रिलायंस ग्रुप: श्रीलंका की सरकारी कंपनी में अंबानी ने दिखाई रुचि, खरीदने की रेस में तीन कंपनियों में सबसे आगे

श्रीलंका की सरकारी कंपनी में अंबानी ने दिखाई रुचि, खरीदने की रेस में तीन कंपनियों में सबसे आगे
  • अंबानी करेंगे अपनी सीमाओं का विस्तार
  • श्रीलंका में रिलांयस ने पैर जमाना शुरु किया
  • सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी PLC

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस इडस्ट्रीज और टेलीकॉम कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी अब कंपनी को पड़ोसी देश श्रीलंका में भी विस्तार करना चाहते हैं। रिलायंस की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने श्रीलंका की सरकारी टेलीकॉम कंपनी PLC की हिस्सेदारी खरीदने में अपनी रूचि दिखाई है। PLC श्रीलंका सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है।

रिलायंस जियो का वैल्यूएशन

ब्रोकरेज कंपनी बोफा के अनुसार मुकेश अंबानी की कंपनी जियो की वैल्यूएशन 107 अरब डॉलर आंकी गई है। इसके अलावा ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि जियो इस साल अपने अपग्रेडेड फीचर फोन जियो भारत और वायरलेस ब्राडबेंड डिवाइस जियो एयर फाइबर के साथ नए सब्स्क्राइबर्स को जोड़ना बरकरार रखेगा।

10 नवंबर को निवशकों से प्रस्ताव किए आमंत्रित

रिपोर्टस के अनुसार आर्थिक संकट से निपटने के लिए श्रीलंका सरकार को धन इकट्ठा करने की जरूरत है। जिसके लिए श्रीलंका अपनी इकॉनमी के कई सेक्टर्स का निजीकरण करना चाहती है। इसके लिए श्रीलंका ने सरकारी स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी PLC के लिए कोलंबो से पिछले साल 10 नवंबर को संभावित निवेशकों से प्रस्ताव आमंत्रित किए गए थे। 12 जनवरी की डेडलाइन खत्म होने के बाद श्रीलंका सरकार ने इसकी जानकारी साझा की है।

रेस में ये तीन कंपनी

श्रीलंका सरकार की टेलीकॉम PLC में वर्तमान में 49.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। जबकि एम्सटर्डम ग्लोबल टेलीकम्युनिकेशन के पास 44.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। इसके अलावा बाकी की हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास है। रिपोर्टस के मुताबिक अब इसे खरीदने के लिए भारत की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के अलावा गोरट्यून इंटरनेशनल इंनवेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटिड और पेटीगो कॉमर्सियो इंटरनेशनल एलडीए ने दिलचस्पी दिखाई है।

100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल अंबानी

ब्लूमबर्ग बिलिनिआयर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अब दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मुकेश अंबानी अब एक बार फिर से 100 अरब डॉलर की नेटवर्थ के क्लब में शामिल हो गए हैं। साल 2024 की शुरूआत से अब तक अंबानी ने अपनी संपत्ती में कुल 6.46 अरब डॉलर की संपत्ती जोड़ ली है।

Created On :   14 Jan 2024 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story