दिल्ली: हाईकोर्ट ने छठ पूजा प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिका पर विचार करने से किया इनकार

हाईकोर्ट ने छठ पूजा प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिका पर विचार करने से किया इनकार
  • सोसायटियों ने विभिन्न घाटों और यमुना नदी के किनारे छठ पूजा करने की भी अनुमति मांगी
  • विवादित आदेश में केवल निर्दिष्ट स्थलों पर उत्सव मनाने की अनुमति दी गई थी
  • इनमें यमुना नदी के तटों को बाहर रखा गया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने श्रद्धालुओं को यमुना नदी के किनारे छठ पूजा करने से रोकने के दिल्ली सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि नदी में प्रदूषण रोकने के लिए रोक लगाई गई थी। याचिकाकर्ता सोसायटी, छठ पूजा संघर्ष समिति और पूर्वांचल जागृति मंच का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने याचिका खारिज करने की अदालत की इच्छा के जवाब में याचिका वापस लेने का फैसला किया।

याचिका में दिल्ली सरकार के दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा 29 अक्टूबर 2021 को जारी एक आदेश का विरोध किया गया, जिसमें कोविड-19 के कारण सार्वजनिक स्थानों, सार्वजनिक मैदानों, नदी तटों और मंदिरों में छठ पूजा मनाने पर रोक लगा दी गई थी।

सोसायटियों ने विभिन्न घाटों और यमुना नदी के किनारे छठ पूजा करने की भी अनुमति मांगी। हालांकि, विवादित आदेश में केवल निर्दिष्ट स्थलों पर उत्सव मनाने की अनुमति दी गई थी और स्पष्ट रूप से यमुना नदी के तटों को बाहर रखा गया था।

सोसायटियों ने तर्क दिया कि यह आदेश अवैध और मनमाना था, जिससे लाखों भक्त प्रभावित हुए और उनके संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन हुआ।

उन्होंने तर्क दिया कि छठ पूजा, एक धार्मिक त्योहार के रूप में संवैधानिक अधिकारों के दायरे में आता है, और इसके उत्सव पर किसी भी प्रतिबंध को संभावित रूप से किसी के धर्म का पालन करने और प्रचार करने के अधिकार के उल्लंघन के रूप में चुनौती दी जा सकती है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Nov 2023 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story