प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर पर फॉलोअर्स हुए 6 करोड़

6 crore followers on Prime Minister Modis Twitter
प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर पर फॉलोअर्स हुए 6 करोड़
प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर पर फॉलोअर्स हुए 6 करोड़
हाईलाइट
  • प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर पर फॉलोअर्स हुए 6 करोड़

नई दिल्ली, 19 जुलाई (आईएएनएस)। अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति के लिए लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर रविवार को 6 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा पूरा कर लिया। इसके साथ ही वह दुनिया भर में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्तियों में से एक बन गए हैं।

ट्विटर पर उनसे सिर्फ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही आगे हैं, जबकि प्रधानमंत्री मोदी तीसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले वल्र्ड लीडर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी जनवरी 2009 में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट से जुड़े थे। तब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। हालांकि उनकी लोकप्रियता साल 2014 में भारत के प्रधानमंत्री के रूप में बढ़ी, जब उन्होंने 7, लोक कल्याण मार्ग का प्रभार संभाला।

विपक्ष द्वारा लगातार किए जा रहे राजनीतिक हमलों के बावजूद, प्रधानमंत्री मोदी ने एक साल से भी कम समय में 1 करोड़ फॉलोअर्स बढ़ा लिए और उनके फॉलोअर्स की संख्या 6 करोड़ तक पहुंच गई। हालांकि पिछले साल सितंबर में ट्विटर पर उनके फॉलोवर्स की संख्या 5 करोड़ थी।

वह इस मंच का उपयोग न सिर्फ विश्व के अन्य नेताओं को संबोधित करने व संवाद स्थापित करने के लिए करते हैं, बल्कि वे भारतीयों के साथ भी इसके माध्यम से बातचीत करते हैं। वह राष्ट्र के लिए अपने संबोधन में कई योजनाओं और हालिया आर्थिक पैकेज आत्मनिर्भर भारत जैसे आर्थिक फैसलों के बारे में बताते हैं। करीब-करीब उनके सभी सार्वजनिक संबोधनों को ट्विटर पर लाइव किया जाता है। यहां तक कि जब भी उन्हें कोई टैग करते हुए ट्वीट करता है, तो वह कभी-कभी उन्हें टैग करते हुए ट्वीट पर भी प्रतिक्रिया देते हैं।

अन्य भारतीय राजनेताओं के विपरीत प्रधानमंत्री मोदी संवाद करने के लिए ट्विटर के हर पहलू का उपयोग करते हैं। हाल ही में उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान मास्क का उपयोग करने के महत्व को बताने के लिए एक संदेश के तौर पर अपने चेहरे को एक तौलिए से लपेटे हुए तस्वीर को बतौर प्रोफाइल फोटो सेट किया था। वहीं 2019 के आम चुनावों से पहले जब कांग्रेस ने राफेल सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपों को हवा दी, जिसे बाद में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था, तब प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर नाम में उपसर्ग में चौकीदार का इस्तेमाल किया था, ताकि वे यह संदेश दे सकें कि वह देश के संसाधनों को चौकीदार के रूप में सुरक्षित रख रहे हैं।

मोदी यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी सक्रिय रहे हैं, जहां उनके बहुत फॉलोवर्स हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 4.53 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वहीं फेसबुक पर 4.5 करोड़ और यूट्यूब पर उनके 69.2 लाख फॉलोअर्स हैं।

Created On :   19 July 2020 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story