दैनिक भास्कर हिंदी: Pakistan : स्वतंत्रता दिवस से पहले पाकिस्तान की गीदड़ भभकी, कहा- भारत 5 राफेल ले आए या 500, हम तैयार हैं

August 15th, 2020

हाईलाइट

  • भारत के बढ़ते सैन्य खर्चे और रक्षा बजट को लेकर चिंतित पाकिस्तान
  • पाकिस्तान के कम होते रक्षा बजट पर जताई चिंता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jet) के शामिल किए जाने के बाद से ही पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) बौखलाई हुई है। पाकिस्तानी सेना के अधिकारी ने कहा कि भारत 5 राफेल ले आए या 500 हमें इससे कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है, हम पूरी तरह तैयार हैं। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा है कि भारत राफेल लाए या एस-500, हम इस सब से डरने वाले नहीं है, हम पूरी आक्रामकता से जवाब देने के लिए तैयार हैं। मेजर जनरल इफ्तिखार ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ये बातें कहीं। पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस (14 अगस्त) से एक दिन पहले आयोजित इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने रफाल, भारत के बढ़ते रक्षा बजट, कश्मीर, संघर्ष विराम उल्लंघन और पाकिस्तान-सऊदी अरब के संबंधों पर बात की। 

डॉन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के इस बयान को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के ट्वीट का जवाब माना जा रहा है। राफेल आने के बाद राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया था कि इससे उनकी चिंता बढ़नी चाहिए जो भारत की अखंडता और संप्रभुता को चुनौती देना चाहते हैं। पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस (14 अगस्त) से एक दिन पहले आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेजर जनरल इफ्तिखार ने राफेल, भारत के बढ़ते रक्षा बजट, कश्मीर, संघर्ष विराम उल्लंघन और पाकिस्तान-सऊदी अरब के संबंधों समेत कई अहम् मुद्दों पर बात की। इफ्तिखार ने कहा कि पाकिस्तान भारत के बढ़ते सैन्य खर्चे और रक्षा बजट को लेकर चिंतित है, लेकिन वो किसी भी तरह की आक्रामकता के लिए तैयार है। बावजूद इसके कि भारत ने हाल ही में फ्रांस से राफेल फाइटर जेट्स लिए हैं।

भारत के बढ़ते सैन्य खर्चे और रक्षा बजट को लेकर चिंतित पाकिस्तान 
मेजर जनरल इफ्तिखार ने कहा कि पाकिस्तान भारत के बढ़ते सैन्य खर्चे और रक्षा बजट को लेकर चिंतित है, लेकिन वो किसी भी तरह की आक्रामकता के लिए तैयार है। बावजूद इसके कि भारत ने हाल ही में फ्रांस से रफाल फाइटर जेट्स लिए हैं। रफाल से पाकिस्तान के लिए पैदा हुए खतरे से जुड़े सवाल पर मेजर जनरल इफ्तिखार ने कहा कि भारत सेना पर दुनिया में सबसे ज्यादा खर्च कर रहा है। वो हथियारों की दौड़ में शामिल है। फ्रांस से लेकर भारत तक जिस तरह 5 रफाल की यात्रा को कवर किया गया वो उनकी असुरक्षा के स्तर को दिखाता है। इसके बावजूद चाहे वो 5 रफाल खरीदें या 500 हमें कोई चिंता नहीं। हम बिल्कुल तैयार हैं और हमें हमारी क्षमताओं पर कोई संदेह नहीं। इसके आने से कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है।

पाकिस्तान के कम होते रक्षा बजट पर जताई चिंता
साथ ही मेजर जनरल इफ्तिखार ने पाकिस्तान के कम होते और भारत के बढ़ते रक्षा बजट को लेकर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हमारे मुकाबले उनका रक्षा खर्च और बजट क्षेत्र के पारंपरिक संतुलन को प्रभावित कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी इस पर ध्यान देना चाहिए। पाकिस्तान में कई लोग कहते हैं कि पाकिस्तान का रक्षा बजट बहुत ज्यादा है। इस वक्त हम बजट का 17 प्रतिशत थलसेना, नौसेना और वायुसेना पर खर्च कर रहे हैं और पिछले 10 सालों में पाकिस्तान का रक्षा खर्च लगातार कम हो रहा है। हालांकि, इसके बावजूद हमारी क्षमताएं कम नहीं हुई हैं। इसलिए रफाल लाएं या एस-400 हमारी तैयारी पूरी है।

खबरें और भी हैं...