खराब वायु गुणवत्ता: बढ़ते प्रदूषण को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने जारी की चेतावनी

बढ़ते प्रदूषण को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने जारी की चेतावनी
  • महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई सहित 17 प्रमुख शहरों में फरमान
  • खराब वायु गुणवत्ता सूचकांक को लेकर सरकार की चेतावनी
  • सुबह-शाम सामान्य बाहरी गतिविधियों से बचने का आग्रह

डिजिटल डेस्क, मुंबई। खराब वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई सहित 17 प्रमुख शहरों में लोगों से सुबह-शाम की सैर जैसी सामान्य बाहरी गतिविधियों से बचने का आग्रह किया है। शहरी केंद्रों में प्रदूषण के अनियंत्रित स्तर को देखते हुए जारी की गई चेतावनी में लोगों को सैर, दौड़, बाहर शारीरिक व्यायाम, सुबह या देर शाम के दौरान खिड़कियां खोलने जैसी गतिविधियों के प्रति आगाह किया गया है।

यदि लोग प्रदूषण से संबंधित समस्याओं जैसे सांस फूलना, खांसी, सीने में दर्द या बेचैनी, चक्कर आना, आंखों में जलन आदि से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें। सरकार ने एन95 फेस-मास्क के उपयोग की भी सलाह दी है। राज्य सरकार ने राज्य के सभी जिलों को अपने क्षेत्रों में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया है।

मुंबई के अलावा राज्य के 16 प्रमुख शहरों में आपातकालीन वार्डों में रिपोर्ट किए गए श्वसन या कोरोनरी स्थितियों के गंभीर मामलों की निगरानी करने और दैनिक एक्यूआई रीडिंग के साथ डेटा को संरेखित करने के लिए नामित निगरानी स्थल होंगे।

वायु प्रदूषण से संबंधित बीमारियों या मौतों पर ये आंकड़े नियमित रूप से रिपोर्ट किए जाएंगे और जिलों के साथ-साथ नगरपालिका अधिकारी स्थानीय प्रभावित आबादी के मुकाबले एक्यूआई स्तरों के आधार पर अपने अधिकार क्षेत्र में हॉटस्पॉट की पहचान करेंगे। यह राज्य के कई हिस्सों, खासकर मुंबई, ठाणे, पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, नासिक और अन्य शहरों में खराब वायु गुणवत्ता के दुष्प्रभावों से निपटने की दिशा में सरकार की पहली बड़ी पहल है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Nov 2023 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story