लाइफस्टाइल: दोस्ती को कमजोर बनाती हैं ये चीजें, इनसे रखे दुरी

August 7th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल । भारत में फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त को मनाया जाएगा। सभी लोगो के जिवन में कुछ ऐसे अच्छे दोस्त होते हैं। जो हर वक्त आप के साथ साए की तरह खड़ा रहता हैं। परिवार के बाद दोस्त ही होते हैं जिनसे हम अपने मन की बात कह सकते हैं। अगर हमारी जिंदगी में दोस्त न हो तो जिंदगी अधूरी सी लगने लगती हैं। हमारे पास दोस्त एक ही क्यों न हो लेकिन सच्चा और अच्छा होना चाहिए.

दोस्तों के बीच लड़ाई-झगड़े होना आम बात होती हैं। लेकी न ये लड़ाई-झगड़े आप और आप के दोस्त के बीच बार-बार होतो यह वास्तु दोष का कारण हो सकता है। वास्तु की वजह से दोस्तों में बिन बात के विवाद और अच्छी दोस्ती भी टूटन का कारण हो सकता हैं। तो चलीए आज हम आप को बताते है कि वास्तु की कौन सी गलतियों की वजह से दोस्ती में दरार आ सकती है।  इन्हें तुरंत सुधारें वरना अच्छा दोस्त भी दुश्मनी में बदल जाएगी। 


मेनगेट

घर के मेनगेट पर गंदगी वास्तु दोष का कारण बनती है। अगर आप के मेनगेट के आस-पास गंदगी  होतो उसे जल्दी से साफ करें क्योंकि शास्त्रों के अनुसार मेनगेट पर गंदगी होने से दोस्ती में खटास पैदा होती है । इस स्थान मेनगेट पर हमेशा साफ रखें.

लेनदेन

वास्तु शास्त्र में काला रंग कई मामलों में अशुभ माना जाता है। इसी लिए दोस्तों के बीच काले रंग की वस्तुओं का लेनदेन नहीं करना चाहीए। क्योंकि काला रंग राहु को प्रभावित करता है जो दोस्ती के लिए शुभ नहीं माना जाता हैं। फिर चाहे वो काले रंग के कपड़े हों या फिर कोई गिफ्ट। 

उपहार
फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्त को कभी भी रुमाल या परफ्यूफ गिफ्ट के तौर पर न दे। वास्तु के अनुसार  ये अशुभ होता है।  मान्यता है इससे दोस्तों के भरोसे में कमी आती है और रिश्ते में खटास होती हैं। 

शनिवार

शनिवार के दिन दोस्त से किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं करना चाहिए। बिना बात के बहस न करें वरना दोनो के बीच बड़ा विवाद हो सकता है। इस दिन छोटी सी बात से बड़ा बतंगड़ बन सकता है इसलिए मित्र के प्रति व्यवहार में नम्रता बनाए रखें।

 

डिसक्लेमरः ये जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर बताई गई है। भास्कर हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।

खबरें और भी हैं...