड

चॉकलेट, पैक्ड जूस, पॉपकॉर्न, चिप्स आदि कुछ चीजों में आर्टिफिशियल रंग मिला होता है जो शरीर के लिए बहुत खतरनाक है। बच्चों में इन चीजों के खाने को लेकर काफी उत्सुकता होती है। डॉक्टरों के अनुसार ऐसी सामग्री खाने से बचना चहिए।