इस साल रूप चतुर्दशी पर ऐसे निखारें अपना रूप,  लगायें घर पर बने ये 5 घरेलू उबटन 

This year, on Roop Chaudas, enhance your look like this
इस साल रूप चतुर्दशी पर ऐसे निखारें अपना रूप,  लगायें घर पर बने ये 5 घरेलू उबटन 
ब्यूटी टिप्स इस साल रूप चतुर्दशी पर ऐसे निखारें अपना रूप,  लगायें घर पर बने ये 5 घरेलू उबटन 

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। दिवाली से एक दिन पहले रूप चतुर्दशी का त्यौहार मनाया जाता है। रूप चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। इस दिन उबटन लगा कर स्नान करने का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन सुबह उठकर चेहरे और शरीर पर उबटन लगाने से रूप निखरता है। अगर हम इस मान्यता को साइअन्टिफिकली देखें तो भी यह हमारे स्किन के लिए फायदे मंद हैं। जब हम घर पर बने उबटन को अपने फेस पर लगातें है तो वह हमें नेचुरल ग्लो और सुंदरता देता है। और इससे हमारे स्किन को कोई नुकासान भी नहीं होता है। वहीं हम बजार के उबटन, स्क्रव, फेस मास्क आदि का उपयोग करते हैं तो उसमें कई केमिकल मौजूद होते हैं। जिससे हमारा चहरा तुरंत तो सुंदर लगने लगता है लेकिन बाद में ये हमारे चहरे के नेचुरल ग्लो को कम कर देता है।  वहीं इस बार ग्रहों के संयोग से नरक चतुर्दशी और दिवाली का त्योहार एक ही दिन पड़ रहा है। तो अगर एसे में आप परम्परा को निभाने के लिए उबटन लगना चाहती हैं तो आप घर पर ये 5 प्रकार के उबटन बना सकती हैं। 

बेसन, हल्दी और चंदन पाउड को मिलाकर इसमें गुलाबजल डालें और गढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस उबटन को चहरे और शरीर के विभिन्न अंगो पर लगाएं। जब उबटन आधा सूख जाएं तो स्नान कर लें। 

Face Pack For Pimples: पिंपल और दाग-धब्बो से छुटकारा पाने के लिए इस फेस पैक  का करे इस्तमाल

एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही, हल्दी चुटकीभर और तीन से चार बूंद नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस लेप को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब ये सूखने लगे तो हल्के हाथों से रगड़कर इस उबटन को छुड़ाएं।

Mustard Seeds Ubtan Is Helpful To Remove Dead Skin Cells And Gives You  Beautiful And Glowing Skin - Skin Care: डेड स्किन सेल्स को दूर कर त्वचा को  ग्लोइंग बनाता है सरसों

 

हल्दी की गांठ को लेकर छाछ में भिगो दें। करीब पांच से छह घंटे बाद जब हल्दी की गांठ फूल जाए तो इसे पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से रंगत में निखार आता है। यह ध्यान रखें कि कभी भी उबटन को पूरी तरह से सूखने ना दें। 

 

Tips To Make Ubtan At Home: शादी से सात दिन पहले लगा लें ये उबटन, चेहरे की  चमक मोह लेगी होने वाली पति का मन

 रूप चौदस के दिन दही में नीम की पत्तियों को पीसकर मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। अगर आपको नीम की पत्तियां नहीं मिल रही हैं तो आप तुलसी की पत्तियों को भी मिलाकर लेप तैयार कर सकती हैं। ये लेप चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।

Narak Chaturdashi 2021 Special Types Of Ubtan Recipe At Home - Narak  Chaturdashi 2021: घर पर ही तैयार करें ये खास तरह के उबटन, चमक जाएगा चेहरा -  Amar Ujala Hindi News Live

 

एक चम्मच चावल का आटा लेकर इसमें बराबर मात्रा में शहद और गुलाब जल डाल कर अच्छी तरह मिला लें। और इस पेस्ट को फेस पर लगाएं, इससे आपका चहरा  मुलायम और सुंदर हो जाएगा।       


आपके कई कामों को आसान बना देंगे शहद से जुड़े ये हैक्स - Next Khabar

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

 

Created On :   19 Oct 2022 7:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story