सफेद दाढ़ी को फिर से काला करने के लिए होम मेड नेचुरल तरीके

Home Made Natural Ways To Reduce White Beard Again: Know You too
सफेद दाढ़ी को फिर से काला करने के लिए होम मेड नेचुरल तरीके
सफेद दाढ़ी को फिर से काला करने के लिए होम मेड नेचुरल तरीके

डिजिटल डेस्क। दाढ़ी-मूंछ रखना हमेशा से फैशन में रहा है और आजकल तो दाढ़ी-मूंछों में भी एक से बढ़ कर एक कई तरह के (cuts) स्टाईलें होने लगी हैं। जैसे फ्रेंच कट, दाढ़ी को ट्रिम रखना आदि। लेकिन आज के समय में वक्त से पहले दाढ़ी या मुछों का सफेद होना बहुत आम बात हो गई है। बढ़ते प्रदूषण, तनाव भरी जिंदगी की वजह से ऐसा होता है। अगर आप भी अपनी वक्त से पहले सफेद हुई दाढ़ी से परेशान हैं तो यहां हम कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। इनकी मदद से आपके बाकी बाल सफेद होने से बचेंगे। तो चलिए बताते हैं आपको कुछ घरेलू उपाए।

पोदीना और गुलाब 
एक वाउल में पोदीना और गुलाब की पत्तियां लें और दोनों को आपस में पीसकर पेस्ट बना लें। इसे वक्त मिलने पर दाढ़ी-मूंछ में अच्छे से लगाएं। कुछ महीनों तक ऐसा ही करें, ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।  

नारियल तेल और दही 
नारियल तेल और दही के दो-दो चम्मच को अच्छी तरह से मिलाकर एक लोशन तैयार करें। इससे अपनी दाढ़ी की अच्छे से मसाज करें। इस लोशन से आपकी दाढ़ी के बाल और सफेद नहीं होंगे और पहले से सफेद बाल भी काले होने की संभावना है।

अदरक और शहद 
अदरक के रस में शहद मिलाकर लगाने से भी सफेद दाढ़ी को काला करने का दावा किया जाता है। कहा जाता है कि इससे दाढ़ी के काले बाल वैसे ही बने रहते हैं और सफेद बाल काले होने लगते हैं। 

दही और टमाटर 
टमाटर को अच्छे से पीसकर उसमें दही मिला लें। इसमें थोड़ा सा नींबू भी मिलाया करें। करीब 6 से 8 महीने ऐसे ही पेस्ट बनाकर अपनी दाढ़ी पर लगाएं। 

प्याज का रस 
प्याज के रस को दाढ़ी के बालों में लगाने से वह सफेद नहीं होते। इतना ही नहीं यह रस सफेद हुए बालों को काला भी बनाता है। साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है।

Created On :   8 Dec 2018 1:24 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story