लखनऊ के डॉक्टरों ने दिल की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित महिला का किया सफल ऑपरेशन

लखनऊ के डॉक्टरों ने दिल की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित महिला का किया सफल ऑपरेशन
Lucknow doctors successfully operate on woman with rare heart condition
अचानक कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकता है।
डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लखनऊ में डॉक्टरों ने हाइपरट्रॉफिक ऑब्सट्रक्टिव कार्डियोमायोपैथी (एचओसीएम) से पीड़ित एक महिला का सफल ऑपरेशन किया है। इस स्थिति में हृदय की मांसपेशियां असामान्य रूप से मोटी हो जाती हैं। डॉक्टरों का दावा है कि लखनऊ में पहली बार एचओसीएम की सफल सर्जरी की गई है। एचओसीएम एक आनुवंशिक विकार है, जो 500 वयस्कों में से एक को प्रभावित करता है, और विशेष रूप से युवाओं और एथलीटों में अचानक कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकता है।

हालांकि एचओसीएम पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है, लेकिन महिलाओं में लक्षण अधिक होते हैं। कानपुर की 28 वर्षीय एक महिला को सांस लेने में कठिनाई, बार-बार बेहोशी हो रही थी। उसे गंभीर रोगसूचक प्रतिरोधी एचओसीएम का पता चला था, बाएं आलिंद और बाएं वेंट्रिकल के बीच स्थित एक वाल्व लीक हो रहा था, और दिल की धड़कन अनियमित थी। उसकी स्थिति की गंभीरता को देखते हुए तत्काल सर्जरी की सलाह दी गई। गौरांग मजूमदार की अध्यक्षता में मेदांता अस्पताल की कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी टीम ने जटिल रिसेक्शन, प्लिकेशन और रिलीज (आरपीआर) तकनीक का प्रदर्शन किया।

एक नियंत्रित वातावरण सुनिश्चित करते हुए प्रक्रिया को हार्ट-लंग मशीन का उपयोग करके आयोजित किया गया था। मजूमदार ने कहा, सर्जरी से मरीज की रिकवरी उल्लेखनीय थी, और उसे एक सप्ताह के भीतर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jun 2023 10:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story