एनआईए का एक्शन: दिल्ली पुलिस ने एनआईए के 'मोस्ट वांटेड' आतंकी शाहनवाज को गिरफ्तार किया, पाक आईएसआई कनेक्शन का खुलासा

दिल्ली पुलिस ने एनआईए के मोस्ट वांटेड आतंकी शाहनवाज को गिरफ्तार किया, पाक आईएसआई कनेक्शन का खुलासा
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी की बड़ी कार्रवाई
  • 'मोस्ट वांटेड' आतंकी शाहनवाज को जांच एजेंसी ने किया गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए मोहम्मद शाहनवाज आलम को गिरफ्तार कर लिया है, जिसे शफी उज्जमा के नाम से भी जाना जाता है, जो राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों की सूची में अपने दो साथियों के साथ.शामिल था। लवे आईएस मॉड्यूल के भेष में पाकिस्तानी आईएसआई प्रायोजित मॉड्यूल के समर्थन से दिल्ली में आतंकी हमलों की रच रहे थे।

आईएस ऑपरेटिव शाहनवाज (31) को दिल्ली के जैतपुर से गिरफ्तार किया गया, जबकि उसके सहयोगी मोहम्मद रिजवान अशरफ (28) और मोहम्मद अरशद वारसी (29) को उत्तर प्रदेश के लखनऊ और मुरादाबाद से गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने आगे कहा कि स्पेशल सेल के समय पर हस्तक्षेप से दिल्ली में एक बड़ा आतंकी हमला टल गया। विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष सेल), एचजीएस धालीवाल ने खुलासा किया कि विश्‍वसनीय जानकारी से संकेत मिलता है कि अपनी भूमिका को छिपाने और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा जांच से बचने की कोशिश करते हुए भारत में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आईएसआई ने भारत-केंद्रित आईएस का मुखौटा बनाया।

धालीवाल ने कहा, "उन्होंने पाकिस्तान स्थित और संरक्षित आतंकवादियों का उपयोग करके ऐसा किया, जो भारत से भगोड़े थे, यानी फरहतुल्ला गोरी और उसके दामाद शाहिद फैसल, जो अक्षरधाम मंदिर हमले के मामले में शामिल थे और पाकिस्तान में छिपे हुए थे।'' धालीवाल ने कहा, "पाकिस्तान आईएसआई ने इस नेटवर्क को "घरेलू" और "स्वयं कट्टरपंथी नेटवर्क" के रूप में पेश करने के लिए आपराधिक गतिविधियों (माल-ए-ग़नीमत) के जरिए धन इकट्ठा करने पर ध्यान केंद्रित किया।

विश्‍वसनीय स्रोतों और तकनीकी साधनों से प्राप्त सुरागों के बाद पुलिस ने यूपी, उत्तराखंड, झारखंड और महाराष्ट्र में कनेक्शन वाले एक ऐसे मॉड्यूल की पहचान की। धालीवाल ने कहा, "इस जानकारी को विकसित करते समय दो आईएस गुर्गों, इमरान खान और यूनुस साकी को पुणे, महाराष्ट्र में पुणे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।" हालांकि गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक शाहनवाज पुलिस हिरासत से भागने में सफल रहा। बाद में मामले को आगे की जांच के लिए एनआईए को स्थानांतरित कर दिया गया, जिसने बाद में फरार आतंकवादी शाहनवाज और तीन अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 3 लाख रुपये का इनाम रखा।

धालीवाल ने कहा, "विशिष्ट जानकारी से संकेत मिलता है कि शाहनवाज दिल्ली से रिजवान अली के साथ जा रहा था और वे अपने सहयोगियों के साथ, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे।” सूत्रों के मुताबिक, फरार आरोपी शाहनवाज आलम और रिजवान अली के संपर्कों और समर्थकों पर मैनुअल और तकनीकी निगरानी की गई।

धालीवाल ने कहा, "1 अक्टूबर को विश्‍वसनीय जानकारी के आधार पर केंद्रीय खुफिया एजेंसी और संबंधित राज्य पुलिस की सहायता से तीन राज्यों (दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड) में समन्वित कई छापे मारे गए।" पूछताछ के दौरान दिल्ली से गिरफ्तार किए गए मोहम्मद अरशद वारसी ने खुलासा किया कि शाहनवाज आलम उसे जानता था और शाहनवाज और अन्य के साथ दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश में भागीदार था। धालीवाल ने कहा, "उन्होंने यह भी खुलासा किया कि शाहनवाज आलम ने हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक खरीदे थे और अपनी आपराधिक साजिश को आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली में एक कमरा किराए पर लिया था।"

मौजूदा मामले में मोहम्मद रिजवान अशरफ को भी लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था। उसने खुलासा किया कि वह आईएसआईएस का सदस्य है और एक विदेशी-आधारित हैंडलर और इस मॉड्यूल के बाकी सदस्यों के संपर्क में है। उन्होंने आगे कहा कि शाहनवाज आलम और रिजवान ने उनके माध्यम से आईएस में शामिल होने की प्रतिज्ञा ('बैथ') ली थी। इसके बाद रविवार रात दिल्ली में छापेमारी की गई और पुलिस टीम के साथ थोड़ी झड़प के बाद आरोपी शाहनवाज आलम को किराए के मकान से गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने सात जिंदा कारतूसों के साथ एक .32 बोर पिस्तौल, रसायनों से भरे प्लास्टिक के कनस्तर, एसिड वाली कांच की बोतलें, छोटे आकार की स्टील की गेंदें, माचिस की डिब्बियां, लोहे के पाइप, इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन, थर्मामीटर, सर्जिकल दस्ताने, विभिन्न रंगीन पाउडर भी बरामद किए हैं। बिजली के टेप, एक रिमोट चाबी, कनेक्टर्स के साथ दो नौ वोल्ट की बैटरी, एक टाइमर घड़ी और भारत के भौगोलिक मानचित्र बरामद किए।

झारखंड का मूल निवासी शाहनवाज के पास बी.टेक. की डिग्री है। साल 2016 में उसने एनआईटी-नागपुर से माइनिंग में बी.टेक. किया और एसएससी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नवंबर 2016 में दिल्ली आया। वह अबुल फजल एन्क्लेव में रहने लगा।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Oct 2023 3:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story