ड्राई फ्रूट्स की मदद से भी घटा सकते है वजन, डाइट में याद से शामिल करें ये पांच ड्राई फ्रूट्स 

Weight can also be reduced with the help of dry fruits, remember to include these five dry fruits in the diet
ड्राई फ्रूट्स की मदद से भी घटा सकते है वजन, डाइट में याद से शामिल करें ये पांच ड्राई फ्रूट्स 
हेल्थ टिप्स ड्राई फ्रूट्स की मदद से भी घटा सकते है वजन, डाइट में याद से शामिल करें ये पांच ड्राई फ्रूट्स 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देखा जाए तो आज कल लोग अपने बढ़ते मोटापे को लेकर बेहद परेशान हैं, जो लोग मोटापे के शिकार हो जाते है, वे कई सारी बीमारियों से भी घिर जाते है। हालांकि लोग अब अपनी सेहत को लेकर काफी सावधान हो गये है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में हेल्दी फूड, योग और एक्सरसाइज का इस्तेमाल किया जा सकता है। कई लोग क्रैश डाइटिंग करके वजन कम करना चाहते है। जो की स्वास्थ के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। ऐसे में भुखे रहने की बजाय कुछ हेल्दी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें, ड्राई फ्रूट्स में भरपूर पोषक तत्व होते है इसलिए वजन कम करने के लिए लोग अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स खाना बंद कर देते है।आज हम आपको ऐसे 5 नट्स के बारे में बता रहे हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे-

1) बादाम- वजन कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बादाम खाने से क्रेविंग दूर होती है। बादाम काफी लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम बेली फैट और ओवरॉल बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मदद करता है। बादाम में मोनो-अनसैचुरेटेड फैट और भरपूर फाइबर होता है, इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। मुट्ठी भर बादाम खाने से आपकी भूख भी शांत होती है।

2) अखरोट-  अखरोट में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप भूख लगने पर अखरोट खाते हैं तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा। अखरोट में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिमाग में मौजूद केमिकल सेरेटोनिन लेवल को बढ़ाते हैं। इससे भूख का एहसास कम हो जाता है। रोज एक-एक मुट्ठी भीगे हुए अखरोट खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

3) किशमिश- भूख लगने पर आप किशमिश भी खा सकते है। किसमिश में कैलोरी बहुत कम होती है। किसमिश में भूख मिटाने वाले गुण होते है। ये शरीर से फैट सेल्स को भी कम करती है। 

4)  काजू- वजन कम करने के लिए आप काजू भी खा सकते है। हालांकि काजू को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। काजू में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है।

Created On :   1 Dec 2021 12:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story