भारत ने रचा इतिहास : सऊदी अरब से होते हुए इजराइल पहुंचा विमान

Air India creates history by flying to Israel via Saudi Arabia
भारत ने रचा इतिहास : सऊदी अरब से होते हुए इजराइल पहुंचा विमान
भारत ने रचा इतिहास : सऊदी अरब से होते हुए इजराइल पहुंचा विमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इजरायल के बीच संबंधों का एक नया अध्याय लिखा गया है। एयर इंडिया का विमान पहली बार सऊदी अरब के आसमान से होते हुए गुरुवार को इजरायल के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर उतरा। इतिहास में यह पहला मौका है, जब सऊदी अरब ने इजरायल जाने वाले किसी भी विमान को अपने आसमान से गुजरने की इजाजत दी, हाल ही में सऊदी अरब ने इस बात के संकेत दिए थे कि भारत से इजरायल और इजरायल से भारत जाने वाली सभी उड़ानें उसके इलाके से होकर जा सकेंगी।

सऊदी अरब का इजरायल की ओर झुकाव 

एयर इंडिया 139 विमान तेल अवीव के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर साढ़े 7 घंटे की उड़ान के बाद उतरा। जिसके बाद सऊदी अरब की ओर से यह बड़ा कूटनीतिक बदलाव माना जा रहा है, ईरान के साथ सऊदी अरब के तनावपूर्ण संबंधों को इजरायल की ओर उसके झुकाव की अहम वजह माना जा रहा है। इजरायल के पर्यटन मंत्री यारिव लेविन ने इस मौके पर कहा, "यह सच में ऐतिहासिक दिन है। दो साल तक लगातार कठिन परिश्रम के बाद ऐसा हो सका है।" पर्यटन मंत्री ने कहा कि सऊदी आसमान से भारतीय विमानों के आने के चलते सफर का समय कम होगा। इससे यात्रा में दो घंटे की कमी आएगी, इसके अलावा टिकट की कीमतें भी कम होने की संभावना है, हालांकि सऊदी अरब की ओर से यह छूट भारतीय एयरलाइंस के लिए ही है, इजरायली विमानों के लिए ऐसी किसी छूट के फिलहाल कोई संकेत भी नहीं हैं।

येरूशलम होगी इजरायल की राजधानी, जानें क्यों हैं इसको लेकर विवाद? 

अरब देश इजरायल को राष्ट्र नहीं मानते 

इजरायल को अन्य अरब और मुस्लिम देश एक राष्ट्र के रुप में मान्यता नहीं देते हैं। इजरायल और खाड़ी के मुस्लिम देशों के संबंध काफी कड़वे हैं। वहीं दुनिया भर के मुसलमान देशों में इजरायल की नकारात्मक छवि है और इसी खटास के कारण सऊदी अरब ने अपने देश से इजरायल जाने वाली किसी भी फ्लाइट पर रोक लगाई थी, लेकिन भारत और सऊदी अरब के बीच अच्छे संबंध रहने के कारण पूरी दुनिया में अब सिर्फ भारत को ही सऊदी अरब ने अपने देश से विमान की आवाजाही की मान्यता दी है। 

अभी इजरायल जाने में लगता था काफी वक्त 

अभी इजरायल एयरलाइंस की 4 साप्ताहिक उड़ानें मुंबई से तेल अवीव के लिए थी। यह उड़ानें 7 घंटे में तेल अवीव पहुंचती थी क्योंकि यह भारत के पूर्वी छोर से होते हुए इथियोपिया जाती थी, फिर इजरायल पहुंचती थी। ऐसा इसलिए करना पड़ता था क्योंकि अभी तक सऊदी अरब के आसमान से उड़ान भरने की इजाजत नहीं थी, जो इजरायल के लिए भारत से जाने का सीधा रास्ता है। इजरायली मीडिया के मुताबिक सऊदी अरब से मंजूरी मिलने के बाद भारत और इजरायल के बीच विमान सेवा का सफर दो घंटे से ज्यादा कम हो गया है। 

Created On :   23 March 2018 4:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story