Odisha Train Accident: पीएम नरेंद्र मोदी ने अस्पताल में घायलों से की मुलाकात, बोले- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

Odisha Train Accident: पीएम नरेंद्र मोदी ने अस्पताल में घायलों से की मुलाकात, बोले- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा
  • ओडिशा के बालासोर में बड़ा ट्रेन हादसा
  • हादसे में लगभग 280 लोगों की गई जान
  • मृतकों के परिवार को मिलेंगे 10-10 लाख मुआवजा

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के बालासोर से शुक्रवार शाम करीब साढ़े सात बजे दिल दहला देने वाली एक घटना सामने आई थी। जहां तीन ट्रेनें आपस में टकरा गई थीं। बता दें कि, ये ट्रेन एसएमवीबी-हावड़ा एक्सप्रेस (12864), कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी हैं। जानकारी के मुताबिक, पहले हावड़ा एक्सप्रेस कोरोमंडल से टकराई, फिर कोरोमंडल ट्रेन मालगाड़ी से टकराई। अब तक इस हादसे में 280 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि 1000 से ज्यादा लोग अभी भी घायल बताए जा रहे हैं। इस हादसे के बाद केंद्र सरकार पूरी तरह एक्टिव नजर आ रही है। रेल मंत्रालय की ओर से सभी मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है। जबकि गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये देने की बात कही गई है। हादसे वाली जगह पर आज पीएम मोदी पहुंचे और पूरे स्थिति का जायजा लिया। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी बालासोर के अस्पताल भी पहुंचे और घायलों से मिलने के बाद कहा कि, घायल हुए लोगों को जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कमाना करता हूं और हादसे के जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालासोर के अस्पताल में घायलों से मिलने के बाद कहा, इस हादसे को लेकर मैं बहुत दुखी हूं। मेरे पास शब्द नहीं है। इस घटना के जो भी जिम्मेदार होंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। पीएम ने आगे कहा कि, घायलों को जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कमाना करता हूं। इस दुख के घड़ी में सभी को साथ में रहना चाहिए। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि ओडिशा की सरकार को केंद्र हर तरह का मदद पहुंचाएगा और उन सभी लोगों को मैं धन्यवाद देता हूं जिन्होंने हादसे के वक्त यात्रियों की मदद की।

अस्पताल पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बालासोर के अस्पताल पहुंच चुके हैं। जहां वो घायलों से उनकी सेहत को लेकर पूछ रहे हैं। पीएम मोदी ट्रेन हादसे में घायल हुए उन तमाम यात्रियों से मिल रहे हैं जिन्होंने यह हादसा अपने आंखों से देखी है।

पीएम मोदी घटना स्थल पर हैं मौजूद

प्रधानमंत्री मोदी अभी घटना स्थल पर ही मौजूद हैं। उच्च अधिकारियों से पूरे हालात को समझने की कोशिश कर रहे हैं। यहां से पीएम कटक जाएंगे। जहां वो घायलों से मिलेंगे और उनकी स्थिति का जायजा लेंगे।

पीएम मोदी घटना स्थल पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घटना स्थल पहुंच चुके हैं। जहां वो रेलमंत्री अश्विन वैष्णव के साथ स्थिति को समझने की कोशिश कर रहे हैं। बालासोर का जायजा लेकर पीएम मोदी कटक के लिए रवाना होंगे जहां वो घायलों से बातचीत करेंगे।

इस घटना का जिम्मेदार कौन है?- मल्लिकार्जुन खड़गे

बालासोर हादसे पर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "इस भयानक घटना में सैकड़ों लोगों की मृत्यु हुई और सैकड़ो लोग घायल हुए हैं। ये देखकर मुझे गहरा दुख हुआ है। इस हादसे में जो लोग घायल हुए हैं, उनकी कांग्रेस के सभी नेता और कार्यकर्ता मदद कर रहे हैं।" खड़गे ने आगे कहा, "इस घड़ी में हम सभी को एक होकर लोगों की मदद करनी चाहिए। कर्नाटक सरकार भी इसमें लोगों की मदद कर रही है। मैं दिवंगत लोगों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मुझे प्रधानमंत्री और रेलवे मंत्री से ये सवाल पूछना है कि इस घटना का जिम्मेदार कौन है?"

लालू यादव ने क्या कहा?

पूर्व रेल मंत्री और आरजेडी सुप्रिमो लालू प्रसाद यादव ने इस पूरे मामले पर कहा कि, इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराई जाए और जो इसमें दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

मिलकर मुकाबला करेंगे- राज्यपाल गणेशी लाल

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने बालासोर पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, "ओडिशा हर प्रकार की चुनौतियों का सामना करता है चाहे वह जमीनी हो या आसमानी...हमने इस चुनौती को भी स्वीकार किया है। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और उनकी टीम सब मिलकर इसका मुकाबला करेंगे।"

इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे इतिहास का सबसे बड़ा हादसा बताया है। उन्होंने कहा, "यह इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना है। मैं मृतक परिवारों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मैंने ओडिशा के मुख्यमंत्री से बात की है। छत्तीसगढ़ सरकार उन्हें हर संभव सहायता को करने को तैयार है।"

भूपिंदर सिंह हुड्डा ने क्या कहा?

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि, इस घटना में कई लोगों की जान गई और कई लोग घायल हुए हैं। ये बहुत ही दुखद घटना है, सरकार को इस घटना की गहराई से जांच करनी चाहिए। जिसकी भी लपरवाही है उसको सजा दिया जाना चाहिए।

अक्षय कुमार ने जताया दुख

सुपरस्टार अक्षय कुमार ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

कर्नाटक के सीएमओ ने जारी किया बयान

बालासोर घटना पर कर्नाटक के सीएम कार्यालय से एक बयान जारी किया गया है। जिसमें कहा गया, "कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना को लेकर मंत्री संतोष लाड के नेतृत्व में एक टीम नियुक्त की है। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांगी है और संबंधित अधिकारियों को कर्नाटक के लोगों को हर तरह की आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए घटनास्थल का दौरा करने का निर्देश दिया है।"

तुर्की ने संवेदना व्यक्त की

तुर्की ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की है और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संवेदना जताई

भारत में स्थित रूसी दूतावास ने बताया कि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ओडिशा में हुई घातक ट्रेन दुर्घटना पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक संदेश में अपनी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने अपने संदेश में लिखा "इस दुखद दुर्घटना में जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति हमारी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।"

चश्मदीद ने क्या बताया?

बालासोर में दुर्घटनाग्रस्त हुई ट्रेन में यात्रा कर रहे एक और व्यक्ति ने बताया," मैं एस-1 डिब्बे में था। बचने की कोई उम्मीद नहीं थी, गाड़ी पूरी उलट गई थी। मैं बिहार का रहने वाला हूं और चेन्नई जा रहा था। मैं चेन्नई में एक कपड़ा दुकान में काम करता हूं।"

हृदय विदारक है ये घटना- जूनियर एनटीआर

साउथ के सुपरस्टार जूनियर एनटीआर ने इस घटना को हृदय विदारक बताते हुए ट्विटर पर लिखा, "दुखद रेल दुर्घटना से प्रभावित परिवारों और उनके प्रियजनों के प्रति हार्दिक संवेदना। मेरे विचार इस विनाशकारी घटना से प्रभावित प्रत्येक व्यक्ति के साथ हैं।

विराट कोहली ने जताया दुख

ओडिशा हादसे पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कह कहा, ओडिशा में दर्दनाक ट्रेन हादसे के बारे में सुनकर दुख हुआ। मेरे विचार और प्रार्थनाएं उन परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को उस हादसे में खो दिया और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं।

यात्रियों को लेकर एक और ट्रेन हावड़ा स्टेशन पहुंची

बालासोर में दुर्घटनाग्रस्त हुई ट्रेन के यात्रियों को लेकर एक और ट्रेन हावड़ा स्टेशन पहुंची।

5-5 लाख रुपए देंगे- ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ओडिशा के बालासोर पहुंच चुकी है। जहां उन्होंने मीडिया से कहा कि, यह अब तक का सबसे बड़ा रेल हादसा है। ऐसा ही हादसा 1981 में भी हुआ था। इस ट्रेन में एंटी कोलिशन डिवाइस नहीं था, अगर वह होता तो यह हादसा नहीं होता। उन्होंने आगे कहा कि, हमारे राज्य के जिन लोगों की इस हादसे में मृत्यु हो गई उनके परिजनों को हम 5-5 लाख रुपए देंगे। हम राहत और बचाव कार्य में राज्य सरकार और रेलवे का पूरा सहयोग करेंगे।

मरने वालों की संख्या बढ़ रही है- डॉक्टर जयंत पांडा

कटक स्थित एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के डॉक्टर जयंत पांडा ने घायलों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि, लोग रक्तदान के लिए बड़ी संख्या में आगे आ रहे हैं। कल रात से बालासोर, भद्रक और कटक में 3000 यूनिट रक्तदान किया जा चुका है। लेकिन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है, हमारी तरफ से घायलों को बचाने की हर संभव कोशिश की जा रही है।

कांग्रेस नेता ने सरकार से पूछे सवाल

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने इस हादसे को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "बहुत लोगों की इस दुर्घटना में मृत्यु हो चुकी है। इस दर्दनाक हादसे ने सभी को रूला दिया। कहा जाता है कि हम ट्रेन में कवच लगा रहे हैं, इससे सारे हादसे रुक जाएंगे। कहां है कवच? तीन ट्रेन टकरा गई, कहां है कवच?"

मनोहर लाल खट्टर ने क्या कहा?

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्रेन हादसे पर दुख जताते हुए कहा, "ये बहुत भयंकर दुर्घटना घटी। इसमें करीब 300 लोगों की मृत्यु हो गई है मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं और उनके परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। उन्हें भगवान ये दुख सहन करने की शक्ति दें।"

बेहद दिल दहला देने वाला है ये हादसा- गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि,ओडिशा के बालासोर रेल हादसा बेहद दिल दहला देने वाला है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ है। मैं ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। इस त्रासदी को देखते हुए, मैंने आज के अपने सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है, जिसमें केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम भी शामिल है।

बालासोर पहुंची ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ओडिशा के बालासोर पहुंचीं।

मृतक के परिजनों के साथ हैं- भाजपा नेता सीटी रवि

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि, ये बहुत दुखद घटना है, हम सभी मृतकों को श्रद्धांजलि देते हैं। ये घटना कैसे घटी इसकी जांच की जाएगी। प्रधानमंत्री और रेलवे मंत्रालय की तरफ से मृतक के परिजनों को मुआवजा दिया गया है। प्रधानमंत्री इस घटना की निगरानी कर रहे हैं और वह खुद घटनास्थल पर जायजा लेने के लिए जाएंगे। हम मृतक के परिजनों के साथ हैं।

पीएम मोदी बालासोर के लिए हुए रवाना

पीएम मोदी बालासोर के लिए रवाना हो चुके हैं। जहां वो घटनास्थल के साथ कटक अस्पताल में जाएंगे।

ये दुख सहन करने की शक्ति दें- देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बालासोर हादसे पर कहा कि, ओडिशा रेल दुर्घटना में जिनकी मृत्यु हुई है उनके परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि उनके परिवारों को ये दुख सहन करने की शक्ति दें। जो लोग अभी भी जख्मी है उन्हें स्वास्थ्य लाभ मिले इसकी भी हम कामना करते हैं।

प्रधानमंत्री घटनास्थल का निरीक्षण करेंगे- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, धर्मेंद्र प्रधान और बीजेपी सांसद प्रताप चंद्र सारंगी बालासोर में रेल दुर्घटनास्थल पहुंचे हैं। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, दुर्घटना बहुत ही दुखद है। स्थानीय लोग, प्रशासन, एनडीआरएफ, सेना सभी मिलकर राहत एवं बचाव कार्य में लगे हैं। प्रधानमंत्री यहां आएंगे और घटनास्थल का निरीक्षण करेंगे। वे अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात भी करेंगे। प्रधान ने आगे कहा कि, कुछ तकनीकी कारण से ये घटना हुई है। रेल विभाग ने इसकी जांच के लिए कमेटी बनाई है। रेल मंत्री यहां घटनास्थल पर सुबह से मौजूद हैं, वे इस विषय को खुद देख रहे हैं।

हादसे को लेकर चश्मदीद ने क्या कहा?

बालासोर रेल दुर्घटना के बाद एक ही परिवार के तीन सदस्य सुरक्षित अपने घर लौटे। उन्होंने इस हादसे को लेकर कहा, "हम खड़गपुर से चेन्नई जा रहे थे। बालासोर के पास ही हमें एक झटका लगा और लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे। हमें समझ नहीं आया कि क्या हो रहा है, हमें बचने की उम्मीद नहीं थी।"

पीएम मोदी ने हाई लेवल मीटिंग की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर एक हाई लेवल मीटिंग की। जिसमें गृहमंत्री अमित शाह समेत कई आधिकारी मौजूद रहे।

तमिलनाडु की सरकार ने अपने नागिरकों के लिए की बड़ी घोषणा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि, प्रदेश के मृतक परिवार वालों को 5-5 लाख रुपये दिए जाएंगे। जबकि घायलों को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। स्टालिन ने आगे कहा कि, बचाव और राहत कार्य करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों को नियुक्त कर दिया गया है।

घायलों से की मुलाकात

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बालासोर से बीजेपी सांसद प्रताप सारंगी ने बालासोर जिले के अस्पताल में घायलों से मुलाकात की और उनकी सेहत का जायजा लिया।

एसडीजीएम वीनित गुप्ता ने क्या कहा?

बालासोर रेल हादसे के बाद ट्रेन में मौजूद कुछ लोगों को लेकर एक अन्य ट्रेन हावड़ा स्टेशन पहुंची है। जिसमें कई यात्री मौजूद हैं। जिसको लेकर एसडीजीएम वीनित गुप्ता ने बताया कि, अभी जो ट्रेन आई है उसमें चोटिल लोग नहीं थे, इसमें वे यात्री थे जिन्हें बहुत ही मामूली या बिल्कुल चोट नहीं थी। जो लोग घायल हैं उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने आगे बताया कि, अब जो ट्रेन आने वाली है उसमें 1000 लोग हैं जो मुल रूप से हावड़ा के ही रहने वाले हैं।

घायल लोगों से नवीन पटनायक ने की मुलाकात

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बालासोर जिले के एक अस्पताल पहुंचकर, बालासोर ट्रेन हादसे में घायल हुए लोगों से मुलाकात की।

ऑपरेशन जारी है- एनडीआरएफ आईजी

एनडीआरएफ के आईजी नरेंद्र सिंह बुंदेला ने कहा कि, ऑपरेशन जारी है, सरकार ने घोषणा की है कि घटना में 238 लोगों की मृत्यु हुई है और 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं। उम्मीद है कि आज शाम तक ये ऑपरेशन खत्म हो जाए और उसके बाद हम पूरे आकंड़े बता पाएंगे।

बालासोर के लिए रवाना हुई सीएम ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बालासोर जा रही हैं। जहां वो घटना स्थल के अलावा घायलों से अस्पताल में जाकर मुलाकात करेंगी।

स्टेशन पर चिकित्सा कैंप की स्थापना की गई

बालासोर हादसे के बाद हावड़ा जंक्शन पर एम्बुलेंस और चिकित्सा कैंप की स्थापना की गई ताकि सही समय पर घायलों को उपचार दिया जा सके।

पीएम मोदी बालासोर जाएंगे

अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक,आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के बालासोर जाएंगे। जहां पर तीन ट्रेन बुरी तरह से आपस में टकरा गई थी। बताया जा रहा है कि, स्थिति को समझने के लिए खुद पीएम मोदी ने ये फैसला किया है। साथ ही पीएम बालासोर से कटक के अस्पताल का दौरा भी करेंगे।

बालासोर पहुंचे धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा के बालासोर पहुंचे हैं। जहां वो घायलों से मिलने के लिए अस्पताल जा रहे हैं।

सीएम नवीन पटनायक ने क्या कहा?

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घायलों से मिलने के बाद कहा कि,यह बहुत ही दुखद दुर्घटना है। मैं स्थानीय लोगों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने रातभर लोगों को बचाया। पटनायक ने आगे कहा कि, घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिनका उपचार जारी है।

बहुत ही दुखद दुर्घटना- सुप्रिया सुले

एनसीपी नेता और सांसद सुप्रिया सुले ने इस हादसे पर कहा कि, यह बहुत ही दुखद दुर्घटना है। जिन्हें हम बचा नहीं पाए उन्हें मैं श्रद्धाजंलि अर्पित करती हूं। मैं अधिकारियों से अनुरोध करूंगी कि वे सभी को बचाएं और सरकार दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक कमेटी का गठन करें।

एनडीआरएफ की 9 टीमें मौके पर तैनात- एनडीआरएफ डीजी

एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने कहा कि, एनडीआरएफ की 9 टीमें मौके पर तैनात हैं। घटना के सवा घंटे के अंदर हमारी पहली टीम वहां पहुंच गई थी। बचाव अभियान में 300 से ज्यादा लोग लगे हुए हैं।

रक्तदान के लिए आगे आ रहे हैं लोग

बालासोर रेल हादसे में घायलों की मदद के लिए लोग जिला अस्पताल में रक्तदान करने पहुंच रहे हैं। उन्हीं में से एक ने बताया, "लोगों की स्थिति बहुत नाजुक है, कई लोग ऐसे हैं जिनके पैर-हाथ नहीं है। मैंने रक्तदान कर दिया। जिससे किसी की जान बच सके और वे अपने घर जा सके।"

संवेदना व्यक्त करता हूं- योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में कहा, "ओडिशा के बालासोर में कल बेंगलुरु-हावड़ा एक्प्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी दुर्घटना का शिकार हुई, इसमें कई लोगों की मृत्यु हुई। जिन्होंने अपने परिजनों को खोया है उनके लिए मैं संवेदना व्यक्त करता हूं।"

सीएम नीतीश कुमार ने जताया दुख

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भीषण हादसे पर दुख जताया है। सीएम कार्यालय से एक नोट जारी किया गया है। जिसमें इस घटना को हृदय विदारक बताया गया है। साथ ही मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जताई गई है।

सलमान खान ने क्या कहा?

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने हादसे पर दुख जताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, "दुर्घटना के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ, भगवान मृतकों की आत्मा को शांति दें, इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से घायलों और परिवारों को रक्षा और शक्ति प्रदान करें।"

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने जताया दुख

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने ओडिशा ट्रेन हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना की तस्वीरें और खबरों को देख कर दिल टूट जा रहा है। इस मुश्किल घड़ी में कनाडा के लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं।"

पीएम मोदी ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। जिसमें वो पूरे हादसे का विवरण लेंगे और इस बैठक में अधिकारियों को बेहतर तरीके से घायलों के उपचार देने की बात कह सकते हैं।

जांच कमेटी का गठन हुआ- रावसाहेब पाटिल दानवे

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने कहा, "हमारी पहली प्राथमिकता घायलों को अस्पताल में भर्ती कराना है। यह हादसा मानवीय गलती से हुआ है या तकनीकी कारण से हुआ है इसके लिए हाई लेवल जांच कमेटी का गठन किया गया है।"

आंध्र प्रदेश के सीएम ने जताया दुख

आंध्र प्रदेश के सीएम वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने इस हादसे पर दुख जताते हुए कहा, "ओडिशा का ट्रेन हादसा दुर्भाग्यपूर्ण है। हम रेलवे अधिकारियों से बात कर आंध्र प्रदेश के पीड़ितों का विवरण ले रहे हैं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है, मैं भगवान से उन्हें मानसिक शांति देने की प्रार्थना करता हूं।"

हॉस्पिटल पहुंचे सीएम नवीन पटनायक

ट्रेन हादसे में घायलों से मिलने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक बालासोर जिला अस्पताल पहुंचे हैं।

एनसीपी नेता अजीत पवार ने रेलमंत्री पर कसा तंज

एनसीपी नेता अजीत पवार ने बालासोर ट्रेन हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया है। उन्होंने मीडिया से कहा, "यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, रेल विभाग को इसकी जांच कर जो दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। रेलवे को यात्रियों की जान को अहमियत देनी चाहिए।" उन्होंने आगे कहा, "पहले रेल मंत्री ऐसे रेल हादसों पर इस्तीफा दे देते थे, लेकिन अब कोई बोलने को तैयार नहीं है।"

स्टालिन ने नवीन पटनायक से की बात

भीषण हादसे को लेकर तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बातचीत की है। दरअसल, इस हादसे में एक ट्रेन तमिलनाडु जा रही थी। प्रदेश के लोगों की सुरक्षा को देखते हुए स्टालिन ने पटनायक से बातचीत की है। तमिलनाडु सरकार के मंत्री उधयनिधि स्टालिन ने कहा, "हम मौजूदा स्थिति की जानकारी लेने के लिए बालासोर जा रहे हैं। तमिलनाडु के सीएम ने ओडिशा के मुख्यमंत्री से बात की है। तमिलनाडु में रेल दुर्घटना से प्रभावित तमिल लोगों के लिए अस्पताल की सुविधा भी तैयार है।"

सीएम पुष्कर धामी ने क्या कहा?

ओडिशा के बालासोर हादसे पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "ओडिशा का रेल हादसा बहुत ही दुखद है। जो लोग भी इसमें हताहत, दिवंगत हुए हैं उन सभी के लिए मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं। जिनकी मृत्यु हुई है उनके परिजनों को भगवान इस दुख को सहने की शक्ति दें।"

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा, एनडीआरएफ की 7, ओडीआरएएफ की 5 और दमकल विभाग की 24 टीमें स्थानिय पुलिस के साथ मौके पर राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं।

हादसे से अन्य ट्रेन प्रभावित

इस हादसे की वजह से कई ट्रेनों के समय पर सीधा प्रभाव पड़ा है। खबरें हैं कि, बालासोर भीषण हादसे की वजह से रूट खाली न होने की वजह से 42 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। जबकि 38 ट्रेनों के रूट डायवर्ट हुए हैं।

बोगियों में शव होने की आशंका

ट्रेन के बोगियों में और शव होने की आशंका जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, अभी भी ट्रेन के डिब्बों में शव होने की आशंका है। जिसका रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

हादसे वाले जगह पहुंचे सीएम नवीन पटनायक

प्रदेश के सीएम नवीन पटनायक हादसे वाली जगह पर पहुंच चुके हैं। जहां वो स्थिति को समझने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि, पटनायक के साथ रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद हैं।

शवों को लेकर ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने क्या कहा?

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने मृतकों को लेकर, "शिनाख्त किए गए शवों को या तो उनके परिजनों को सौंप दिया जा रहा है या पोस्टमॉर्टम के बाद उनके गंतव्य स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। अज्ञात लोगों के लिए वैधानिक प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।"

लोगों में देखी जा रही है मानवता

बालासोर ट्रेन हादसे के बाद रक्तदान करने के लिए अस्पताल में स्थानीय लोगों की भीड़ देखने को मिल रही हैं। जहां घायलों का इलाज चल रहा है।

बता दें कि, हादसे वाली जगह रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पहुंच चुके हैं और स्थिति को समझने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, "यह बहुत बड़ी दुर्घटना है। सभी दिवंगत आत्माओं के लिए हम प्रार्थना करते हैं। कल रात से रेलवे की टीम, एनडीआरएफ, ओएसडीआरएफ बचाव कार्य में जुटी हैं। जिनके परिवार के सदस्यों की इस हादसे में मृत्यु हो गई, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी। रेलवे ने कल ही मुआवजे का ऐलान कर दिया था, जांच कमेटी का भी गठन किया गया है।

बालासोर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बालासोर पहुंचे हैं। जहां स्थिति का जायजा ले रहे हैं।

जेपी नड्ढा ने क्या कहा?

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस घटना को हृदय विदारक बताया है। उन्होंने कहा, "ओडिशा के बालासोर में कल शुक्रवार शाम को हुआ भयावह रेल हादसा अत्यंत ही दुखद और मन को शोकाकुल कर देने वाला है। मैं इस हृदय विदारक घटना से मर्माहत हूं। इस भीषण रेल दुर्घटना को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के साथ–साथ देश भर में होने वाले अपने सारे कार्यक्रमों को आज के लिए स्थगित कर दिया है।" उन्होंने आगे कहा, "मैं परमपिता परमेश्वर से शोक संतप्त परिवारों को इस असहनीय पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना करता हूं। ईश्वर मृत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें।"

नेपाली पीएम ने हादसे में दुख जताया

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने ओडिशा ट्रेन हादसे पर शोक व्यक्त किया।

रात से ही एनडीआरएफ की टीम तैनात

एनडीआरएफ के वरिष्ठ कमांडेंट जैकब किस्पोट्टा ने हादसे को लेकर कहा, "हमारी 6 टीम कल रात से यहां तैनात है। लगभग सभी जीवित लोगों को निकाल लिया गया है, अब शवों को निकाला जा रहा है, जल्द ही हम उन्हें भी निकाल लेंगे।"

चश्मदीद ने क्या बताया?

ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना पर मौके पर मौजूद एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, "हम यहां से 200 मीटर दूर मार्केट में थे, दुर्घटना की आवाज आई तो हम यहां पहुंचे और ट्रेन से कई लोगों को बाहर निकाला।"

मृतक के परिवार वालों को 10 लाख रुपये का मुआवजा

इस हादसे में मृतक के परिवार वालों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख और हल्की चोट वाले को 50 हजार रुपये देने का एलान किया गया है। यह एलान रेल मंत्रालय की ओर से किया गया है।

Created On :   3 Jun 2023 2:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story