महंगाई के बीच आम आदमी को एक और झटका, अमूल ने 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम

Another blow to the common man amidst inflation, Amul increased the price of milk by Rs 3 per liter
महंगाई के बीच आम आदमी को एक और झटका, अमूल ने 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम
हाय महंगाई महंगाई के बीच आम आदमी को एक और झटका, अमूल ने 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम
हाईलाइट
  • नए दाम 3 फरवरी से ही लागू होंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बजट 2023 पेश हुए अभी दो ही दिन हुए हैं और देश की सबसे बड़ी डेयरी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी अमूल ने दूध के दाम बढ़ाकर बहुत बड़ा झटका दिया है। अमूल ने 3 रुपये प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। कंपनी की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि दूध के दाम 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं, जो 3 फरवरी यानि कि आज से ही लागू होंगे।  

कंपनी के मुताबिक, अब अमूल ताजा आधा लीटर दूध 27 रुपये में मिलेगा। जबकि इसके 1 लीटर पैकेट के लिए 54 रुपये देने होंगे। अमूल गोल्ड यानी फुल क्रीम दूध का आधा किलो का पैकेट अब 33 रुपये में मिलेगा। जबकि इसके 1 लीटर के लिए 66 रुपये चुकाने होंगे। अमूल गाय के एक लीटर दूध की कीमत 56 रुपए हो गई है। जबकि आधा लीटर के लिए 28 रुपए देने होंगे। जबकि भैंस का ए2 दूध अब 70 रुपये प्रति किलो मिलेगा।

इतने हुए अमूल दूध के दाम 

कीमतों में बढ़ोतरी का कारण अमूल ने दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि को बताया है। अमूल ने कहा कि अकेले मवेशियों के चारे की लागत बढ़कर लगभग 20 फीसदी हो गई है।

कीमतों में लगातार वृद्धि जारी 

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड अपने डेयरी उत्पादों को अमूल ब्रांड नाम से बेचता है। लोकप्रिय दूध ब्रांड अमूल और मदर डेयरी ने इससे पहले पिछले साल अगस्त यानी 2022 में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। कीमतों में यह बढ़ोतरी लागत में बढ़ोतरी की भरपाई के लिए की गई थी। इससे पहले मार्च 2022 में दूध के दाम बढ़ाए गए थे। इसके बाद 15 अक्टूबर 2022 को दूध के दाम बढ़ाए गए थे। अब आज यानी 3 फरवरी 2023 को दूध के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं। भारतीय परिवारों में दूध का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ऐसे में कीमतों में इस बढ़ोतरी का असर लोगों के बजट पर पड़ेगा।

कांग्रेस ने कसा तंज 

कांग्रेस ने 'अच्छे दिन' का जिक्र कर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि पिछले 1 साल में अमूल ने दूध के दाम में 8 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। 

Created On :   3 Feb 2023 4:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story