दैनिक भास्कर हिंदी: थल सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे उप्र की राज्यपाल और मुख्यमंत्री योगी से मिले

August 7th, 2020

हाईलाइट

  • थल सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे उप्र की राज्यपाल और मुख्यमंत्री योगी से मिले

लखनऊ, 7 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे शुक्रवार को यहां पहुंचे। उन्होंने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बने पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस मौके पर नेपाल से जुड़ी उत्तर प्रदेश की सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई।

इससे पहले थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद विशेष विमान से चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचे। वहां से हेलिकॉप्टर से वह छावनी के सूर्या खेल परिसर पहुंचे। यहां से सड़क मार्ग से लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान मुख्यालय पहुंचे। यहां मध्य कमान सेनाध्यक्ष ल़े जनरल इकरूप सिंह घुमन के साथ उनकी सैन्य ऑपरेशनल और प्रशासनिक, दोनों पहलुओं पर चर्चा हुई।

जनरल नरवणे ने मध्य क्षेत्र में सैन्य बलों की क्षमता वृद्धि और ऑपरेशनल प्रभावशीलता व बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने ऑपरेशनल तैयारियों के उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिए मध्य कमान की प्रशंसा की।

उन्होंने ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बहुत कठिन मौसम व परिस्थिति में काम कर रहे अग्रिम पंक्ति के सैनिकों के किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

ज्ञात हो कि कुछ दिनों पहले ही उत्तराखंड से लगती सीमा पर चीन ने जवानों की संख्या बढ़ा दी थी। यह क्षेत्र सेंट्रल कमांड के अंतर्गत आता है। इनका दौरा इसलिए भी अहम है, क्योंकि इस समय चीन और भारत के बीच तनाव बढ़ गया है।