AI: भारतीय वैज्ञानिकों ने हाथ, कलाई में होने वाले तंत्रिका विकारों को दूर करने के लिए एआई उपकरण विकसित किया

भारतीय वैज्ञानिकों ने हाथ, कलाई में होने वाले तंत्रिका विकारों को दूर करने के लिए एआई उपकरण विकसित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के शोधकर्ताओं ने एस्टर-सीएमआई अस्पताल के सहयोग से एक एआई उपकरण विकसित किया है, जो अल्ट्रासाउंड वीडियो में मीडियन तंत्रिका की पहचान कर सकता है और कार्पल टनल सिंड्रोम (सीटीएस) का पता लगा सकता है। सीटीएस हाथ और बांह में सुन्नता, झुनझुनी और दर्द का कारण बनता है।

सीटीएस तब उत्पन्न होता है, जब मध्यिका तंत्रिका, जो बांह के अग्र भाग यानी कलाई से हाथ तक जाती है, कलाई के कार्पल टनल भाग पर संकुचित हो जाती है, जिस कारण सुन्नता, झुनझुनी या दर्द होता है। यह सबसे आम तंत्रिका-संबंधित विकारों में से एक है। विशेष रूप से उन व्यक्तियों को प्रभावित करता है, जो बार-बार हाथ हिलाते हैं, जैसे कार्यालय के कर्मचारी जो कीबोर्ड पर काम करते हैं।

डॉक्टर मध्यिका तंत्रिका को देखने और उसके आकार और किसी भी संभावित असामान्यता का आकलन करने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं।

आईआईएससी के कम्प्यूटेशनल और डेटा साइंसेज (सीडीएस) विभाग में एमटेक छात्र रहे करण आर. गुजराती ने कहा, "लेकिन एक्स-रे और एमआरआई स्कैन के विपरीत, यह पता लगाना कठिन है कि अल्ट्रासाउंड छवियों और वीडियो में क्या हो रहा है।"

उन्‍होंने कहा, "कलाई पर तंत्रिका काफी दिखाई देती है, इसकी सीमाएं स्पष्ट हैं, लेकिन यदि आप कोहनी क्षेत्र में नीचे जाते हैं, तो कई अन्य संरचनाएं हैं, और तंत्रिका की सीमाएं स्पष्ट नहीं हैं।"

मध्यिका तंत्रिका को ट्रैक करना उन उपचारों के लिए भी महत्वपूर्ण है, जिनके लिए डॉक्टरों को दर्द से राहत प्रदान करने के लिए अग्रबाहु में स्थानीय एनेस्थीसिया देने या मध्यिका तंत्रिका को अवरुद्ध करने की जरूरत होती है।

अपने टूल को विकसित करने के लिए टीम ने ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर पर आधारित एक मशीन लर्निंग मॉडल की ओर रुख किया, जो चैटजीपीटी को पावर देने वाले मॉडल के समान है।

उन्होंने मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए स्वस्थ प्रतिभागियों और सीटीएस वाले लोगों दोनों से अल्ट्रासाउंड वीडियो एकत्र करने और एनोटेट करने के लिए एस्टर-सीएमआई अस्पताल में लीड कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट लोकेश बाथला के साथ सहयोग किया। प्रशिक्षित होने के बाद मॉडल अल्ट्रासाउंड वीडियो के अलग-अलग फ़्रेमों में मध्य तंत्रिका को खंडित करने में सक्षम था।

अल्ट्रासोनिक्स, फेरोइलेक्ट्रिक्स और फ्रीक्वेंसी कंट्रोल पर आईईईई ट्रांजेक्शन जर्नल में वर्णित मॉडल, तंत्रिका के क्रॉस-सेक्शनल क्षेत्र को स्वचालित रूप से मापने में भी सक्षम था, जिसका उपयोग सीटीएस के निदान के लिए किया जाता है। यह माप सोनोग्राफर द्वारा मैन्युअल रूप से किया जाता है।

बाथला ने बताया, "उपकरण इस प्रक्रिया को स्वचालित करता है। यह वास्तविक समय में क्रॉस-अनुभागीय क्षेत्र को मापता है।" शोधकर्ताओं ने कहा कि यह कलाई क्षेत्र में 95 प्रतिशत से अधिक सटीकता के साथ मध्य तंत्रिका के क्रॉस-सेक्शनल क्षेत्र की रिपोर्ट करने में सक्षम था।

हालांकि सीटी और एमआरआई स्कैन की स्क्रीनिंग के लिए कई मशीन लर्निंग मॉडल विकसित किए गए हैं, लेकिन अल्ट्रासाउंड वीडियो, विशेष रूप से तंत्रिका अल्ट्रासाउंड के लिए बहुत कम मॉडल विकसित किए गए हैं।

बाथला ने कहा, "शुरुआत में, हमने मॉडल को एक तंत्रिका पर प्रशिक्षित किया। अब हम इसे ऊपरी और निचले अंगों की सभी नसों तक विस्तारित करने जा रहे हैं।" वह कहते हैं कि इसे अस्पताल में पायलट परीक्षण के रूप में तैनात किया जा चुका है।

उन्‍होंने कहा, "हमारे पास एक अल्ट्रासाउंड मशीन है जो एक अतिरिक्त मॉनिटर से जुड़ी है, जहां मॉडल चल रहा है। मैं तंत्रिका को देख सकता हूं और साथ ही, सॉफ्टवेयर टूल तंत्रिका को चित्रित भी कर रहा है। हम वास्तविक समय में इसका प्रदर्शन देख सकते हैं।"

बाथला ने कहा कि अगला कदम अल्ट्रासाउंड मशीन निर्माताओं की तलाश करना होगा जो इसे अपने सिस्टम में एकीकृत कर सकें।

वह कहते हैं, "इस तरह का उपकरण किसी भी डॉक्टर की मदद कर सकता है। यह अनुमान लगाने के समय को कम कर सकता है। लेकिन निश्चित रूप से अंतिम निदान चिकित्सक द्वारा ही किया जाना जरूरी होगा।"


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Dec 2023 5:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story