केवल औद्योगिक उत्सर्जन से वायु की गुणवत्ता नहीं होती प्रभावित

Air quality is not affected by industrial emissions alone
केवल औद्योगिक उत्सर्जन से वायु की गुणवत्ता नहीं होती प्रभावित
स्टडी केवल औद्योगिक उत्सर्जन से वायु की गुणवत्ता नहीं होती प्रभावित
हाईलाइट
  • केवल औद्योगिक उत्सर्जन से वायु की गुणवत्ता नहीं होती प्रभावित : स्टडी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। औद्योगिक उत्सर्जन के कारण वायु गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव पर तीन वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन ने लंबे समय से चली आ रही कई आशंकाओं को दूर किया है। इसमें यह तथ्य भी शामिल है कि उद्योग पर्यावरण के सबसे बड़े प्रदूषक हैं।

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बैंकॉक, थाईलैंड के लेखक आर.एल. वर्मा, नई दिल्ली के स्वतंत्र सलाहकार जे.एस. काम्योत्रा और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जमशेदपुर व झारखंड के बलराम अंबाडे ने थूथुकुडी (पूर्व तूतीकोरिन) की वायु गुणवत्ता पर एक विस्तृत अध्ययन किया है।

लेखकों ने थूथुकुडी की वायु गुणवत्ता और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की तुलना तमिलनाडु के अन्य औद्योगिक समूहों और विभिन्न मानकों पर चार प्रमुख महानगरों से की। थूथुकुडी की परिवेशी वायु गुणवत्ता की तुलना जनवरी से प्रमुख वायु प्रदूषकों- पार्टिकुलेट मैटर्स (पीएम 10 और पीएम 2.5), सल्फर डाइऑक्साइड (एसओ2), नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओ2) और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के 2015 से दिसंबर 2020 तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के साथ कंसंट्रेशन लेवल्स पर की गई थी। इसमें तमिलनाडु के प्रमुख औद्योगिक समूहों मनाली, कुड्डालोर और कोयंबटूर से भी इसकी तुलना की गई।

अध्ययन से पता चला है कि थूथुकुडी में पीएम10, पीएम2.5 और एनओ2 की कंसंट्रेशन का स्तर न केवल मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में देखे गए लोगों के साथ तुलनीय था, जो कि तटीय शहर भी हैं, बल्कि 2015 और 2020 के बीच औद्योगिक समूहों वाले भी हैं।

केवल दिल्ली प्रदूषकों के कंसंट्रेशन्स लेवल्स के दोगुने के साथ एक बाहरी साबित हुई। लेखकों के लिए यह साबित हुआ कि स्थानीय मौसम विज्ञान वायु प्रदूषकों के परिवेशी कंसंट्रेशन लेवल्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां तक कि अन्य महानगरों (दिल्ली को छोड़कर) और औद्योगिक केंद्रों की तरह थूथुकुडी का एक्यूआई 100 से कम दर्ज किया गया, जो अच्छी गुणवत्ता वाली हवा का प्रतीक है।

इसी तरह, 2017 और 2018 के दौरान स्टरलाइट कॉपर के संचालन के दौरान और 2018 और 2019 में इसके बंद होने के बाद वायु प्रदूषकों के कंसंट्रेशन लेवल्स ने थूथुकुडी में एसओ2 के कंसंट्रेशन लेवल्स में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं दिखाया। इसके संचालन के दौरान भी, एसओ2 का स्तर 13-15 यूजी/एम3 की सीमा में था, जो 24 घंटे के परिवेशी वायु गुणवत्ता मानक 80 यूजी/एम3 से काफी नीचे था और अन्य औद्योगिक समूहों के बराबर था।

लेखकों ने पाया कि वायु प्रदूषण के अन्य स्रोत जैसे डीजल, पेट्रोल और संपीड़ित प्राकृतिक गैस, थर्मल पावर प्लांटों से गैसों, ईंट भट्टों सहित छोटे पैमाने के उद्योगों, वाहनों के जंगल की आग आदि के कारण सड़कों पर फिर से जमी धूल आदि के जलने से निकलने वाले वाहनों को चमका दिया गया या उनका उचित महत्व नहीं दिया गया है।

उदाहरण के लिए, पिछले दो दशकों में भारत की सड़कों पर यात्री कारों की संख्या में सात गुना वृद्धि देखी गई है, जिससे शहरी वायु प्रदूषण के स्तर और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एक अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी एयर क्वालिटी एंड क्लाइमेट पॉलिसी इंटीग्रेशन इन इंडिया: फ्रेमवर्क टू डिलीवर को-बेनिफिट्स शीर्षक वाली रिपोर्ट का तर्क है, वायु प्रदूषण के संदर्भ में, सड़क परिवहन 3.3 मिलियन टन के कुल नाइट्रस ऑक्साइड (एनओएक्स) उत्सर्जन के 40 प्रतिशत से अधिक और 2019 में लगभग 7 प्रतिशत दहन-संबंधी पीएम2.5 उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार था।

2010 और 2019 के बीच देखी गई मजबूत आर्थिक वृद्धि ने भी वायु गुणवत्ता को खराब करने में भूमिका निभाई क्योंकि उस अवधि में देश की कुल ऊर्जा खपत में एक तिहाई की वृद्धि हुई। आईईए के अध्ययन में कहा गया है, यह देखते हुए कि भारत का ऊर्जा क्षेत्र जीवाश्म ईंधन गहन है, इसी अवधि में सीओ2 उत्सर्जन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि सीओ2-तीव्रता और जीडीपी ऊर्जा-तीव्रता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

भारत में कई गरीब घरों में खाना पकाने और गर्म करने के लिए पारंपरिक बायोमास पर भारी निर्भरता, जिनके पास स्वच्छ खाना पकाने की पहुंच बहुत कम है, उसके परिणामस्वरूप हानिकारक पीएम2.5 प्रदूषण का उच्च स्तर होता है और एनओएक्स और सीओ2 उत्सर्जन में बहुत कम मात्रा में योगदान होता है।

एनओएक्स उत्सर्जन मुख्य रूप से परिवहन क्षेत्र और थर्मल पावर प्लांटों में तेल के दहन से होता है, जो भारत के एनओएक्स उत्सर्जन का क्रमश: लगभग 40 प्रतिशत और 25 प्रतिशत है। भारत के सीओ2 उत्सर्जन का आधा हिस्सा ताप विद्युत संयंत्रों से उत्पन्न होता है और औद्योगिक गतिविधियाँ एक तिहाई जोड़ देती हैं। यहां तक कि कृषि गतिविधियां भी दो प्रमुख प्रदूषकों अर्थात अमोनिया (एनएच3) और नाइट्रस ऑक्साइड (एन20) उत्सर्जन का उत्पादन करती हैं।

आईएएनएस

Created On :   9 Feb 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story