संयुक्त प्रशिक्षण: मेघालय में शुरू हुआ भारत-अमेरिका संयुक्त अभ्यास

मेघालय में शुरू हुआ भारत-अमेरिका संयुक्त अभ्यास
  • भारत-अमेरिका संयुक्त विशेष बल अभ्यास
  • वज्र प्रहार 2023 में शुरू हुआ
  • मेघालय के उमरोई में संयुक्त प्रशिक्षण नोड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-अमेरिका संयुक्त विशेष बल अभ्यास "वज्र प्रहार 2023" मंगलवार को मेघालय के उमरोई में संयुक्त प्रशिक्षण नोड में शुरू हुआ। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी दल का प्रतिनिधित्व प्रथम विशेष बल समूह (एसएफजी) के कर्मियों द्वारा किया जाता है, जबकि भारतीय सेना दल का नेतृत्व पूर्वी कमान के विशेष बल के कर्मियों द्वारा किया जाता है। अभ्यास 'वज्र प्रहार' का उद्देश्य संयुक्त मिशन योजना और परिचालन रणनीति जैसे क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करना है।

अगले तीन हफ्तों के दौरान, दोनों पक्ष संयुक्त रूप से पहाड़ी इलाकों में पारंपरिक और अपरंपरागत परिदृश्यों में विशेष अभियानों, आतंकवादी विरोधी अभियानों, हवाई अभियानों की एक श्रृंखला की योजना बनाएंगे और अभ्यास करेंगे।

अभ्‍यास के मुख्य आकर्षणों में 'स्टैंड-ऑफ दूरियों से सैनिकों की मुक्त गिरावट का मुकाबला', 'सैनिकों की जल-जनित प्रविष्टि', 'लंबी दूरी पर लक्ष्यों की सटीक सगाई', 'हवाई उड़ान के अलावा फिक्स्ड विंग और रोटरी विंग विमान का लड़ाकू वायु नियंत्रण' शामिल हैं।

अभ्यास 'वज्र प्रहार' दोनों देशों के विशेष बलों के बीच विचारों के आदान-प्रदान और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एक तंत्र के रूप में विकसित हुआ है। यह भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच अंतर-संचालन क्षमता बढ़ाने और रक्षा सहयोग को मजबूत करने का भी एक मंच है।

यह अभ्यास का 14वां संस्करण है, जबकि पहला संस्करण वर्ष 2010 में भारत में आयोजित किया गया था और भारत-अमेरिका संयुक्त विशेष बल अभ्यास का 13वां संस्करण विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल (एसएफटीएस), बकलोह (एचपी) में आयोजित किया गया था। वर्तमान संस्करण 21 नवंबर से 11 दिसंबर तक उमरोई छावनी, मेघालय में आयोजित किया जा रहा है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Nov 2023 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story