हेल्थ टिप्स: अगर बालों में है ये दिक्कत तो हो जाएं अलर्ट, आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हो गया है हाई 

August 5th, 2022

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बालों के साथ दिल के लिए भी हानिकारक होता है कोलेस्ट्रॉल, हाई कोलेस्ट्रॉल हेल्थ व लाइफ दोनों को ही हानि पहुंचा सकता है, क्योंकि रक्त में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कोरोनरी धमनियों में अवरोध पैदा करता हैं जिससे हार्ट अटैक जैसी गंभीर बिमारियों का जन्म होता हैं। इसलिए इसे कंट्रोल में रखना जरुरी है। 

आजकल की लाइफस्टाइल  ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई दिक्कत लगी ही रहती है, उसमें ये हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की परेशानी भी शामिल है, कोलेस्ट्रॉल सामान्य रुप में एक प्रकार का ब्लड फैट होता हैं जो शरीर में कोशिका के बनने में मदद करता है, पर वही अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल शरीर में बढ़ जाए तो यह गंभीर बिमारियों को जन्म देता है। जैसे हृदय रोग से जुड़ी समस्याएं, इम्युनिटी का कमजोर हो जाना आदि। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि आपके शरीर में केलेस्ट्रोल लेवल बढा हैं या नहीं कैसे पता लगेगा, ऐसे में हम आपको कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगें जो  अगर आपके  शरीर में  दिखते हैं तो आप आसानी से समझ जाएगें की आपका केलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया हैं। 

सिर के पीछे वाले  भाग में दर्द होना व बालों का तेजी से झड़ना

यदि आपको कई दिन से ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं  कि आपके सिर दर्द के साथ  पीठ का दर्द भी दिनों दिन बढ़ता जा रहा हैं और वहीं बाल भी तेजी से गिर रहे हैं, और  सफेद होते जा रहे हैं तो यह आपके शरीर में केलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाने के संकेत हैं।जो आपको जानकारी देता है  जिसे कम करने कि जरूरत  है। यदि आपको  भी आपके शरीर में ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो आज ही डॉक्टर के पास जाएं और कोलेस्ट्रॉल की जांच कराएं।

केलेस्ट्रॉल  स्तर के बॉडी में  बढ़ जाने से होने वाले खतरे
रक्तवाहिनी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाने के कारण वह पतली हो जाती हैं जिस कारण शरीर में रक्त प्रवाह बहुत धीमी गति से होता हैं। जिसके कारण ही हृदय रोग जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ जाता  हैं।

बढ़ते केलेस्ट्रॉल के लक्षण में शामिल है
 छाती, हाथ या कंधे में दर्द होना 
चक्कर आना,  सिरदर्द, थकान 
सांस लेने में दिक्कत

शरीर में केलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण
अत्यधिक शराब पीना 
स्मोकिंग करना 
एक्सरसाइज ना करना
अधिक नींद  लेना
अत्यधिक स्ट्रेस