G-20 Summit Live: राष्ट्राध्यक्षों का आने का सिलसिला हुआ शुरू, पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर होटल के लिए रवाना हुए जो बाइडेन, व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

राष्ट्राध्यक्षों का आने का सिलसिला हुआ शुरू, पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर होटल के लिए रवाना हुए जो बाइडेन, व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान
  • जी-20 समिट में शामिल होने के लिए राष्ट्राध्यक्षों का आने का सिलसिला हुआ शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में होने वाले जी-20 बैठक के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना राजधानी दिल्ली पहुंच चुके हैं। साथ ही, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज राजधानी दिल्ली पहुंच चुके हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंच गए हैं। बाइडेन पीएम मोदी के साथ आज द्विपक्षीय वार्ता की। जी-20 की हर एक हलचल के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे।

निर्मला सीतारमण ने रात्रिभोज की मेजबानी की

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली में G 20 शिखर सम्मेलन से पहले G 20 देशों के वित्त मंत्रियों, IMF प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा और WTO प्रमुख नगोजी ओकोन्जो-इवेला के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की।

जो बाइडेन ने भारत के लिए लिखी ये बातें

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया, "आपको देखकर बहुत अच्छा लगा, प्रधानमंत्री मोदी। आज, और जी20 के दौरान, हम पुष्टि करेंगे कि संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और अधिक गतिशील है।"

ऋषि सुनक ने चंद्रयान-3, क्रिकेट विश्व कप का किया जिक्र

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ANI से कहा, "इसे देखें कि इस वर्ष भारत में क्या हुआ है। चंद्रयान मिशन, यह G-20 कितनी असाधारण सफलता है जोकि बहुत बड़ी सफलता होने जा रही है और क्रिकेट विश्व कप भी आने वाला है। इसलिए यह भारत के लिए एक महान वर्ष साबित हो रहा है। यह वैश्विक मंच पर भारत के स्थान, भू-राजनीति में इसके महत्व को प्रदर्शित करता है और फिर कुछ ऐसा है जिस पर मुझे गर्व है और मैं जानता हूं कि यहां हर किसी को इस पर अविश्वसनीय रूप से गर्व होगा जो भारत के पास है।"

हेलो दिल्ली! - अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया, "हेलो दिल्ली! इस वर्ष के G20 के लिए भारत में होना बहुत अच्छा है।"

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंचे

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

ब्राजील के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

वाइट हाउस ने जारी किया बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी के साथ दिल्ली में पीएम आवास पर करीब 50 मिनट तक द्विपक्षीय वार्ता की। बैठक समाप्त हो चुकी है। इस बैठक के बाद वाइट हाउस ने एक संयुक्त साझा बयान जारी किया है। वाइट ने जारी बयान में कहा, "1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच घनिष्ठ और स्थायी साझेदारी की पुष्टि करते हुए आज संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बिडेन, जूनियर का भारत में स्वागत किया। नेताओं ने प्रधान मंत्री मोदी की जून 2023 की ऐतिहासिक वाशिंगटन यात्रा की अभूतपूर्व उपलब्धियों को लागू करने के लिए चल रही पर्याप्त प्रगति के लिए अपनी सराहना व्यक्त की।

2. नेताओं ने अपनी सरकारों से भारत-अमेरिका संबंधों में बदलाव का काम जारी रखने का आह्वान किया। हमारे बहुआयामी वैश्विक एजेंडे के सभी आयामों में विश्वास और आपसी समझ पर आधारित रणनीतिक साझेदारी। नेताओं ने इस बात पर फिर से जोर दिया कि स्वतंत्रता, लोकतंत्र, मानवाधिकार, समावेशन, बहुलवाद और सभी नागरिकों के लिए समान अवसर के साझा मूल्य हमारे देशों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं और ये मूल्य हमारे संबंधों को मजबूत करते हैं।

3. राष्ट्रपति बाइडेन ने यह प्रदर्शित करने के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता की सराहना की कि कैसे एक मंच के रूप में जी20 महत्वपूर्ण परिणाम दे रहा है। नेताओं ने जी20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और विश्वास व्यक्त किया कि नई दिल्ली में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के नतीजे सतत विकास में तेजी लाने, बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने और हमारी सबसे बड़ी आम सहमति को संबोधित करने के लिए समावेशी आर्थिक नीतियों के आसपास वैश्विक सहमति बनाने के साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाएंगे। चुनौतियाँ, जिनमें बहुपक्षीय विकास बैंकों को मौलिक रूप से नया आकार देना और उनका विस्तार करना शामिल है।

4. प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन ने स्वतंत्र, खुले, समावेशी और लचीले इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने में क्वाड के महत्व की पुष्टि की। प्रधान मंत्री मोदी 2024 में भारत द्वारा आयोजित होने वाले अगले क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बिडेन का स्वागत करने के लिए उत्सुक थे। भारत ने व्यापार कनेक्टिविटी और समुद्री परिवहन पर इंडो-पैसिफिक महासागर पहल स्तंभ का सह-नेतृत्व करने के अमेरिकी फैसले का स्वागत किया। जून 2023 में आईपीओआई में शामिल होने का अमेरिकी निर्णय।

5. इस विचार को साझा करना जारी रखते हुए कि वैश्विक शासन अधिक समावेशी और प्रतिनिधि होना चाहिए, राष्ट्रपति बिडेन ने एक स्थायी सदस्य के रूप में भारत के साथ एक संशोधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की, और इस संदर्भ में, एक बार फिर यूएनएससी गैर के लिए भारत की उम्मीदवारी का स्वागत किया। -2028-29 में स्थायी सीट. नेताओं ने एक बार फिर बहुपक्षीय प्रणाली को मजबूत करने और सुधार करने की आवश्यकता को रेखांकित किया ताकि यह समकालीन वास्तविकताओं को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित कर सके और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सदस्यता की स्थायी और गैर-स्थायी श्रेणियों में विस्तार सहित व्यापक संयुक्त राष्ट्र सुधार एजेंडे के लिए प्रतिबद्ध रहे।

6. प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन ने हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने में प्रौद्योगिकी की परिभाषित भूमिका की पुष्टि की और भारत-अमेरिका के माध्यम से चल रहे प्रयासों की सराहना की। आपसी विश्वास और भरोसे पर आधारित खुली, सुलभ, सुरक्षित और लचीली प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र और मूल्य श्रृंखला बनाने के लिए क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (iCET) पर पहल, जो हमारे साझा मूल्यों और लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत करती है। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत 2024 की शुरुआत में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के सह-नेतृत्व में अगली वार्षिक iCET समीक्षा की दिशा में गति जारी रखने के लिए सितंबर 2023 में iCET की मध्यावधि समीक्षा करने का इरादा रखते हैं।

7. राष्ट्रपति बाइडेन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में चंद्रयान -3 की ऐतिहासिक लैंडिंग के साथ-साथ भारत के पहले सौर मिशन, आदित्य के सफल प्रक्षेपण पर प्रधान मंत्री मोदी और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी। -एल1. अंतरिक्ष सहयोग के सभी क्षेत्रों में नई सीमाओं तक पहुंचने के लिए एक रास्ता तय करने के बाद, नेताओं ने मौजूदा भारत-अमेरिका सहयोग के तहत वाणिज्यिक अंतरिक्ष सहयोग के लिए एक कार्य समूह की स्थापना के प्रयासों का स्वागत किया। सिविल अंतरिक्ष संयुक्त कार्य समूह। बाहरी अंतरिक्ष अन्वेषण में हमारी साझेदारी को गहरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित, इसरो और नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने 2024 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त प्रयास बढ़ाने के लिए तौर-तरीकों, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण पर चर्चा शुरू कर दी है और लगातार प्रयास कर रहे हैं। 2023 के अंत तक मानव अंतरिक्ष उड़ान सहयोग के लिए एक रणनीतिक ढांचे को अंतिम रूप दें। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ग्रह पृथ्वी और अंतरिक्ष संपत्तियों को क्षुद्रग्रहों और निकट-पृथ्वी वस्तुओं के प्रभाव से बचाने के लिए ग्रह रक्षा पर समन्वय बढ़ाने का भी इरादा रखते हैं, जिसमें अमेरिकी समर्थन भी शामिल है। लघु ग्रह केंद्र के माध्यम से क्षुद्रग्रह का पता लगाने और ट्रैकिंग में भारत की भागीदारी।

8. नेताओं ने लचीली वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण के लिए अपना समर्थन दोहराया, इस संबंध में माइक्रोचिप टेक्नोलॉजी, इंक. की एक बहु-वर्षीय पहल को ध्यान में रखते हुए, भारत और उन्नत माइक्रो डिवाइस में अपने अनुसंधान और विकास की उपस्थिति का विस्तार करने के लिए लगभग 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया। भारत में अनुसंधान, विकास और इंजीनियरिंग कार्यों का विस्तार करने के लिए अगले पांच वर्षों में भारत में 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की घोषणा। नेताओं ने अमेरिकी कंपनियों, माइक्रोन, एलएएम रिसर्च और एप्लाइड मैटेरियल्स द्वारा जून 2023 में की गई घोषणाओं के चल रहे कार्यान्वयन पर संतोष व्यक्त किया।

9. सुरक्षित और विश्वसनीय दूरसंचार, लचीली आपूर्ति श्रृंखला और वैश्विक डिजिटल समावेशन के दृष्टिकोण को साझा करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन ने एलायंस फॉर द्वारा संचालित भारत 6जी एलायंस और नेक्स्ट जी एलायंस के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया। दूरसंचार उद्योग समाधान, विक्रेताओं और ऑपरेटरों के बीच सार्वजनिक-निजी सहयोग को गहरा करने की दिशा में पहला कदम है। उन्होंने ओपन आरएएन और 5जी/6जी प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में सहयोग पर केंद्रित दो संयुक्त कार्य बलों की स्थापना को भी स्वीकार किया। एक प्रमुख भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर में 5G ओपन RAN पायलट फील्ड तैनाती से पहले एक अमेरिकी ओपन RAN निर्माता द्वारा शुरू किया जाएगा। नेता यूएस रिप एंड रिप्लेस प्रोग्राम में भारतीय कंपनियों की भागीदारी के लिए तत्पर हैं; राष्ट्रपति बाइडेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में रिप एंड रिप्लेस पायलट के लिए भारत के समर्थन का भी स्वागत किया।

10. संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्वांटम डोमेन में भारत के साथ मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई, दोनों द्विपक्षीय रूप से और क्वांटम एंटैंगमेंट एक्सचेंज के माध्यम से, जो अंतरराष्ट्रीय क्वांटम विनिमय अवसरों को सुविधाजनक बनाने के लिए एक मंच है; और भारत के एस.एन. की भागीदारी का स्वागत किया। बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज, कोलकाता, क्वांटम इकोनॉमिक डेवलपमेंट कंसोर्टियम के सदस्य के रूप में। यह भी माना गया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे एक अंतरराष्ट्रीय भागीदार के रूप में शिकागो क्वांटम एक्सचेंज में शामिल हुआ।

11. नेताओं ने जैव प्रौद्योगिकी और जैव विनिर्माण नवाचारों में वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान सहयोग को सक्षम करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन (एनएसएफ) और भारत के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के बीच एक कार्यान्वयन व्यवस्था पर हस्ताक्षर करने की सराहना की। उन्होंने सेमीकंडक्टर अनुसंधान, अगली पीढ़ी की संचार प्रणालियों, साइबर-सुरक्षा, स्थिरता और हरित प्रौद्योगिकियों और बुद्धिमान परिवहन प्रणालियों में अकादमिक और औद्योगिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एनएसएफ और भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी प्रस्तावों के आह्वान का स्वागत किया।

12. लचीली प्रौद्योगिकी मूल्य श्रृंखला बनाने और रक्षा औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र को जोड़ने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, नेताओं ने अपने प्रशासन को उन नीतियों को बढ़ावा देने और नियमों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध किया जो भारतीय और अमेरिकी उद्योग, सरकार के बीच अधिक प्रौद्योगिकी साझाकरण, सह-विकास और सह-उत्पादन के अवसरों की सुविधा प्रदान करते हैं। और शैक्षणिक संस्थान। उन्होंने जून 2023 में शुरू किए गए द्विपक्षीय रणनीतिक व्यापार संवाद के तत्वावधान में एक अंतर-एजेंसी निगरानी तंत्र के माध्यम से निरंतर जुड़ाव का भी स्वागत किया।

13. नेताओं ने भारत-अमेरिका संबंध स्थापित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान परिषद (आईआईटी काउंसिल) और एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज (एएयू) के प्रतिनिधित्व वाले भारतीय विश्वविद्यालयों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया। वैश्विक चुनौतियाँ संस्थान, कम से कम 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संयुक्त प्रारंभिक प्रतिबद्धता के साथ। वैश्विक चुनौतियां संस्थान हमारे दोनों देशों के अग्रणी अनुसंधान और उच्च-शिक्षा संस्थानों को एक साथ लाएगा, जिसमें एएयू और आईआईटी सदस्यता से परे, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नई सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए, स्थायी ऊर्जा और कृषि, स्वास्थ्य और महामारी की तैयारी, सेमीकंडक्टर में सहयोग शामिल है। प्रौद्योगिकी और विनिर्माण, उन्नत सामग्री, दूरसंचार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और क्वांटम विज्ञान।

14. नेताओं ने बहु-संस्थागत सहयोगात्मक शिक्षा साझेदारियों की बढ़ती संख्या का भी स्वागत किया, जैसे कि न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी-टंडन और आईआईटी कानपुर एडवांस्ड रिसर्च सेंटर और बफ़ेलो में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क के संयुक्त अनुसंधान केंद्र और आईआईटी दिल्ली के बीच साझेदारी। , महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्रों में, कानपुर, जोधपुर और बी.एच.यू.।

15. नेताओं ने डिजिटल अर्थव्यवस्था में लैंगिक डिजिटल विभाजन को कम करने के प्रयासों के महत्व की पुष्टि की, 2030 तक डिजिटल लैंगिक अंतर को आधा करने की जी20 की प्रतिबद्धता को नोट किया और डिजिटल अर्थव्यवस्था पहल में महिलाओं के लिए समर्थन व्यक्त किया, जो सरकारों, निजी को एक साथ लाता है। डिजिटल लिंग विभाजन को बंद करने की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए क्षेत्र की कंपनियां, फाउंडेशन नागरिक समाज और बहुपक्षीय संगठन।

16. प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन ने भारत-अमेरिका संबंधों को गहरा और विविधतापूर्ण बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। अंतरिक्ष और एआई जैसे नए और उभरते डोमेन में विस्तारित सहयोग और त्वरित रक्षा औद्योगिक सहयोग के माध्यम से प्रमुख रक्षा साझेदारी।

17. नेताओं ने 29 अगस्त 2023 को कांग्रेस की अधिसूचना प्रक्रिया के पूरा होने और भारत में GE F-414 जेट इंजन के निर्माण के लिए GE एयरोस्पेस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) के बीच एक वाणिज्यिक समझौते के लिए बातचीत शुरू होने का स्वागत किया, और सहयोगात्मक रूप से काम करने की सिफारिश की। और इस अभूतपूर्व सह-उत्पादन और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण प्रस्ताव की प्रगति का शीघ्रता से समर्थन करना।

18. नेताओं ने अगस्त 2023 में अमेरिकी नौसेना और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा हस्ताक्षरित सबसे हालिया समझौते के साथ दूसरे मास्टर शिप मरम्मत समझौते के समापन की सराहना की। दोनों पक्षों ने रखरखाव के केंद्र के रूप में भारत के उद्भव को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। और आगे तैनात अमेरिकी नौसेना संपत्तियों और अन्य विमानों और जहाजों की मरम्मत। नेताओं ने भारत की विमान के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल क्षमताओं और सुविधाओं में और अधिक निवेश करने के लिए अमेरिकी उद्योग की प्रतिबद्धताओं का भी स्वागत किया।

19. नेताओं ने भारत-अमेरिका संबंधों की सराहना की। साझा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिकी और भारतीय रक्षा क्षेत्रों के नवोन्वेषी कार्यों का उपयोग करने के लिए एक मजबूत सहयोग एजेंडा स्थापित करने के लिए डिफेंस एक्सेलेरेशन इकोसिस्टम (INDUS-X) टीम। इंडस-एक्स ने पेन स्टेट यूनिवर्सिटी की भागीदारी के साथ आईआईटी कानपुर में उद्घाटन एकेडेमिया स्टार्ट-अप पार्टनरशिप बुलाई और अमेरिकी एक्सेलरेटर मैसर्स हैकिंग 4 एलीज़ (एच4एक्स) के नेतृत्व में एक कार्यशाला के माध्यम से भारतीय स्टार्टअप के लिए संयुक्त एक्सेलेरेटर कार्यक्रम की शुरुआत की। अगस्त 2023 में आईआईटी हैदराबाद। दोनों पक्षों ने रक्षा उत्कृष्टता के लिए भारतीय रक्षा मंत्रालय के नवाचारों और अमेरिकी रक्षा विभाग की रक्षा नवाचार इकाई द्वारा दो संयुक्त चुनौतियां शुरू करने की घोषणा का भी स्वागत किया, जो साझा रक्षा प्रौद्योगिकी के समाधान विकसित करने के लिए स्टार्ट-अप को आमंत्रित करेगी। चुनौतियाँ।

20. राष्ट्रपति बाइडेन ने 31 जनरल एटॉमिक्स एमक्यू-9बी (16 स्काई गार्जियन और 15 सी गार्जियन) दूर से संचालित विमान और उनके संबंधित उपकरणों की खरीद के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय से अनुरोध पत्र जारी करने का स्वागत किया, जो खुफिया जानकारी को बढ़ाएगा। सभी क्षेत्रों में भारत के सशस्त्र बलों की निगरानी और टोही (आईएसआर) क्षमताएं।

21. हमारे देश की जलवायु, ऊर्जा परिवर्तन और ऊर्जा सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक आवश्यक संसाधन के रूप में परमाणु ऊर्जा के महत्व को दोहराते हुए, प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत की सुविधा के अवसरों का विस्तार करने के लिए दोनों पक्षों की संबंधित संस्थाओं के बीच गहन परामर्श का स्वागत किया- हम। सहयोगात्मक मोड में अगली पीढ़ी के छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर प्रौद्योगिकियों के विकास सहित परमाणु ऊर्जा में सहयोग। संयुक्त राज्य अमेरिका ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की और इस लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ जुड़ाव जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई।

22. नेताओं ने भारत-अमेरिका की उद्घाटन बैठक का स्वागत किया। अगस्त 2023 में नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी एक्शन प्लेटफार्म [आरई-टैप], जिसके तहत दोनों देश लैब-टू-लैब सहयोग, पायलटिंग और नवीन प्रौद्योगिकियों के परीक्षण में संलग्न होंगे; नवीकरणीय ऊर्जा और सक्षम प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए नीति और योजना पर सहयोग; निवेश, ऊष्मायन और आउटरीच कार्यक्रम; और नई और उभरती नवीकरणीय प्रौद्योगिकियों और ऊर्जा प्रणालियों को अपनाने और अपनाने में तेजी लाने के लिए प्रशिक्षण और कौशल विकास।

23. परिवहन क्षेत्र को डीकार्बोनाइजिंग करने के महत्व को दोहराते हुए, नेताओं ने भारत में इलेक्ट्रिक गतिशीलता का विस्तार करने की प्रगति का स्वागत किया, जिसमें सार्वजनिक और निजी दोनों फंडों के माध्यम से वित्तपोषित भुगतान सुरक्षा तंत्र के लिए संयुक्त समर्थन भी शामिल है। इससे भारतीय पीएम ई-बस सेवा कार्यक्रम सहित 10,000 निर्मित भारत इलेक्ट्रिक बसों की खरीद में तेजी आएगी, जिसमें संबंधित चार्जिंग बुनियादी ढांचा शामिल होगा। दोनों देश ई-मोबिलिटी के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने में मदद करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

24. भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका पूंजी की लागत को कम करने और भारत में ग्रीनफील्ड नवीकरणीय ऊर्जा, बैटरी भंडारण और उभरती हरित प्रौद्योगिकी परियोजनाओं की तैनाती में तेजी लाने के लिए निवेश प्लेटफार्मों के निर्माण को भी आगे बढ़ा रहे हैं। इस दिशा में, भारत के राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष और अमेरिकी विकास वित्त निगम ने नवीकरणीय अवसंरचना निवेश कोष को स्थापित करने के लिए प्रत्येक को 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक प्रदान करने के इरादे के पत्रों का आदान-प्रदान किया।

25. नेताओं ने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच सातवें और आखिरी बकाया विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) विवाद के समाधान की सराहना की। यह जून 2023 में डब्ल्यूटीओ में छह बकाया द्विपक्षीय व्यापार विवादों के अभूतपूर्व समाधान का अनुसरण करता है।

26. नेताओं ने भारत-अमेरिका सहयोग के तहत एक महत्वाकांक्षी "इनोवेशन हैंडशेक" एजेंडा विकसित करने के प्रयासों का स्वागत किया। वाणिज्यिक संवाद में शरद ऋतु में दो प्रमुख कार्यक्रम शामिल होंगे (एक भारत में और एक संयुक्त राज्य अमेरिका में), जिसमें हमारे दोनों पक्ष स्टार्ट-अप, निजी इक्विटी और उद्यम पूंजी फर्मों, कॉर्पोरेट निवेश विभागों और सरकार को एक साथ लाने के लिए सहयोग करेंगे। अधिकारी दोनों देशों के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र के बीच संबंध स्थापित करेंगे।

27. नेताओं ने कैंसर अनुसंधान, रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन में हमारे बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग का स्वागत किया और भारत-अमेरिका सहयोग के शुभारंभ की प्रतीक्षा की। नवंबर 2023 में कैंसर संवाद। यह संवाद कैंसर जीनोमिक्स में ज्ञान को आगे बढ़ाने, वंचित शहरी और ग्रामीण समुदायों सहित कैंसर देखभाल को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए नए निदान और उपचार विकसित करने पर केंद्रित होगा। नेताओं ने अक्टूबर 2023 में वाशिंगटन डी.सी. में होने वाले आगामी यू.एस.-भारत स्वास्थ्य संवाद पर भी प्रकाश डाला, जो हमारे दोनों देशों के बीच वैज्ञानिक, नियामक और स्वास्थ्य सहयोग को मजबूत करने और सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी संयुक्त प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

28. नेताओं ने विश्व युद्ध में शहीद हुए अमेरिकी सेवा सदस्यों के अवशेषों को भारत से वापस लाने की सुविधा के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग पीओडब्ल्यू/एमआईए लेखा एजेंसी और भारतीय मानवविज्ञान सर्वेक्षण (एएनएसआई) के बीच एक समझौता ज्ञापन के नवीनीकरण का स्वागत किया। द्वितीय.

29. प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन ने हमारी सरकारों, उद्योगों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच उच्च-स्तरीय जुड़ाव को बनाए रखने और एक स्थायी भारत-अमेरिका संबंध के लिए अपनी महत्वाकांक्षी दृष्टि को साकार करने का संकल्प लिया। साझेदारी जो उज्ज्वल और समृद्ध भविष्य के लिए हमारे लोगों की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाती है, वैश्विक भलाई की सेवा करती है, और स्वतंत्र, खुले, समावेशी और लचीले इंडो-पैसिफिक में योगदान देती है।"

चीन के प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंचे

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

पीएम मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति का किया स्वागत

पीएम मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज का स्वागत करते हुए ट्वीट किया कि राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज भारत आपका को स्वागत करते हुए बेहद खुश हो रही है। जी20 शिखर सम्मेलन की कार्यवाही के दौरान आपके व्यावहारिक विचारों की प्रतीक्षा है।

अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई समाप्त

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी के साथ दिल्ली में पीएम आवास पर करीब 50 मिनट तक द्विपक्षीय वार्ता की। अब यह बैठक समाप्त हो चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन होटल के लिए रवाना हो गए हैं। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्वागत करके खुशी हुई। हमारी मुलाकात बहुत सार्थक रही। हम कई विषयों पर चर्चा करने में सक्षम हुए जो भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाएंगे। हमारे देशों के बीच की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाती रहेगी।"

विश्व बैंक के अध्यक्ष दिल्ली पहुंचे

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे

सिंगापुर के प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंचे

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। हाल ही में भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम सिंगापुर के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं।

पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात की जारी

पीएमओ ने ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 7, लोक कल्याण मार्ग पर बातचीत कर रहे हैं। उनकी चर्चाओं में कई तरह के मुद्दे शामिल हैं और इससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और गहरे होंगे। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की।

पीएम मोदी के साथ जो बाइडेन की द्विपक्षीय वार्ता शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की द्विपक्षीय वार्ता जारी है। कारोबार को लेकर इन दोनों नेताओं के बीच बड़ी डील हो सकती है। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का बेहद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

तुर्की के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

कनाडा के प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंचे

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे। उनका स्वागत राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने किया।

पीएम आवास पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

राजधानी दिल्ली में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पीएम आवास पहुंचे चुके हैं। अब से थोड़ी देर बाद पीएम मोदी के साथ जो बाइडेन द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। कारोबार को लेकर दोनों नेताओं के बीच बड़ी डील हो सकती है। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का बेहद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

ऋषि सुनक ने ब्रिटिश काउंसिल में छात्रों से की मुलाकात

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने ट्वीट किया, "आज के विश्व नेताओं से मिलने से पहले मैं कल के विश्व नेताओं से मिला। भारत में ब्रिटिश काउंसिल में छात्रों और कर्मचारियों से मिलना शानदार रहा है - जो यूके और भारत के बीच मौजूद लिविंग ब्रिज का प्रतिबिंब है।"

बांग्लादेश और मॉरीशस के राष्ट्राध्यक्षों के साथ पीएम मोदी की वार्ता सम्पन्न

पीएमओ ने जानकारी दी है कि पीएम मोदी ने मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनुथ से मुलाकात की, जो भारत के विजन सागर के अभिन्न अंग हैं। दोनों नेताओं ने इस वर्ष अपनी उल्लेखनीय 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत-मॉरीशस द्विपक्षीय संबंधों में उल्लेखनीय वृद्धि को उत्साहपूर्वक स्वीकार किया। साथ ही पीएमओ ने यह भी जानकारी दी है कि पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय सहयोग में विविधता लाने पर पीएम शेख हसीना के साथ सार्थक बातचीत की। वे कनेक्टिविटी, संस्कृति के साथ-साथ लोगों से लोगों के संबंधों सहित कई क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने पर सहमत हुए।

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंच गए हैं। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने उनका स्वागत किया। बाइडेन आज पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

एक परिवार, एक पृथ्वी, एक भविष्य - संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस कहते हैं, "...एक परिवार, एक पृथ्वी, एक भविष्य - यह वाक्यांश महा उपनिषद से प्रेरित है और आज की दुनिया में न केवल एक कालातीत आदर्श के रूप में बल्कि हमारे समय के एक अभियोग के रूप में गहरी प्रतिध्वनि पाता है। यदि हम वास्तव में एक वैश्विक परिवार हैं, तो आज हम एक निष्क्रिय परिवार की तरह दिखते हैं। विभाजन बढ़ रहे हैं, तनाव बढ़ रहा है और विश्वास कम हो रहा है, जो मिलकर विखंडन और अंततः टकराव की आशंका को बढ़ाता है।"

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ दिल्ली पहुंचे

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ दिल्ली पहुंचे।

पीएम मोदी और शेख हसीना ने की द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की।

दिल्ली पहुंचे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। बता दें कि, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी इस साल 26 जनवरी के दिन भारत में मुख्य अतिथि के रूप में आए त

दिल्ली पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम केओन भी जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

Free trade Agreement पर सुनक की बात

भारत और यूके के बीच चर्चा में चल रहे मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर यूके के पीएम ऋषि सुनक कहते हैं, "मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को देखने के इच्छुक हैं। हम दोनों सोचते हैं कि एक अच्छा सौदा किया जाना है। लेकिन व्यापार सौदों में हमेशा समय लगता है, उन्हें दोनों देशों के लिए काम करने की जरूरत है। हालांकि हमने काफी प्रगति की है, लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत करनी बाकी है..."

भारत-ब्रिटेन संबंधों के रोडमैप पर सुनक ने कहीं ये बातें

भारत-ब्रिटेन संबंधों के रोडमैप पर, यूके के पीएम ऋषि सुनक ने एएनआई से कहा, "मुझे लगता है कि द्विपक्षीय संबंध अच्छे स्वास्थ्य में हैं और प्रधान मंत्री मोदी और मैं हमारे संबंधों को गहरा और व्यापक बनाने के इच्छुक हैं। एफटीए हमारे लिए एक स्पष्ट तरीका है।" ऐसा करना, यही कारण है कि यह हमारी प्राथमिकता बनी हुई है। और मैंने कहा कि कड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हम एक सफल एफटीए समाप्त कर सकते हैं। मुझे लगता है कि हम अपने सुरक्षा संबंधों को भी मजबूत कर सकते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैंने बात की है प्रधान मंत्री के बारे में। और फिर जिस चीज को लेकर मैं विशेष रूप से उत्साहित हूं वह है हमारे अविश्वसनीय शोधकर्ताओं, हमारे वैज्ञानिक समुदाय, हमारे विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग बढ़ाना। यूके और भारत दुनिया की दो अग्रणी विज्ञान प्रौद्योगिकी महाशक्तियां हैं। और मुझे लगता है कि अगर हम अधिक निकटता से मिलकर काम करें, हम नौकरियाँ पैदा कर सकते हैं, नए व्यवसाय बना सकते हैं, और दुनिया की कुछ सबसे गंभीर समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं।"

रूस और यूक्रेन पर भारत की स्थिति पर- सुनक की बात

रूस और यूक्रेन पर भारत की स्थिति पर, यूके के पीएम ऋषि सुनक ने एएनआई से कहा, "ठीक है, यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को बताऊं कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर क्या रुख अपनाना है, लेकिन मुझे पता है कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के शासन, संयुक्त राष्ट्र चार्टर की सही परवाह करता है।" और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान। मुझे लगता है कि वे चीजें सार्वभौमिक मूल्य हैं जिन्हें हम सभी साझा करते हैं। वे चीजें हैं जिन पर मैं विश्वास करता हूं, और मैं जानता हूं कि भारत भी उन चीजों में विश्वास करता है।"

भारत आने पर सुनक ने जाहिर की खुशी

भारत और यहां की जड़ों से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कहते हैं, "...भारत वापस आना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से अविश्वसनीय रूप से विशेष है। यह एक ऐसा देश है जिसे मैं बहुत प्यार करता हूं, एक ऐसा देश जहां से मेरा परिवार है। लेकिन मैं मैं यूके का प्रतिनिधित्व करने, भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के तरीके खोजने और यह सुनिश्चित करने में भूमिका निभाने के लिए इस भूमिका में यहां आया हूं कि भारत में एक अविश्वसनीय रूप से सफल जी20 हो।"

'मेरे मन में मोदी जी के प्रति बहुत सम्मान' - सुनक

पीएम मोदी के साथ समीकरण पर यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ANI से कहा, "मेरे मन में मोदी जी के प्रति बहुत सम्मान है और वह व्यक्तिगत रूप से मेरे प्रति बहुत स्नेही रहे हैं। हम भारत और यूके के बीच एक महत्वाकांक्षी और व्यापक व्यापार समझौते को पूरा करने की अपनी साझा महत्वाकांक्षा पर बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि हम दोनों सोचते हैं कि यह एक अच्छी बात होगी और हम दोनों को इसे सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। इस तरह के मंचों पर, मैं यह सुनिश्चित करने में प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि यह G 20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता है।"

'वसुधैव कुटुंबकम' पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

G 20 भारत की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम' पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक बेहतरीन विषय है। जब आप 'एक परिवार' कहते हैं, तो मैं उस अविश्वसनीय जीवंत पुल का उदाहरण हूं जिसका वर्णन प्रधानमंत्री मोदी ने यूके और भारत के बीच किया है - यूके में मेरे जैसे लगभग 2 मिलियन भारतीय मूल के हैं। इसलिए, ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में उस देश में रहना मेरे लिए बहुत खास है जहां से मेरा परिवार है।"

मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं - सुनक

हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ है, मैं ऐसा ही हूं। मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक मेरे यहां रहने के दौरान मैं किसी मंदिर के दर्शन कर सकूंगा। अभी रक्षा बंधन था जिसमें मेरी बहनों ने मुझे राखी बांधी, मेरे पास दूसरे दिन ठीक से जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं था लेकिन उम्मीद है जैसा कि मैंने कहा कि हम अगर किसी मंदिर जाएं तो मैं इसकी भरपाई कर सकूंगा। मेरा मानना है कि आस्था एक ऐसी चीज है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में आस्था रखता है..."

यूक्रेन और रूस युद्ध पर सुनक ने कहीं ये बातें

यूके के प्रथानमंत्री ऋषि सुनक ने ANI को दिए इंटरव्यू में कहा, "जब यूक्रेन और रूस की बात आती है - एक चीज जो मैं करूंगा वह उस भयानक प्रभाव को उजागर करना है जो रूस के अवैध आक्रमण से दुनिया भर के लाखों लोगों पर पड़ रहा है, खासकर खाद्य कीमतों पर। रूस हाल ही में अनाज सौदे से पीछे हट गया है। हम यूक्रेन से दुनिया भर के कई गरीब देशों में अनाज भेज रहे हैं और अब आपने देखा है कि खाद्य कीमतें बढ़ गई हैं। जिससे लाखों लोगों को परेशानी हो रही है। यह सही नहीं है। जो काम मैं करूंगा उनमें से एक है लोगों को रूस के अवैध युद्ध के प्रभाव के बारे में जागरूक करना।"

खालिस्तान मुद्दे पर सुनक की दो टूक

खालिस्तान मुद्दे पर, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ANI से कहा, "यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है और मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है। इसीलिए हम विशेष रूप से 'PKE' खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह सही है। हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे। हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं जिससे हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें। यह सही नहीं है और मैं इसे यूके में बर्दाश्त नहीं करूंगा।"

जी20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता-सुनक

यूके के पीएम ऋषि सुनक ने एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "जी20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है। भारत इसकी मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश है। मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ दिनों तक विचार-विमर्श और निर्णय लेने का बहुत अच्छा मौका होगा।" यूके के प्रथानमंत्री ऋषि सुनक ने ANI को दिए इंटरव्यू में आगे कहा, "मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखना चाहते हैं... व्यापार सौदों में हमेशा समय लगता है, उन्हें दोनों देशों के लिए काम करने की आवश्यकता होती है। हालांकि हमने काफी प्रगति की है लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है।"

मॉरीशस और भारत के पीएम ने की द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ ने दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की।

एंटोनियो गुटेरेस जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संंध्या में ट्वीट किया, ''भारत को 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली के प्रतिष्ठित भारत मंडपम में 18वें जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है। भारत की ओर से मेजबानी वाला पहला G20 शिखर सम्मेलन है। मैं अगले दो दिनों में विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं। मुझे दृढ़ विश्वास है कि नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में एक नया मार्ग प्रशस्त करेगा।''

रूसी के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव दिल्ली पहुंचे

रूसी के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंच गए हैं। बता दें कि, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हो पाएंगे, इसलिए रूस का प्रतिनिधित्व करने के लिए लावरोव को भेजा गया है।

दिल्ली पहुंचे ओमान के प्रधानमंत्री

ओमान के प्रधानमंत्री और सुल्तान हैथम बिन तारिक अल सईद जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा दिल्ली पहुंचे

जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा दिल्ली पहुंचे।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दिल्ली पहुंचे

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे

यूनाइटेड किंगडम के पीएम ऋषि सुनक दिल्ली पहुंचे

यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उनका स्वागत किया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली पहुंचीं

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं। रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने उनका स्वागत किया।

दिल्ली पहुंची इटली की प्रधानमंत्री

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी जी20 शिखर सम्मेलन शामिल होने के लिए राजधानी दिल्ली पहुंचीं। जहां उनके स्वागत के लिए भारत के कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे मौजूद रहे।

पीएम मोदी आज शाम को तीन द्विपक्षीय वार्ता में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनौथ के साथ तीन द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

अफ्रीक्री संघ के अध्यक्ष दिल्ली पहुंचे

कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष, अज़ाली असौमानी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। रेलवे, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने उनका स्वागत किया।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जी20 में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने उनका स्वागत किया।

भारत के नेतृत्व में जी20 की बैठक हो रही है। दुनिया के सभी ताकतवर देशों के राष्ट्राध्यक्ष आज से आना शुरू कर चुके हैं। दिल्ली के भारत मंडपम में इस बैठक का आयोजन 9 से 10 सितंबर तक होगा। इस अहम बैठक के लिए अमेरिका, इटली, फ्रांस, तुर्कीये, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, ब्रिटेन और मॉरीशस जैसे देशों के राष्ट्रध्याक्ष शामिल होने के लिए भारत आ रहे हैं। इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। इन सब के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई देशों के राष्ट्रध्याक्षों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करने वाले हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं। 8 सितंबर को पीएम मॉरीशस, बांग्लादेश और अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। आज शाम सात बजे पीएम मोदी अमरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने वाले हैं। जिनमें जलवायु परिवर्तन, युद्ध, अर्थव्यवस्था आदि को लेकर चर्चा हो सकती है। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को जी20 बैठक के बाद ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। जिनमें कई तरह के मुद्दे शामिल हैं,जो भारत और इन देशों के आर्थिक विकास में मदद करेगा।

पीएम मोदी रहेंगे व्यस्त

10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करने वाले हैं। वह कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, यूरोपियन यूनियन/यूरोपियन काउंसिल , ब्राजील और नाइजीरिया के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। कुल मिलाकर देंखे तो पीएम मोदी जी20 बैठक के लिए विश्व के ताकतवर देशों के साथ द्विपक्षीय मीटिंग में व्यस्त रहने वाले हैं।

Created On :   8 Sep 2023 11:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story