अमरनाथ यात्रा के लिए 5,461 तीर्थयात्रियों का जत्था हुआ रवाना

5,461 pilgrims leave for Amarnath Yatra
अमरनाथ यात्रा के लिए 5,461 तीर्थयात्रियों का जत्था हुआ रवाना
अमरनाथ यात्रा अमरनाथ यात्रा के लिए 5,461 तीर्थयात्रियों का जत्था हुआ रवाना

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। अमरनाथ यात्रा के लिए 5,461 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था शुक्रवार को भगवती नगर आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हुआ। अब तक 1.50 लाख से ज्यादा यात्री अमरनाथ की यात्रा कर चुके हैं।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि अब तक 1,51,768 यात्रियों ने यात्रा की है। पहलगाम-चंदनवाड़ी ट्रैक पर गुरुवार को पांच यात्रियों और दो कुली समेत सात लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दो कुलियों की ट्रैक से फिसलकर मौत हो गई, जबकि पांच तीर्थयात्रियों की प्राकृतिक कारणों से मौत हुई है।

शुक्रवार को 5,461 यात्रियों का एक और जत्था जम्मू शिविर से घाटी के लिए रवाना हुआ। इनमें से 3486 पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं जबकि 1975 बालटाल आधार शिविर जा रहे हैं। छोटे बालटाल मार्ग का उपयोग करने वालों को 14 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है और वे उसी दिन गुफा मंदिर में दर्शन करने के बाद आधार शिविर में लौट आते हैं।

वही, पारंपरिक पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने के लिए चार दिनों के लिए 48 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। दोनों मार्गो पर तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं। अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हुई थी और 43 दिनों के बाद 11 अगस्त को समाप्त होगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 July 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story