कर्नाटक में हादसे का शिकार हुआ वायुसेना का विमान, पायलट ने इस तरह बचाई अपनी जान

कर्नाटक में हादसे का शिकार हुआ वायुसेना का विमान, पायलट ने इस तरह बचाई अपनी जान
  • वायुसेना का विमान हुआ क्रैश
  • पायलट ने कूद कर बचाई जान

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। भारतीय वायुसेना का एक और विमान दुर्घटना का शिकार हो गया है। ये एक किरण प्रशिक्षण विमान है, जो कर्नाटक के चामराजनगर के मकाली गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त का शिकार हुआ है। जिसमें एक महिला पायलट समेत दो लोग मौजूद थे। गनीमत रही की दोनों पायलट सही सलामत हैं।

विमान हादसे को लेकर भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, "भारतीय वायुसेना का एक किरण प्रशिक्षण विमान आज नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान कर्नाटक के चामराजनगर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दोनों विमान चालक दल सुरक्षित बाहर निकल गए। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।"

पायलट का उपचार जारी

बता दें कि, यह विमान खुले स्थान में क्रैश हुआ है। वहीं विमान में आग लगने से पहले दोनों पायलटबड़ी ही फुर्ती से कूद कर, अपनी जान बचाने में कामयाब रहे। वायुसेना के इस ट्रेनर विमान ने राजधानी बेंगलुरु से उड़ान भरी थी जो सुबह के समय दुर्घटना का शिकार हुआ। विमान में मौजूद पायलट का नाम तेजपाल और भूमिका है जिन्हें विमान से कूदने पर मामूली चोटें आई हैं। जिनका उपचार जारी है।

ग्राउंडेड हुआ मिग-21 विमान

बीते महीने ही राजस्थान के हनुमानगढ़ में आईएएफ का विमान मिग-21 दुर्घटना का शिकार हुआ था। जिसमें तीन लोगों की मौत मौके पर ही हो गई थी। इस विमान को लड़ाकू विमान के नाम से भी जाना जाता है। यह विमान भी प्रशिक्षण के दौरान ही दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। हालांकि, इस हादसे में पायलट की जान बाल-बाल बच गई थी।

मिग-21 विमान के दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू की गई थी। इस दुर्घटना के दो सप्ताह बाद, भारतीय वायुसेना ने सोवियत मूल के इस विमान के पुराने बेड़े को ग्राउंडेड करने का फैसला किया था। बता दें कि इस विमान से अब तक 400 से अधिक दुर्घटनाओं की खबरें सामने आ चुकी हैं। जिनमें कितने लोगों की जान जा चुकी है।

Created On :   1 Jun 2023 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story