चिंता: देश के अन्य हिस्से की तुलना में तेजी से नष्ट हो रही गुजरात की तटरेखा

देश के अन्य हिस्से की तुलना में तेजी से नष्ट हो रही गुजरात की तटरेखा
  • गुजरात में देश की सबसे लंबी तटरेखा
  • शुरू में 1,600 किमी माना जाता था।
  • अब नए डेटा के कारण इस आंकड़े में संशोधन

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात में देश की सबसे लंबी तटरेखाओं में से एक है, जिसे शुरू में 1,600 किमी माना जाता था। अब नए डेटा के कारण इस आंकड़े में संशोधन हुआ है। राष्ट्रीय तटीय अनुसंधान केंद्र (एनसीसीआर) के अनुसार, गुजरात की तटरेखा 1,945.60 किमी लंबी है। लेकिन समुद्र के बढ़ते स्तर और जलवायु परिवर्तन के कारण राज्य की 537.5 किलोमीटर लंबी तटरेखा क्षरण के अधीन है। यह क्षरण दर देश में सबसे अधिक है।

एनसीसीआर द्वारा 1990 से 2018 तक भारत की 6,632 किमी लंबी तटरेखा पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 33.6 प्रतिशत तटरेखा कटाव के प्रति संवेदनशील है। गुजरात के तटों का 27.6 प्रतिशत की खतरनाक दर से कटाव हो रहा है। 2018 तक, गुजरात में 1,945.60 किलोमीटर के तट में से, 1,030.9 किलोमीटर स्थिर है, जबकि 377.2 किलोमीटर में वृद्धि हुई है।

गुजरात की विस्तृत तटरेखा, जो कभी गौरव का प्रतीक थी, अब भेद्यता और जलवायु परिवर्तन के दूरगामी परिणामों का प्रतीक बन गई है। डेटा और अवलोकन से तटीय कटाव को रोकनेे और कमजोर समुदायों और पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा के लिए उपायों को लागू करने की तात्कालिकता का पता चलता है। 2016 की एक रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि राज्य की तटरेखा 512.3 किमी तक नष्ट हो गई है, जो केवल दो वर्षों में 25 किमी से अधिक बढ़ गई है। गुजरात के प्रसिद्ध समुद्र तट भी लुप्त होने की कगार पर हैं।

ब्लू फ्लैग समुद्र तट मान्यता प्राप्त करने के बावजूद, शिवराजपुर समुद्र तट को 32,692.74 वर्ग मीटर के क्षरण का सामना करना पड़ रहा है, और सूरत के उम्ब्राट समुद्र तट पर 110,895.32 वर्ग मीटर की वृद्धि का अनुभव हुआ है। दक्षिण गुजरात में स्थिति गंभीर है, जहां तीथल समुद्र तट 69,910.56 वर्ग मीटर के क्षरण का सामना कर रहा है और सुवाली समुद्र तट 688,783.17 वर्ग मीटर तटीय क्षरण का गवाह बन रहा है। डभरी और दांडी में भी पर्याप्त तट कटाव देखा गया है।

वलसाड में नानी दांती गांव के उत्तर में अंबिका नदी में अवैध रेत खनन, तट पर तलछट के प्रवाह को कम करने में योगदान देता है, इससे तटीय कटाव बढ़ जाता है। मानवीय गतिविधियों ने नवसारी और वलसाड में नाजुक तटीय मार्ग को और खराब कर दिया है। गुजरात की तटरेखा के कटाव, विशेषकर नवसारी और वलसाड में, स्थानीय आबादी के लिए गंभीर परिणाम हैं। 35 वर्षों में लगभग 60.81 वर्ग किमी भूमि का कटाव हुआ है। यह कटाव पर्यटन, कृषि और मछली पकड़ने पर निर्भर तटीय समुदायों की आजीविका को सीधे प्रभावित करता है।

नवसारी और वलसाड महत्वपूर्ण मछली पकड़ने वाले जिले हैं, जो लोगों को रोजगार देते हैं।लेक‍िन कटाव उनकी आजीविका के पारंपरिक साधनों को बाधित कर रहा है। इसके अतिरिक्त, पर्यटन गतिविधियों, विशेषकर वलसाड के तीथल समुद्र तट पर, ने तटीय तनाव को बढ़ा दिया है। जलवायु परिवर्तन ने गुजरात जैसे तटीय राज्यों के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां खड़ी कर दी हैं, इससे इसके प्रभावों को कम करने और पर्यावरणीय परिवर्तन की अग्रिम पंक्ति में रहने वाले लोगों की आजीविका सुरक्षित करने के लिए सक्रिय रणनीतियों की आवश्यकता है।

जलवायु परिवर्तन का मुद्दा एक वैश्विक चुनौती प्रस्तुत करता है। इसके जवाब में, गुजरात ने जलवायु परिवर्तन के लिए एक समर्पित विभाग बनाया है। जलवायु परिवर्तन के लिए विशेष विभाग वाला गुजरात दुनिया का चौथा राज्य या प्रांत है। फरवरी 2009 में स्थापित, इस विभाग का गठन तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत किया गया था, जिसे जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों के प्रबंधन का काम सौंपा गया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Dec 2023 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story