मुकदमा: दिल्ली हाई कोर्ट ने ओमानी परिवार की हत्या के मामले में केंद्र के प्रत्यर्पण के फैसले को बरकरार रखा

दिल्ली हाई कोर्ट ने ओमानी परिवार की हत्या के मामले में केंद्र के प्रत्यर्पण के फैसले को बरकरार रखा
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने मजीबुल्लाह मोहम्मद हनीफ की याचिका खारिज की
  • तीन बच्चों सहित एक ओमानी परिवार की हत्या का आरोपी हनीफ
  • याचिका में ट्रायल कोर्ट के आदेश को दी थी चुनौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तीन बच्चों सहित एक ओमानी परिवार की हत्या के आरोपी मजीबुल्लाह मोहम्मद हनीफ के प्रत्यर्पण के केंद्र के फैसले को बरकरार रखते हुए, दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को ओमान में उसके प्रत्यर्पण की सिफारिश करने वाले ट्रायल कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली उसकी याचिका खारिज कर दी। ओमान में उसे हत्या के आरोप में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

जुलाई 2019 में एक ओमानी नागरिक अपनी पत्नी और तीन नाबालिगों के साथ घर पर मृत पाया गया था। सितंबर 2019 में गिरफ्तार हनीफ ने तीन अन्य लोगों के साथ ओमान दंड संहिता की धारा 302ए के तहत दंडनीय सोची-समझी हत्या का अपराध किया था। वारदात को अंजाम देने के बाद वह भारत भाग गया था।

केंद्र के अनुरोध पर हुई जांच के बाद ट्रायल कोर्ट ने हनीफ के प्रत्यर्पण की सिफारिश की थी। उच्च न्यायालय ने भारत और ओमान के बीच प्रत्यर्पण संधि के तहत हत्या को प्रत्यर्पण योग्य अपराध बताते हुए फैसले को बरकरार रखा।

अदालत ने कहा कि अवसर दिए जाने के बावजूद हनीफ अपने बचाव में कोई साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर सका। अनुरोध करने वाले देश में परीक्षण के दौरान इस तरह के बचाव किए जा सकते हैं। अदालत ने माना कि अनुरोधकर्ता देश के साक्ष्यों के आधार पर प्रत्यर्पण के लिए प्रथम दृष्टया मामला स्थापित करने के लिए पर्याप्त सामग्री थी।

निष्पक्ष सुनवाई के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए केंद्र ने ओमान के साथ बातचीत की और हनीफ की निष्पक्ष सुनवाई, मुफ्त कानूनी सहायता और दुभाषिया की सेवाओं के संबंध में आश्वासन मांगा। दोनों देशों के बीच संचार ने भारत को आश्वासन दिया कि जांच और परीक्षण के दौरान हनीफ की निष्पक्ष और उचित सुनवाई, कानूनी प्रतिनिधित्व और एक दुभाषिया सुविधा होगी।

ओमान में मृत्युदंड, सजा में कमी और क्षमादान से संबंधित कानूनी प्रावधानों को भी स्पष्ट किया गया। न्यायमूर्ति अमित बंसल ने जांच रिपोर्ट में ट्रायल कोर्ट की टिप्पणी की पुष्टि की, जिसमें कहा गया कि हनीफ के प्रत्यर्पण की सभी आवश्यकताएं पूरी की गईं। ओमान में प्रारंभिक जांच के दौरान हनीफ को तीन अन्य भगोड़े अपराधियों (एफसी) के साथ उंगलियों के निशान और डीएनए नमूनों के माध्यम से आरोपी बनाया गया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Nov 2023 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story