हेयर टिप्स: मानसून के दौरान बालों का झड़ना वास्तविक है

August 11th, 2022

हाईलाइट

  • मानसून के दौरान बालों का झड़ना वास्तविक है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भीषण गर्मी को सहने के बाद, हम सभी इस बात से सहमत हैं कि मानसून का मौसम शुद्ध आनंददायक होता है। बारिश और सर्द हवा में स्थानीय हिल स्टेशन की यात्रा करना एक सुखद अनुभव है।

मानसून के दौरान हमारे बालों का झड़ना अधिक हो जाता है इसीलिए हम आपको कुछ आसान तरीके बताते है जो कि आपके बालों के लिए जरुरी है।

एलोवेरा और ग्रीन टी पर आधारित हेयर ऑयल लगाएं-

क्या आपको वह नुस्का याद है जिसका इस्तेमाल आपकी दादी करती थीं? आपके बाल यात्रा के लिए तैयार हैं, बस तेल लगाएं। तेल को नियमित रूप से अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या का हिस्सा बनाने से आपके बालों को तैयार करने में मदद मिलेगी। हफ्ते में दो बार, बालों को जड़ों से मजबूत करने और बालों को टूटने से बचाने के लिए शैम्पू करने से पहले बालों में तेल लगाएं - इससे आपके बाल चिकने, रेशमी और उछालभरे होंगे।

सप्ताह में एक बार नियमित चंपी-

15 मिनट की चंपी से माथे को बहुत फायदा हो सकता है, जो एक स्पा उपचार के समान है और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने के सबसे बड़े तरीकों में से एक है।

कठोर जल का प्रयोग कम करें-

कठोर पानी के कारण बाल रूखे और झुरीर्दार हो जाते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। तो ऐसे में आप एक फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

अपने बालों को तौलिए से सुखाने का सबसे अच्छा तरीका है-

अपने बालों को ब्लो-ड्राई करने के बजाय टॉवल-ड्राई विधि का उपयोग करें क्योंकि इससे बाल अधिक घुंघराले और शुष्क हो सकते हैं। शैम्पू करने के बाद, अपने बालों को माइक्रोफाइबर टॉवल से सुखाना आदर्श है।

सही कंघी का इस्तेमाल करें-

जब आप अपने बालों को धोने के बाद उलझने की कोशिश करते हैं, तो आपको काफी नुकसान होने का खतरा होता है। आपके गीले बाल कितने नाजुक हैं, इसलिए इसे जोर-जोर से ब्रश करने से बाल झड़ सकते हैं। चौड़े दांतों वाली कंघी, जेड कंघी या लकड़ी की कंघी का उपयोग करने से पहले अपने बालों को तौलिए से सुखाना बेहतर होता है क्योंकि ये आपके बालों पर कम कठोर होंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.