पुडुचेरी में मनाया गया 67वां लिबरेशन डे, मुख्यमंत्री रंगासामी ने गांधी थिडल में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

67th Liberation Day celebrated in Puducherry
पुडुचेरी में मनाया गया 67वां लिबरेशन डे, मुख्यमंत्री रंगासामी ने गांधी थिडल में फहराया राष्ट्रीय ध्वज
लिबरेशन डे पुडुचेरी में मनाया गया 67वां लिबरेशन डे, मुख्यमंत्री रंगासामी ने गांधी थिडल में फहराया राष्ट्रीय ध्वज
हाईलाइट
  • 16 अगस्त को केंद्र शासित प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ने सोमवार को अपना 67वां लिबरेशन डे मनाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने गांधी थिडल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। यह दिन 1 नवंबर, 1954 को भारत और फ्रांस की सरकारों के बीच हस्ताक्षरित एक संधि के माध्यम से भारतीय संघ के साथ पुडुचेरी, कराईक्कल, यनम और माहे के वास्तविक विलय दिवस का प्रतीक है।

दोनों देशों की संसदों में इसकी पुष्टि की गई जिसके बाद 16 अगस्त, 1962 को सत्ता का डी-जुर (वास्तविक) हस्तांतरण हुआ और पुडुचेरी भारत का केंद्र शासित प्रदेश बन गया। 16 अगस्त को केंद्र शासित प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1 नवंबर को लिबरेशन डे के रूप में मानने के लिए कई याचिकाएं दी गई थी और जब एन रंगासामी 2014 में अपने पहले कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री बने, तो उन्होंने 1 नवंबर को पुडुचेरी के लिबरेशन डे के रूप में घोषित किया। मुख्यमंत्री ने पुडुचेरी सशस्त्र पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। उन्होंने मार्च पास्ट के दौरान विभिन्न पुलिस टुकड़ियों, एनसीसी, आईआरबी और होमगार्ड इकाइयों की सलामी ली।

रंगासामी ने गांधी थिडल में हस्तशिल्प प्रदर्शनी हॉल में एक फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। कोविड-19 महामारी के कम होने के साथ, लिबरेशन डे समारोह के हिस्से के रूप में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। समारोह में पुडुचेरी विधानसभा अध्यक्ष आर. सेल्वम, गृह मंत्री ए. नमस्सिवयम, नागरिक आपूर्ति मंत्री साई सरवण कुमार, उपाध्यक्ष पी. राजावेलु, नेता प्रतिपक्ष आर. शिवा, विधायक और अधिकारी शामिल हुए। कराइक्कल, यनम और माहे में मुक्ति दिवस समारोह आयोजित किए गए। कराईक्कल में परिवहन मंत्री चंद्रिका प्रियंका ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जबकि यनम में पीडब्ल्यूडी मंत्री के. लक्ष्मीनारायण और माहे में कृषि मंत्री सी. जयकुमार ने तिरंगा फहराया।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Nov 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story