comScore

आर्मी चीफ की दो टूक :भारत से करना है दोस्ती तो इस्लामिक स्टेट से धर्मनिरपेक्ष बने पाक

November 30th, 2018 18:59 IST
आर्मी चीफ की दो टूक :भारत से करना है दोस्ती तो इस्लामिक स्टेट से धर्मनिरपेक्ष बने पाक

हाईलाइट

  • भारतीय थल सेना प्रमुख बिपिन रावत की दो टूक
  • अगर पाकिस्तान को भारत के साथ रहना है तो फिर खुद को एक धर्मनिरपेक्ष देश बनाना होगा।
  • पाकिस्तान ने खुद को एक इस्लामिक देश बना लिया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय थल सेना के प्रमुख बिपिन रावत ने पाक पीएम इमरान को दो टूक कहा है कि अगर पाकिस्तान को भारत के साथ रहना है तो फिर खुद को एक धर्मनिरपेक्ष देश बनाना होगा। रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने खुद को एक इस्लामिक स्टेट बना लिया है। अगर उन्हें भारत के साथ चलना है तो उन्हें सेकुलर देश बनना होगा।

बता दें कि गुरूवार को पाक पीएम इमरान खान ने कहा था कि भारत एक कदम उठाएगा तो हम दो कदम उठाएंगे। इसी के जवाब में बिपिन रावत ने कहा, हम एक धर्मनिरपेक्ष देश हैं, अगर वे भी हमारी तरह एक धर्मनिरपेक्ष देश बनना चाहते हैं तो फिर उनके पास मौका है। सेना प्रमुख ने बताया कि पाकिस्तान हमसे कहता है कि हम एक स्टेप लें और वह दो लेगा, लेकिन वो जो कह रहे हैं उसमें विरोधाभास है।


आर्मी चीफ ने कहा, हमारे राष्ट्र की पॉलिसी साफ है- आतंक और बातचीत एक साथ नहीं चल सकते। उन्होंने कहा कि पहला कदम पाक की ओर से एक सकारात्मक रूप से होना चाहिए। हम देखेंगे कि क्या वह कदम जमीन पर प्रभाव डाल रहा है। तब हमारे देश की स्पष्ट नीति होगी।


सेना में महिलाओं की भागीदरी पर आर्मी चीफ ने कहा कि महिलाओं की क्षमता पर कोई सवाल नहीं है। हमने उन्‍हें अभी फ्रंटलाइन कॉम्‍बैट रोल की जिम्‍मेदारी नहीं दी है। हमे लगता है कि हमें अभी थोड़ा और इंतजार करने की जरूरत है।अभी हम इसके लिए तैयार नहीं हैं। सेना में महिलाओं की भागीदारी को लेकर पश्‍चिमी देश ज्‍यादा खुले हुए हैं। बड़े शहरों में भले ही लड़के-लड़कियां साथ में काम कर रहे हो लेकिन सेना में लोग सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि लैंग्वेज इंटरप्रेटर, सैन्य कूटनीति जैसे क्षेत्रों में महिला अधिकारियों को रखना फायदेमंद होगा।

कमेंट करें
ZpL89