भारत, फ्रांस और यूएई के बीच पहला त्रिपक्षीय समुद्री साझेदारी अभ्यास

भारत, फ्रांस और यूएई के बीच पहला त्रिपक्षीय समुद्री साझेदारी अभ्यास
First trilateral maritime partnership exercise between India, France and UAE
समुद्र भाग लेने वाली इकाइयों द्वारा पुन:पूर्ति अभ्यास आयोजित किया गया।
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत, फ्रांस और यूएई के त्रिपक्षीय सहयोग से तीनों नौसेनाओं के बीच पहला त्रिपक्षीय समुद्री साझेदारी अभ्यास किया गया है। अभ्यास के पहले संस्करण के दौरान, समुद्र में संचालन की एक विस्तृत श्रंखला जैसे सामरिक फायरिंग और मिसाइल अभ्यास, क्लोज क्वार्टर अभ्यास, फ्रेंच राफेल के साथ उन्नत वायु रक्षा अभ्यास और यूएई डैश 8 एमपीए, हेलीकाप्टर क्रॉस-लैंडिंग संचालन, समुद्र भाग लेने वाली इकाइयों द्वारा पुन:पूर्ति अभ्यास आयोजित किया गया।

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि इस त्रिपक्षीय अभ्यास को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। भारत, फ्रांस और यूएई ने इसके साथ ही इतिहास में एक और महत्वपूर्ण पड़ाव हासिल किया है। इस अभ्यास में कर्मियों का क्रॉस-इम्बार्केशन भी देखा गया जिससे सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान की सुविधा मिली। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस अभ्यास ने नौसेनाओं के बीच समुद्री संबंधों को और मजबूत किया है और समुद्री वातावरण में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक खतरों को दूर करने के लिए आपसी-क्षमता को बढ़ाया है। इससे इस क्षेत्र में व्यापार की सुरक्षा और खुले समुद्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित हुई है।

ग्रुप कैप्टन ने फरीदाबाद वायुसेना स्टेशन की कमान संभाली: वहीं दूसरी ओर ग्रुप कैप्टन कपिल शर्मा ने फरीदाबाद वायुसेना स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में ग्रुप कैप्टन के.एस. गणेश से फरीदाबाद वायुसेना स्टेशन की कमान संभाली है। वायु सेना के मुताबिक ग्रुप कैप्टन कपिल शर्मा को दिसंबर 1997 में भारतीय वायु सेना की परिचालन शाखा में कमीशन प्रदान किया गया। उन्होंने अपनी सेवा के दौरान परिचालन शाखाओं और बेस रिपेयर डिपो में विभिन्न सेवाएं प्रदान की हैं। उन्होंने रणनीतिक प्रबंधन एवं रक्षा अधिग्रहण प्रबंधन पाठ्यक्रम भी किया है। वह कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट, सिकंदराबाद में उच्च रक्षा प्रबंधन पाठ्यक्रम में भी शामिल हुए हैं। उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ और वायुसेना प्रमुख ने उनकी सराहना की है। वायुसेना स्टेशन फरीदाबाद पश्चिमी वायु कमान के लिए एक महत्वपूर्ण परिचालन केंद्र है। यह भारतीय वायुसेना की विभिन्न इकाइयों को मूल्यवान परिचालन सहायता प्रदान करता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Jun 2023 4:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story