सांस से आती है बदबू, तो आपको हो सकती है ये बीमारी

bad breath you might have these serious health problems
सांस से आती है बदबू, तो आपको हो सकती है ये बीमारी
सांस से आती है बदबू, तो आपको हो सकती है ये बीमारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अगर कोई सांस की बदबू से परेशान है तो उसे इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सांस की बदबू से आप यह समझ सकते हैं कि आपके शरीर को किसी बीमारी ने जकड़ा है। जानिए ऐसी ही छह बीमारी जो कि सांस की बदबू का कारण बनी है।

हार्ट फेल्योर 
शोधकर्ता हार्ट फेल्योर से पीड़ित मरीजों को पहचानने के लिए एक सामान्य ब्रेथ टेस्ट करते हैं। इससे ये पता लगाया जा सकता है कि सांस में बदबू के क्या मायने हैं।

पेट का कैंसर
एक रिसर्च में 484 लोगों के सांसों के नमूने लेने के बाद ये मालूम चला कि 90 प्रतिशत लोगों में पेट का कैंसर है।

मसूढ़े की बीमारी
सांस की बदबू का एक मुख्य कारण है मसूढ़े की बीमारी। मुंह में मौजूद बैक्टीरिया के कारण बदबू आती है। 2012 में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि खराब सांस के लिए पेरंडोन्टीस और जिन्जवाइटिस के बीच एक सीधा संबंध है।

किडनी फेल्योर
सांस की बदबू का एक इशारा ये भी है कि किडनी फेल हो सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह मेटाबॉलिक चेंजेस के कारण होता है जिससे मुंह का सूखना, सलाइवा कम होना और टेस्ट का सेंस बदलने जैसी चीजें होती है।

डायबिटीज
अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है तो उसका शरीर अपर्याप्त इंसुलिन उत्पन्न करेगी। इससे शरीर का फैट जलता है जिससे कैटोंस में बढ़ोत्तरी होती है। शरीर यूरिन और लंग्स से कैटोंन्स के जरिए शरीर से कैटोंस को मिटाने की कोशिश करती है। इससे सांस में बदबू पैदा होती है।

लिवर डिसीज
जो व्यक्ति लिवर की बीमारी से परेशान है, वो सांस की बदबू से भी परेशान होगा। लिवर डिस्ऑर्डर के कारण सांसों में बदबू होवा फेटोर हेपटिकस कहलाता है।

 

Created On :   5 Nov 2017 5:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story